Home /News /sports /

sakshi malik wins gold medal in womens 62kg wrestling india won 23 medal in commonwealth games

CWG 2022: साक्षी ने जीता गोल्ड, रियो ओलंपिक के 6 साल बाद मैट पर दिखाया दबदबा

CWG 2022: साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड. (PTI)

CWG 2022: साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पहली बार जीता गोल्ड. (PTI)

Commonwealth Games 2022: भारत की स्टार रेसलर साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को 8वां गोल्ड मेडल दिलाया. भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स की 62 किग्रा के फाइनल में कनाडा की एना गोंडिनेज गोंजालेस को चित करके गोल्ड मेडल अपने नाम किया. यह साक्षी का कॉमनवेल्थ गेम्स में पहला गोल्ड मेडल है. इससे पहले वह इन खेलों में सिल्वर और ब्रॉन्ज पदक जीत चुकी हैं.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. भारत की स्टार रेसलर साक्षी मलिक (Sakshi Malik) ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत को 8वां गोल्ड मेडल दिलाया. महिलाओं के 62 किग्रा भारवर्ग के फाइनल में कनाडा की एना गोडिनेज गोंजालेज को हराया. रियो ओलंपिक 2016 में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली साक्षी का यह पिछले 6 साल में किसी बड़े टूर्नामेंट में पहला मेडल है. ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल विजेता साक्षी मलिक अंतिम चार मुकाबले में कैमरून की बर्थे इमिलिएने इटाने एनगोले पर तकनीकी श्रेष्ठता से 10-0 की जीत से फाइनल में पहुंचीं थी.

साक्षी ने क्वार्टर फाइनल में भी तकनीकी श्रेष्ठता से जीत हासिल की. उन्होंने इस शुरुआती मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड की केलसे बार्नेस को मात दी. भारत की पदकों की संख्या अब 23 पहुंच गई है. रेसलिंग में अब तक भारत को दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल मिल चुके हैं.

यह भी पढ़ें:Neeraj Chopra-Arshad Nadeem: नीरज चोपड़ा को Commonwealth Games 2022 में कौन कर रहा याद? फैमिली का हिस्सा बताया

CWG 2022 Medal Tally LIVE: बजरंग-साक्षी ने जीते GOLD, कुल पदकों की संख्या में भारी बढ़ोतरी

बजरंग पूनिया ने लगातार दूसरे कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता
भारत के स्टार पहलवान बजरंग पूनिया ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल 65 किग्रा इवेंट के फाइनल में कनाडा के लाचलान मैकनील को 9-2 से हराकर अपना खिताब बरकरार रखा. टोक्यो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता बजरंग ने इंग्लैंड के जॉर्ज रैम पर तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) से जीत दर्ज कर आसानी से फाइनल में जगह बनायी थी. गत चैम्पियन बजरंग मॉरिशस के जीन गुलियाने जोरिस बांडोऊ को महज एक मिनट में पटखनी देकर 6-0 की जीत से सेमीफाइनल में पहुंचे.

उन्हें क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में दो मिनट से भी कम समय लगा जिसके लिए उन्होंने शुरुआती दौर में नौरू के लोवे बिंघम को गिराकर 4-0 से आसान जीत दर्ज की. बजरंग ने एक मिनट अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में लिया और फिर ‘जकड़ने’ की स्थिति से अचानक बिघंम को पटक कर मुकाबला खत्म कर दिया. बिंघम को इस अचानक से हुए दांव का पता नहीं चला और भारतीय पहलवान आसानी से जीत गया.

अंशु मलिक ने कुश्ती में भारत को पहला पदक दिलाया
भारतीय महिला पहलवान अंशु मलिक ने कॉमनवेल्थ गेम्स की 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीतकर देश का कुश्ती में खाता खोला. अंशु को फाइनल में नाईजीरिया की ओडुनायो फोलासाडे एडुकुरोये से 3-7 से हार का सामना करना पड़ा. अंशु ने इससे पहले हर मुकाबले में दबदबा बनाया. उन्होंने क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की इरेन सिमियोनिडिस और सेमीफाइनल में श्रीलंका की नेथमी पोरूथोटागे पर तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) से जीत दर्ज की.

Tags: Anshu Malik, Bajrang punia, Commonwealth Games, Cwg, Sakshi Malik, Wrestling

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर