French Open: राफेल नडाल ने जीता 13वां खिताब, फेडरर के सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम की बराबरी की

राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन के फाइनल में नोवाक जोकोविच की चुनौती चुटकियों में खत्म कर दी.

रोलां गैरां के बादशाह राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को हराकर 13वां फ्रेंच ओपन (French Open) खिताब जीत लिया है. इसी के साथ नडाल ने रोजर फेडरर के 20 ग्रैंडस्लैम खिताब के रिकॉर्ड की भी बराबरी भी कर ली है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. क्ले कोर्ट के किंग राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने फ्रेंच ओपन का खिताब एक बार फिर जीत लिया है. उन्होंने रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में टॉप सीड नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) की चुनौती चुटकियों में खत्म कर दी. सर्बिया के जोकोविच इस समय दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी हैं, लेकिन नडाल ने उन्हें यूं खेल-खेल में हरा दिया, जैसे उनके सामने कोई नन्हा बच्चा हो. राफेल नडाल ने इस जीत के साथ ही पुरुष सिंगल्स में सबसे अधिक ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है. स्विस किंग फेडरर ने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. नडाल का यह 13वां फ्रेंच ओपन (French Open) और कुल मिलाकर 20वां ग्रैंडस्लैम खिताब है.

    राफेल नडाल ने फाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 6-0, 6-2, 7-5 से मात दी. यह मुकाबला 2 घंटे 41 मिनट तक चला. 18वें ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए उतरे जोकोविच, नडाल के सामने टिक नहीं पाए. यह उनकी रोलां गैरां पर नडाल की 100वीं जीत है.

    दरअसल, फ्रेंच ओपन में नडाल और जोकोविच का सामना 8वीं बार हुआ था और नडाल 7वीं बार जीते. ओवरऑल ग्रैंडस्लैम की बात करें तो दोनों के बीच यह 16वां मुकाबला था और नडाल ने 10वीं जीत हासिल की हैं.



    बता दें कि इससे पहले नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में पांच सेटों के मैराथन मुकाबले में स्टेफानोस सिसिपास (Stefanos Tsitsipas) को हराकर फ्रेंच ओपन फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं, नडाल ने 12वीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन को फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में 6.3, 6.3, 7.6 से हराया था.

    ईगा स्वितेक ने जीता महिला सिंगल्स का खिताब
    इससे पहले शनिवार को 19 साल की ईगा स्वितेक (Iga Swiatek) ने फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया. पोलैंड की ईगा स्वितेक ने फाइनल में अमेरिका की सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को सीधे सेटों में हराया. उन्होंने सिर्फ फाइनल ही नहीं, पूरे टूर्नामेंट में एक भी सेट नहीं गंवाया. यह उनका पहला ग्रैंडस्लैम खिताब है. ईगा स्वितेक इसके साथ ही पोलैंड (Poland) की ऐसी पहली खिलाड़ी बन गई हैं, जो सिंगल्स में फ्रेंच ओपन चैंपियन बनी हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.