• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • RAFAEL NADAL DEFEAT NOVAK DJOKOVIC TO WIN RECORD 10TH TITLE IN ROME

Italian Open: राफेल नडाल 10वीं बार चैंपियन बने, चौथी बार फाइनल में जोकोविच को हराया

राफेल नडाल ने 2019 के फाइनल में भी जोकोविच को हराया था. (AP)

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने इटैलियन ओपन (Italian Open) का खिताब जीत लिया है. फाइनल में नडाल ने नंबर-1 नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को तीन सेट में हराया. नडाल ने रिकॉर्ड 10वीं बार खिताब जीता.

  • Share this:
    नई दिल्ली. राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने इटैलियन ओपन (Italian Open) का खिताब जीत लिया है. उन्होंने 10वीं बार टूर्नामेंट के खिताब पर कब्जा किया. नडाल ने फाइनल में नंबर-1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic)  को तीन सेट के मुकाबले में 7-5, 1-6, 6-3 से हराया. यह ओपन एरा का चौथा टूर्नामेंट है, जहां नडाल 10 या उससे अधिक बार चैंपियन बने. उन्होंने सबसे ज्यादा 13 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. 12 बार बार्सिलोना ओपन और 11 बार मोंटे कार्लो टूर्नामेंट का खिताब जीता है.

    अगले हफ्ते से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन के फाइनल से पहले इस मुकाबले को तैयारी के लिए लिहाज से अहम माना जा रहा था. इसमें स्पेन के राफेल नडाल जोकोविच पर भारी पड़े. इससे पहले पिछली बार भी 2020 फ्रेंच ओपन के फाइनल दोनों भिड़े थे. तब नडाल ने जोकोविच को हराकर 20वां ग्रैंडस्लैम जीता था. फ्रेंच ओपन 24 मई से 13 जून तक खेला जाना है. दोनों के बीच यह 57वां मैच था. जोकोविच ने 29 और नडाल ने 28 मैच में जीत हासिल की. यानी अभी भी जीत के मामले में जोकोविच आगे हैं.

    चौथी बार फाइनल में जोकोविच को नडाल से हार मिली

    पहले सेट में 5-5 की बराबरी के बाद राफेल नडाल ने जोकोविच की सर्विस ब्रेक कर 6-5 की बढ़त बनाई. इसके बाद अपनी सर्विस जीतकर पहला सेट 7-5 से अपने नाम किया. लेकिन दूसरे सेट में जोकोविच ने शानदार वापसी की और नडाल की दो सर्विस ब्रेक कर मुकाबला 1-1 से बराबर कर दिया. अंतिम सेट में राफेल नडाल भारी पड़े और सेट 6-3 से जीतकर मैच अपने नाम किया. नडाल ने इटैलियन ओपन के फाइनल में चौथी बार नोवाक जोकोविच को हराया.

    यह भी पढ़ें: टोक्यो पैरालंपिक में 100 दिन शेष, 4000 से अधिक खिलाड़ी होंगे शामिल

    महिला वर्ग में स्वियाटेक बनी चैंपियन
    फ्रेंच ओपन की मौजूदा चैंपियन इगा स्वियाटेक ने इटैलियन ओपन के एकतरफा फाइनल में रविवार को कैरोलिना प्लिसकोवा को शिकस्त दी. पोलैंड की 19 साल की इस खिलाड़ी ने 2019 की चैंपियन प्लिस्कोवा को महज 46 मिनट में 6-0, 6-0 से परास्त कर फ्रेंच ओपन की शानदार तैयारी का संकेत दिया. स्वियाटेक का खेल इतना प्रभावशाली था कि उन्होंने मैच के दौरान सिर्फ 13 अंक गवाएं. मैच के बाद प्लिस्कोवा ने कहा, ‘जाहिर है यह मेरे लिए अच्छा दिन नहीं था. इगा ने आज शानदार खेल दिखाया.
    Published by:Anand Brat Shukla
    First published: