लाइव टीवी

Australian Open: लिएंडर पेस बाहर, 7 मैच पॉइंट बचाकर सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, अब जोकोविच से होगी भिड़ंत

भाषा
Updated: January 28, 2020, 6:46 PM IST
Australian Open: लिएंडर पेस बाहर, 7 मैच पॉइंट बचाकर सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, अब जोकोविच से होगी भिड़ंत
लिएंडर पेस और येलेना की जोड़ी सीधे सेटों में हारी

लिएंडर पेस (Leander Paes) के ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर होने के बाद खिताब की दौड़ में अब सिर्फ रोहन बोपन्ना ही अकेले भारतीय बचे हैं.

  • Share this:
मेलबर्न. अनुभवी लिएंडर पेस (Leander Paes)  और उनकी जोड़ीदार येलेना ओस्टापेंको के मंगलवार को यहां मिश्रित युगल में बाहर होने के साथ भारतीय दिग्गज का आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन में सफर भी समाप्त हो गया. पेस और लाटविया की ओस्टापेंकों की जोड़ी को ब्रिटेन के जेमी मुर्रे और अमेरिका की बेथानी माटेक सैंड्स ने सीधे सेटों में 6-2, 7-5 से हराया. दूसरे दौर का यह मैच एक घंटे सात मिनट तक चला. पेस ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि 2020 पेशेवर सर्किट में उनका आखिरी साल होगा.

roger Federer, leander paes, australian open, sports news रोजर फेडरर, लिएंडर पेस, स्पोर्टस न्‍यूज, ऑस्ट्रेलियन ओपन
यह लिएंडर पेस का आखिरी ऑस्ट्रेलियन ओपन था


रोहन बोपन्ना अब खिताब की दौड़ में अकेले भारतीय बचे हैं. यह 39 वर्षीय खिलाड़ी और उक्रेन की उनकी जोड़ीदार नाडिया किचनोक बुधवार को मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में निकोला मेकटिच और बारबोरा क्राइजकोवा से भिड़ेगे. वहीं पुरुष सिंगल्स के मुकाबले में रोजर फेडरर ने रोमांचक मुकाबले में सैंडग्रेन को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश  कर लिया, जहां उनका सामना सर्बियाई खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से होगा. एक समय मुकाबला सैंडग्रेन में पक्ष में  आता दिख रहा था और उन्हें सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक मैच पॉइंट की ही जरूरत थी, मगर उस स्थिति से फेडरर ने मैच को अपने पक्ष में कर लिया. फेडरर ने सैंडग्रेन को 6-3, 2-6, 2-6, 7-6, 6-3 से हराया.

roger Federer, leander paes, australian open, sports news रोजर फेडरर, लिएंडर पेस, स्पोर्टस न्‍यूज, ऑस्ट्रेलियन ओपन
एक बार तो रोजर फेडरर भी सैंडग्रेन के हाथों मुकाबला गंवाते नजर आ रहे थे


सात मैच प्वाइंट बचाए फेडरर ने
रोजर फेडरर (Roger Federer) ने सात मैच प्वाइंट बचाकर वर्ष के पहले ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में जगह बनाई. उन्होंने अपने से दस साल छोटे और 100वीं रैंकिंग के अमेरिकी खिलाड़ी सैंडग्रेन को हराकर 15वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के अंतिम चार में प्रवेश किया. मैच के बाद इस 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन ने कहा कि मैच आगे बढ़ने के साथ वह बेहतर महसूस करने लगे थे और सारा दबाव हट गया था. सैंडग्रेन ने दूसरा और तीसरा सेट जीतने के बाद चौथे सेट में 5-4 से बढ़त बना रखी थी. फेडरर की सर्विस पर उनके पास तीन मैच प्वाइंट थे. पहले पर सैंडग्रेन ने बैकहैंड नेट पर मार दिया. दूसरे में उनका फोरहैंड बाहर चला गया और तीसरे में फोरहैंड नेट पर जा लगा. यह गेम टाईब्रेकर तक खिंचा जिसमें स्कोर एक समय 3-3 से बराबर था. सैंडग्रेन ने अगले तीन अंक जीते और अब उन्हें जीत के लिए एक अंक की जरूरत थी. इस पूरे टाईब्रेकर में उन्हें चार मैच प्वाइंट मिले, लेकिन वह किसी का फायदा नहीं उठा पाए.

roger Federer, leander paes, australian open, sports news रोजर फेडरर, लिएंडर पेस, स्पोर्टस न्‍यूज, ऑस्ट्रेलियन ओपन
नोवाक जोकोविच ने रोजर फेडरर के खिलाफ 26 मुकाबले जीते हैं, जबकि 23 में हार मिली है. (फाइल फोटो)
49 बार भिड़ चुके हैं फेडरर और जोकोविच
गत चैंपियन नोवाक जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में कनाडा के मिलोस राओनिच को शिकस्त देकर अंतिम चार में जगह पक्की की जहां उनका सामना रोजर फेडरर से होगा. विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज सर्बिया के इस खिलाड़ी ने राओनिच को 6-4, 6-3, 7-6 से हराकर अपने आठवें ऑस्ट्रेलियाई ओपन और 17वें ग्रैंडस्लैम की तरफ कदम बढ़ाया. ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पिछले 14 सत्र में इन दोनों खिलाड़ियों ने 12 बार खिताब साझा किए हैं. दोनों के बीच अब तक 49 मुकाबले खेले गए हैं. सर्बिया के खिलाड़ी ने 26 में जीत दर्ज की है जबकि स्विट्जरलैंड के फेडरर ने 23 मुकाबले जीते हैं.

roger Federer, leander paes, australian open, sports news रोजर फेडरर, लिएंडर पेस, स्पोर्टस न्‍यूज, ऑस्ट्रेलियन ओपन
जीत का जश्न मनाती एश्ले बार्टी


बार्टी ने क्वितोवा से किया हिसाब बराबर
विश्व की नंबर एक खिलाड़ी एश्ले बार्टी ने पेत्रा क्वितोवा को सीधे सेटों में हराकर ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना अमेरिका की 14वीं वरीयता प्राप्त सोफिया केनिन से होगा. ऑस्ट्रेलिया की शीर्ष वरीयता प्राप्त बार्टी ने पहले सेट में जूझने के बाद चेक गणराज्य की सातवीं वरीय क्वितोवा को 7-6 (8/6), 6-2 से हराकर पहली बार सेमीफाइनल में जगह बनाई. इस तरह से 23 साल की बार्टी ने दो बार की विंबलडन चैंपियन क्वितोवा से पिछले साल क्वार्टर फाइनल में मिली हार का हिसाब भी बराबर कर लिया है.

दुनिया के सामने आई कोबी ब्रायंट की मौत की वजह, खतरे के बावजूद भरी थी उड़ान

कोबी ब्रायंट की मौत पर रो रही दुनिया, इनकी चिट्ठी पर बनी फिल्म जीत चुकी ऑस्कर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 28, 2020, 6:30 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर