लाइव टीवी

एक साल बाद फिर नंबर वन बने राफेल नडाल, बड़ा रिकॉर्ड कायम करने का मौका

News18Hindi
Updated: November 5, 2019, 5:01 PM IST
एक साल बाद फिर नंबर वन बने राफेल नडाल, बड़ा रिकॉर्ड कायम करने का मौका
राफेल नडाल पिछले साल के अंत में भी नंबर वन खिलाड़ी थे

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने एटीपी रैंकिंग (ATP Ranking) में नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) को पछाड़कर नंबर वन का स्थान का हासिल किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 5, 2019, 5:01 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्पेन (Spain) के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) सोमवार को ठीक एक साल बाद फिर से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बन गये. उन्होंने नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) की जगह ली है जो दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं.

नडाल (Rafael  इससे पहले चार नवंबर 2018 को नंबर एक पर काबिज थे. यह आठवां अवसर है जबकि 33 वर्षीय यह खिलाड़ी शीर्ष पर पहुंचा है. वह 1973 के बाद एटीपी रैंकिंग में नंबर एक की कुर्सी पर काबिज होने वाले दूसरे उम्रदराज खिलाड़ी हैं. फेडरर 2018 में 36 साल की उम्र में नंबर एक बने थे.

नडाल के पास बड़ा रिकॉर्ड बनाने का मौका
नडाल का प्रयास अब साल के आखिर में नंबर एक पर बने रहना होगा. अगर वह ऐसा करने में सफल रहते हैं तो साल के आखिर में नंबर एक पर काबिज रहने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे. उन्हें हालांकि लंदन में होने वाले एटीपी टूर फाइनल्स के फिट होना होगा. अगर नडाल इसमें नहीं खेलते हैं और जोकोविच फाइनल में पहुंच जाते हैं तो फिर सर्बियाई खिलाड़ी फिर से शीर्ष पर पहुंच जाएगा.

 Rafael nadal, tennis, sports news, tennis news
राफेल नडाल पहली बार साल 2008 में नंबर वन बनी थी


2008 में पहली बार नंबर वन बने थे नडाल
नडाल पहली बार अगस्त 2008 में शीर्ष पर पहुंचे थे. वह अब तक 197 सप्ताह (वर्तमान सप्ताह सहित) नंबर एक रह चुके हैं. फेडरर 1973 के बाद सर्वाधिक 310 सप्ताह शीर्ष पर काबिज रहे हैं. उनके बाद पीट संप्रास (286), जोकोविच (275), इवान लेंडल (270), जिम्मी कोनर्स (268) और नडाल का नंबर आता है.
Loading...

एश्ले बार्टी महिला रैंकिंग में नंबर वन
महिला सिंगल्स में ऑस्ट्रेलिया की एश्ले बार्टू 7851 के साथ टॉप स्थान पर कायम है. वहीं दूसरे नंबर पर हैं चेक गणराज्या की कैरोलिना प्लिसकोवा 5940 अंको के साथ दूसरे स्थान पर है. जापान का नाओमी ओसाका रैंकिंग में 5496 अंको के साथ तीसरे स्थान पर है. फ्रेंच ओपन की विजेता सिमोना हालेप 5462 अंको के साथ एक स्थान ऊपर चौथे स्थान पर आ गई है. वहीं यूएस ओपन जीतने वाली युवा खिलाड़ी बियांका एंड्रस्कयू एक पायदान नीचे आ गई हैं लेकिन टॉप पांच में बनी हुई है. वहीं सेरेना विलियम्स एक स्थान नीचे गिरकर 10वें नंबर पर आ गई हैं.

Asian Championship 2019: दीपक कुमार बॉन्ज मेडल के साथ देश को दिलाया दसवां ओलिंपिक कोटा

अमेरिका में हुई अनोखी घटना, टीम ने हासिल की बड़ी जीत इसलिए कोच हो गया सस्पेंड

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 5, 2019, 5:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...