Home /News /sports /

summer deaflympics jerlin anika inspiring journey who won 3 gold medals

Deaflympics: बोल और सुन न पाने वाली खिलाड़ी ने 3 गोल्‍ड जीतकर मचाया 'शोर', जानिए कैसे हासिल की मंजिल?

18 साल की जरलिन अनिका ने 24वें बधिर ओलंपिक में 3 गोल्‍ड मेडल जीते (PC: JkarunanithiMLA Twitter)

18 साल की जरलिन अनिका ने 24वें बधिर ओलंपिक में 3 गोल्‍ड मेडल जीते (PC: JkarunanithiMLA Twitter)

18 साल की जरलिन अनिका ने वीमंस सिंगल, मिक्‍स्‍ड डबल्‍स और मिक्‍स्‍ड टीम में गोल्‍ड मेडल जीता. अनिका बोल और सुन नहीं सकती, मगर उन्‍होंने इसे अपनी कमजोरी बनने नहीं दिया. उनकी परवरिश आम बच्‍चों की तरह हुई और ट्रेनिंग में भी उन्‍होंने कोई समझौता नहीं किया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. पूरा देश इस समय थॉमस कप में भारत की ऐतिहासिक जीत का जश्न मना रहा है. इसी बीच ब्राजील में बधिर ओलंपिक में एक और भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी जे जरलिन अनिका ने गोल्‍ड मेडल जीतकर नया इतिहास रच डाला. भारतीय मैंस टीम के बैंकॉक में थॉमस कप जीतने से चंद रोज पहले मदुरै की 18 साल की इस खिलाड़ी ने ब्राजील में 24वें बधिर ओलंपिक में 3 गोल्‍ड मेडल जीते. अनिका ने वीमंस सिंगल, मिक्‍स्‍ड डबल्‍स और मिक्‍स्‍ड टीम में गोल्‍डन सफलता हासिल की.

अनिका के पिता जे जेयर रेचागेन ने पीटीआई से कहा कि वह वीमंस डबल्‍स गोल्‍ड भी जीत सकती थी, लेकिन न जीत पाने का खेद है. उसे हारने से नफरत है और जब हम ब्राजील से आ रहे थे तो उसने मुझसे पूछा कि लोग बधाई क्यों दे रहे हैं, जबकि मैं सभी 4 गोल्‍ड नहीं जीत सकी.

आसान नहीं था सफलता का सफर
अनिका के लिये सफलता का सफर सरल नहीं था, लेकिन उसके बोल सुन नहीं पाने का पता लगने के बाद उसके पिता ने सुनिश्चित किया कि वह आम बच्चों की तरह पले बढ़े. बैडमिंटन में उनकी रूचि देखने के बाद उनके पिता उन्‍हें स्थानीय क्लब ले गए, जहां वह अपने दोस्तों के संग खेलने लगी.
अनिका के पिता ने कहा कि उसने कोच पी सरवनन के मार्गदर्शन में मदुरै की बोस अकादमी में 8 वर्ष की उम्र में खेलना शुरू किया.

Thailand Open: श्रीकांत की जीत से शुरुआत, साइना पहले दौर में हारीं, मालविका ने चौंकाया

वह आम बच्चों के साथ उसका मार्गदर्शन करते थे, लेकिन उसे देखने के बाद उन्होंने उससे बातचीत के तरीके सीखे. अनिका के पिता को बधिर ओलंपिक के बारे में मदुरै जिला प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया और वहीं से उसके स्वर्णिम सफर का आगाज हुआ. अनिका ने 2017 में तुर्की में बधिर ओलंपिक में हिस्सा लिया. इसके बाद मलेशिया में 2018 एशिया प्रशांत बैडमिंटन में दो सिल्‍वर और एक ब्रॉन्‍ज मेडल जीता. एक साल बाद चीन में विश्व बधिर बैडमिंटन चैम्पियनशिप में एक स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीता.

Tags: Badminton, Kidambi Srikanth, Saina Nehwal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर