12 साल का बच्चा बना क्रिकेट की दुनिया का Google, हर रिकॉर्ड मुंह जुबानी है याद

7वीं कक्षा में पढ़ने वाले सात्विक को क्रिकेट जगत का गूगल बॉय भी बोला जाता है. जिस उम्र में बच्चे ठीक से पहाड़ा भी नहीं रट पाते उस उम्र में सात्विक को वर्ल्ड कप से जुड़े हर रिकॉर्ड याद हैं.

News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:09 PM IST
News18Hindi
Updated: June 14, 2019, 4:09 PM IST
ICC World Cup शुरू होने के साथ ही इंग्लैंड में किस टीम के हाथ में वर्ल्ड कप ट्रॉफी होगी इसकी भविष्यवाणी की जाने लगी है. हर कोई वर्ल्ड कप खेलने वाली टीमों के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए अनुमान लगाने में लगा हुआ है. क्रिकेट की खुमारी दुनिया भर में छाई हुई है. क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीच राजस्थान के एक 12 साल के बच्चे की भी खूब चर्चा हो रही है. कोटा में रहने वाले 7वीं कक्षा में पढ़ने वाले सात्विक को क्रिकेट जगत का गूगल बॉय भी बोला जाता है. जिस उम्र में बच्चे ठीक से पहाड़ा भी नहीं रट पाते उस उम्र में सात्विक सिंह को वर्ल्ड कप से जुड़े हर रिकॉर्ड याद हैं.

आईसीसी वर्ल्ड कप की शुरुआत 30 मई से हो चुकी है. 6 जुलाई तक चलने वाले 45 मैचों के बाद सेमीफाइनल मुकाबले होंगे और 14 जुलाई को लंदन के लॉर्ड्स में फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. ऐसे में कोटा के सात्विक सिंह की निगाहें इस वर्ल्ड कप पर टिकी हुई हैं. हर टीम, उसके खिलाड़ी, बॉलर, बल्लेबाज, विकेटकीपर, कप्तान, कोच, स्कोर, टीम का सर्वाधिक स्कोर, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले बॉलर, सबसे ज्यादा चौके-छक्के मारने वाले बल्लेबाज का हर रिकॉर्ड सात्विक को याद है.



इसे भी पढ़ें :- बड़ी खबर: प्रैक्टिस मैच में पास हुए तो जल्द टीम में वापस आ सकते हैं शिखर धवन!

सात्विक अब तक क्रिकेट वर्ल्ड कप में हुए सभी मैच के रिकॉर्ड का इतिहास फर्राटे के साथ बताता है, किस टीम ने पहला वर्ल्डकप जीता, कहां-कहां, किन-किन देशों में वर्ल्ड कप क्रिकेट टूर्नामेंट अब तक करवाए हैं. अब तक के वर्ल्ड क्रिकेट मैचों में क्या कुछ हुआ है. समय के साथ आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप के आयोजन के बजट में किस तरह का चेंज आया है. समय के साथ वर्ल्ड कप में किस तरह के बदलाव हुए हैं. सात्विक आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप गुगल बॉय को यह तक पता है कि वर्ल्ड कप क्रिकेट मैचों के टिकट का क्या कुछ गणित है. साल 2019 का वर्ल्डकप जो हो रहा है, उसमें किस नियम के तहत मैच खेले जा रहे हैं. टीमों के कप्तानों तक के नाम क्रिकेट वर्ल्डकप गूगल बॉय सात्विक को मुंह जुबानी याद है.

इसे भी पढ़ें :- ICC की बड़ी लापरवाही, कई टीमों का वर्ल्ड कप जीतने का टूट सकता है सपना

रिकॉर्ड का इतिहास भी है याद
क्रिकेट वर्ल्ड कप बॉय सात्विक दिखने में नन्हा बच्चा है, लेकिन वर्ल्ड कप 2019 में खेलने वाली टीमें किस क्षेत्र में मजबूत हैं, कौन सी टीमें इस वर्ल्ड कप को जीतने की दावेदार हैं, खिलाड़ियों का स्ट्राइक रेट, उनकी इकॉनमी क्या है. मौजूदा टीमों के विकेटकीपर कौन-कौन है,  वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा सेंचुरी किस बल्लेबाज के नाम है. वह बल्लेबाज किस टीम का है. इस तरह की वर्ल्ड कप की रोचक जानकारियां क्रिकेट गूगल बॉय बताता है.
Loading...

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...