एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: सुनील कुमार ने रचा इतिहास, ग्रीको-रोमन में 27 साल बाद दिलाया गोल्ड

एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: सुनील कुमार ने रचा इतिहास, ग्रीको-रोमन में 27 साल बाद दिलाया गोल्ड
सुनील कुमार को मिला स्वर्ण पदक

सुनील कुमार (Sunil Kumar) ने फाइनल में किर्गिस्तान के सालिदिनोव को 5-0 से हराया

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 18, 2020, 9:01 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. भारतीय पहलवान सुनील कुमार (Sunil Kumar) ने एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीत इतिहास रच दिया. सुनील कुमार ने ग्रीको रोमन प्रतियोगिता में 27 साल बाद भारत को गोल्ड मेडल दिलाया. फाइनल में सुनील कुमार की टक्कर किर्गिस्तान के सालिदिनोव से हुई, जिसमें उन्होंने 5-0 से एकतरफा जीत दर्ज की. बता दें भारत को एशियन रेसलिंग चैंपियनशिप में 1993 के बाद पहली बार स्वर्ण पदक मिला है. सुनील कुमार से पहले ये कारनामा पहलवान पप्पू यादव ने किया था.

87 किग्रा भारवर्ग में जीते सुनील


सेमीफाइनल में हासिल की थी करिश्माई जीत
बता दें सुनील कुमार (Sunil Kumar) ने एशियाई कुश्ती चैम्पियनशिप के ग्रीको रोमन के 87 किग्रा भारवर्ग के सेमीफाइनल में करिश्माई जीत दर्ज की थी. सुनील कजाखस्तान के अजामत कुस्तुबायेव के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में 1-8 से पिछड़ रहे थे लेकिन उन्होंने लगातार 11 अंक बनाकर कर शानदार वापसी की और मुकाबले को 12-8 से अपने नाम किया, वह 2019 में भी फाइनल में पहुंचे थे लेकिन तब उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा था लेकिन इस बार सुनील ने मैदान मार लिया.



अर्जुन ने जीता कांस्य


एक अन्य भारतीय अर्जुन हलाकुर्की ने भी ग्रीको रोमन वर्ग की 55 किग्रा स्पर्धा में कांस्य पदक जीता. अर्जुन का अपने पहले सीनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में यह पहला पदक है. अर्जुन सेमीफाइनल में ईरान के नासिरपोर के खिलाफ 7-1 से आगे चल रहे थे लेकिन उन्हें 7-8 से हार का सामना करना पड़ा.

मेसी और हैमिल्टन ने जीता लॉरेयस वर्ल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर अवॉर्ड
First published: February 18, 2020, 8:29 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading