लाइव टीवी

Australian Open में नई महिला चैंपियन मिलना तय, सोफिया केनिन और गरबाइन मुगुरुजा के बीच होगा फाइनल

News18Hindi
Updated: January 30, 2020, 1:42 PM IST
Australian Open में नई महिला चैंपियन मिलना तय,  सोफिया केनिन और गरबाइन मुगुरुजा के बीच होगा फाइनल
ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनलिस्ट हुए तय

फाइनल में सोफिया केनिन (Sofia Kenin) का सामना सिमोना हालेप (Simona Halep) और गरबाइन मुगुरुजा के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल की विजेता से होगा

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 30, 2020, 1:42 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न.ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open)  में इस साल फैंस को महिला सिंगल्स वर्ग में नई चैंपियन देखने को मिलेगी. गुरुवार को खेले गए सेमीफाइनल मुकाबलों में स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा (Garbine Muguruza) और अमेरिका की 14वीं रैंक की खिलाड़ी सोफिया केनिन (Sofia Kenin) ने फाइनल की राह तय की. दोनों ही खिलाड़ी पहली बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची है, ऐसे में यह तय है कि शनिवार को जो भी कोई जीते ऑस्ट्रेलियन ओपन को नया चैंपियन मिलेगा.
 अपने घर पर ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) का सेमीफाइनल मुकाबला खेल रही एशले बार्टी (Ashleigh Barty) को अमेरिका की सोफिया केनिन (Sofia Kenin) से हार का सामना करना पड़ा. वहीं दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने वर्ल्ड नंबर तीन सिमोना हालेप (Simona Halep) को मात देकर फाइनल का टिकट हासिल किया.

घरेलू दर्शकों के सामने हारीं बार्टी
एशले बार्टी  की हार से घरेलू फैन काफी निराश हुए जो कि उम्मीद कर रहे थे कि 42 साल बाद कोई ऑस्ट्रेलियन खिलाड़ी यह खिताब अपने नाम करेगा. सोफिया ने बार्टी को 7-6, 7-5 से सीधे सेटों में मात देकर फाइनल में जाने का उनका सपना तोड़ दिया. यह वर्ल्ड नंबर एक खिलाड़ी एशले बार्टी का ऑस्ट्रेलियन ओपन में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था. दोनों के बीच पहले सेट में कड़ा मुकाबला देखने को मिला जो टाइब्रेकर तक पहुंचा. हालांकि टाई ब्रेकर में सोफिया केनिन ने बाजी मारी और पहला सेट 7-6 से अपना नाम किया वहीं दूसरे सेट में भी केनिन ने दबाव को खुद पर हावी नहीं होने दिया. चार मैच पॉइंट बचाकर वह सेट को टाई बेकर तक लेकर गईं अंत में अपने नाम किया.

जीत के बाद भावुक भावुक हुईं केनिन
इसके साथ ही केनिन ने टूर्नामेंट में अमेरिका की चुनौती कायम रखी. केनिन (Sofia Kenin) दोनों वर्गों में इकलौती अमेरिकन खिलाड़ी हैं जो फाइनल में पहुंची हैं. महिला वर्ग में उनकी हमवतन और दिग्गज सेरेना विलियम्स (Serena Williams), वीनस विलियम्स और 15 साल की कोको गॉफ (Coco Gauff) टूर्नामेंट से बाहर हो गईं.

एशले बार्टी और सोफिया केनिन एक जैसे कपड़े पहनकर मुकाबला खेलने पहुंची थीं


जीत के बाद सोफिया केनिन भावुक दिखीं और उन्होंने कहा, 'सच कहूं को मेरे पास शब्द नहीं है. मैंने पांच साल की उम्र से इस लम्हे का सपना देखा था. यहां तक पहुंचने के लिए मैंने बहुत मेहनत की है.' केनिन ने बार्टी के खेल की सराहना करते हुए कहा, 'यह मुकाबला आसान नहीं था. मैं जानती थी वह आसानी से हार नहीं मानेंगी. उन्हें हराने के लिए मुझे अंत तक लड़ना होगा. वह शानदार खिलाड़ी हैं और यही वजह है कि वह वर्ल्ड नंबर वन खिलाड़ी हैं.'

गरबाइन मुगुरुजा ने हालेप को दी मात
दिन के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में वर्ल्ड नंबर तीन  सिमोना हालेप (Simona Halep) 7-6,7-5 को मात देकर गरबाइन मुगुरुजा (Garbine Muguruza) फाइनल में पहुंची. दो घंटे पांच मिनट तक चले इस मुकाबले के दोनों सेट टाइ ब्रेकर में पहुंचे. सिमोना हालेप ने सेमीफाइनल मुकाबले से पहले पूरे टूर्नामेंट में कोई सेट नहीं हारा था. हालांकि सेमीफाइनल के पहले ही सेट में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. टाइ ब्रेकर में पहुंचे इस सेट में दोनों ने एक दूसरे को पूरी टक्कर दी लेकिन मुगुरुजा ने 10-8 से यह सेट अपने नाम किया. वहीं दूसरे सेट में भी मुगुरुजा ने 7-5 से जीत दर्ज की और पहली बार फाइनल में प्रवेश किया.

australian open, garbine muguruza, semifinal, aus open, simona halep
गरबाइन मुगुरुजा ने सीधे सेट में हासिल की जीत और फाइनल में बनाई जगह


जीत के बाद मुगुरुजा ने कहा, 'आप हर दिन नई शुरुआत करते हैं. फाइनल का सफर काफी लंबा था और खिताब अपने नाम करने के लिए मुझे शनिवार का मुकाबला जीतना होगा. मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं जीत हासिल नहीं कर सकती पर यह जानती थी कि हालेप के खिलाफ कड़ा मुकाबला होगा. फाइनल से पहले मेरे पास 48 घंटे हैं. मैंने हर रोज तैयारी की हैं और मैं एक बार फिर इस कोर्ट और इन दर्शकों के सामने जीत हासिल करने को तैयार हूं.'

यह भी पढ़ें :-

इंडिया को वर्ल्ड कप में धूल चटाने वाले न्यूजीलैंड के 3 बॉलर वनडे सीरीज से बाहर

रोहित शर्मा ने किया बड़ा खुलासा, कहा-बुमराह से सुपरओवर कराने को लेकर असमंजस था

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 1:15 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर