Barcelona Open: राफेल नडाल ने 12वीं बार खिताब जीता, करियर का 61वां क्ले कोर्ट टाइटल

Barcelona Open: राफेल नडाल ने तीन सेट में फाइनल मुकाबला जीता. (AP)

Barcelona Open: राफेल नडाल ने तीन सेट में फाइनल मुकाबला जीता. (AP)

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने रिकॉर्ड 12वीं बार बार्सिलोना ओपन (Barcelona open) का खिताब जीत लिया है. नडाल ने फाइनल में स्टिफानोस सितसिपास को तीन सेट में हराया. फाइनल मुकाबला 3 घंटे से अधिक समय तक चला.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2021, 5:30 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने टेनिस करियर का एक और खिताब जीत लिया है. नडाल ने क्ले कोर्ट पर अपनी बादशाहत साबित करते हुए बार्सिलोना ओपन (Barcelona open) टेनिस फाइनल में स्टिफानोस सितसिपास को 6-4, 6-7, 7-5 से हराकर खिताब जीत लिया. नडाल का इस टूर्नामेंट में यह 12वां खिताब है. पिछले साल कोरोना महामारी के कारण वह अधिकांश टूर्नामेंट नहीं खेले थे और इस सीजन में भी उनकी शुरुआत खराब रही थी.

राफेल नडाल ने कहा, ‘यह चुनौती स्वीकार करने की बात है. यह स्वीकार करने में कोई हर्ज नहीं कि आप खराब खेल रहे थे और बेहतर प्रदर्शन करना जरूरी था.’ नडाल पहले सेट में अच्छी शुरुआत नहीं कर सके. वे एक समय 2-4 से पीछे थे. इसके बाद उन्होंने सितसिपास की लगातार दो सर्विस ब्रेक कर पहला सेट 6-4 से जीता. लेकिन सितसिपास ने दूसरा सेट जीतकर मैच 1-1 से बराबर कर दिया.

मैच प्वाइंट बचाकर मुकाबला जीता

तीसरे सेट में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला. 20 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन राफेल नडाल ने मैच प्वाइंट बचाते हुए यह सेट 7-5 से जीतकर ट्रॉफी अपने नाम की. मैच 3 घंटे 38 मिनट तक चला, जो एटीपी फाइनल में सबसे लंबा बेस्ट ऑफ थ्री मुकाबला था. 34 साल के नडाल का यह 61वां क्ले कोर्ट टाइटल है. इसके पहले 11 फाइनल में नडाल को सिर्फ एक सेट में हार मिली थी. फरवरी में सितसिपास ने ऑस्ट्रेलियन ओपन में राफेल नडाल को मात दी थी. जीत के बाद उन्होंने कहा कि मैं धीरे-धीरे अपने लेवल को बढ़ा रहा हूं. यह मेरी अहम जीत में से एक है.
यह भी पढ़ें: IPL 2021: पैट कमिंस ने पीएम केयर्स फंड में दिए 50 हजार डॉलर, बोले- अन्य क्रिकेटर भी मदद कर सकते हैं

ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीत चुके हैं

राफेल नडाल ने 20 बार ग्रैंड स्लैम का टाइटल जीता है. इसके अलावा उन्होंने ओलंपिक में भी गोल्ड मेडल जीता है. 2008 बीजिंग ओलंपिक के सिंगल्स में और 2016 रियो ओलंपिक के डबल्स में नडाल ने गोल्ड मेडल जीता. वे पांच बार डेविस कप का खिताब भी जीत चुके हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज