Olympic Countdown 151 Days: जब सायना नेहवाल ने हिंदुस्तान को दिलाया था बैडमिंटन में पहली बार ओलिंपिक मेडल

Olympic Countdown 151 Days: जब सायना नेहवाल ने हिंदुस्तान को दिलाया था बैडमिंटन में पहली बार ओलिंपिक मेडल
सायना नेहवाल ने 2012 ओलिंपिक में जीता था ब्रॉन्ज

सायना नेहवाल ने लंदन ओलिंपिक्स में कांस्य पदक जीता इतिहास रचा था. चीनी खिलाड़ी शिन वैंग के चोटिल होने की वजह से उन्हें पदक मिला

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 4:11 PM IST
  • Share this:
साल 2012 लंदन ओलिंपिक्स में भारत की स्टार शटलर सायना नेहवाल (Saina Nehwal Bronze Medal) ने अपने रैकेट से इतिहास रच दिया था. सायना नेहवाल भारत की पहली बैडमिंटन खिलाड़ी बनीं जिसने ओलिंपिक में मेडल हासिल किया था. सायना ने खेलों के इस महासमर में जबर्दस्त प्रदर्शन किया था लेकिन कहीं ना कहीं उन्हें किस्मत का साथ भी मिला. आइए आपको बताते हैं कैसे सायना नेहवाल ने लंदन में जीता था कांस्य पदक

सायना को मिला मेहनत और किस्मत का साथ
सायना नेहवाल (Saina Nehwal) को महिला बैडमिंटन सिंगल्स में कांस्य पदक जरूर मिला लेकिन ये पदक उन्हें शिन वैंग के चोटिल होने की वजह से हासिल हुए. दरअसल इस मैच में सायना 18-21, 0-1 से पिछड़ रही थी. वैंग के घुटने में चोट लग गई थी जिसकी वजह से उन्होंने प्रतियोगिता से हटने का फैसला किया.

saina nehwal, badminton, sports news, sameer verma
सायना नेहवाल को ओलंपिक में मिला था ब्रॉन्ज मेडल




ऐसा रहा था मैच


बीजिंग 2008 में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची सायना (Saina Nehwal) को लंदन ओलिंपिक्स में वैंग से कड़ी टक्कर मिली. धीमी शुरुआत के बाद वैंग ने अच्छी लय हासिल की और अच्छे ड्रॉप शॉट और क्रॉस कोर्ट शॉट खेल सायना को परेशान कर दिया. इस बीच सायना ने गलतियां भी की जिसकी वजह से उन्हें 18-21 से हार झेलनी पड़ी. हालांकि इस दौरान वैंग के पैरों में चोट लग गई और कोर्ट में उनका इलाज होने लगा.

सायना नेहवाल ने बैडमिंटन में दिलाया था पहली बार ओलंपिक मेडल


दूसरे दौर में दर्द नहीं सह पाई वैंग
दूसरे दौर का खेल शुरू हुआ और चीनी खिलाड़ी एक बार फिर 1-0 से आगे निकल गई. हालांकि इस दौरान शॉट खेलते हुए उनके घुटने पर दोबारा दबाव पड़ा और वो कोर्ट पर ही गिर गईं. इसके बाद वैंग दोबारा खड़ी नहीं हो पाई और उन्होंने मैच से हटने का फैसला लिया. जिसके बाद सायना को कांस्य पदक विजेता घोषित किया गया.

ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद सायना पर इनामों की बरसात
लंदन में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद सायना नेहवाल (Saina Nehwal) पर इनाम की बरसात हो गई थी. हरियाणा सरकार ने सायना को एक करोड़ का नकद इनाम दिया. राजस्थान सरकार ने 50 लाख, आंध्र सरकार ने भी सायना को 50 लाख रु. का नकद इनाम दिया. बैडमिंटन एसोसिएशन ने सायना को 10 लाख रु. इनाम दिया. इसके अलावा सायना को मंगलयातन यूनिवर्सिटी और SRM इंस्टिट्यूज ऑफ साइंड एंड टेक्नोलॉजी ने सायना को मानद डॉक्टरेट उपाधि से नवाजा. साल 2016 में सायना को पद्म भूषण सम्मान भी मिला.

Olympic Countdown 153 days: फौजी विजय कुमार ने लंदन ओलिंपिक में जीता सिल्‍वर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading