लाइव टीवी

भारतीय फुटबॉलर बाला देवी का कमाल, यूरोप के इस बड़े क्लब के साथ किया करार

News18Hindi
Updated: January 29, 2020, 11:43 PM IST
भारतीय फुटबॉलर बाला देवी का कमाल, यूरोप के इस बड़े क्लब के साथ किया करार
बाला देवी भारत की शीर्ष गोल स्कोरर हैं

बाला देवी (Bala Devi) भारतीय की राष्ट्रीय महिला टीम की फॉरवर्ड खिलाड़ी हैं जो टीम की मौजूदा शीर्ष स्कोरर भी हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 29, 2020, 11:43 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. स्कॉटलैंड (Scotland) के प्रतिष्ठित क्लब रेंजर्स एफसी (Rangers FC) ने बुधवार को भारत की राष्ट्रीय महिला फुटबॉल टीम की फॉरवर्ड बाला देवी (Bala Devi) के साथ अनुबंध की घोषणा की. नवंबर में रेंजर्स में ट्रॉयल में सफल रहने वाली 29 साल की बाला देवी (Bala Devi)  अंतरराष्ट्रीय क्लीयरेंस मिलने पर क्लब से जुड़ेंगी. बाला देवी (Bala Devi)  अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पेशेवर अनुबंध करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉल खिलाड़ी हैं. वह रेंजर्स की पहली एशियाई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉलर भी हैं.

बाला देवी भारतीय की राष्ट्रीय महिला टीम की मौजूदा शीर्ष स्कोरर भी हैं. उन्होंने 2010 से टीम की ओर से 58 मैचों में 52 गोल दागे हैं. वह दक्षिण एशियाई की सबसे अधिक गोल करने वाली फुटबॉल खिलाड़ी हैं.

करार से काफी खुश हैं बाला देवी
इस करार से खुश बाला देवी (Bala Devi)  ने कहा, ‘मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन दुनिया के सबसे बड़े क्लबों में से एक के लिए यूरोप में फुटबॉल खेल पाऊंगी. मुझे उम्मीद है कि रेंजर्स के साथ मेरा यह करार भारत में फुटबॉल को पेशे के तौर पर अपनाने और इसमें बड़ा करने की की चाह रखने वाली हजारों लड़कियों को प्रेरित करेगा. मैं टॉप क्लास सुविधाओं और कोचिंग का भरपूर फायदा उठाने का प्रयास करूंगी और मुझे यकीन है कि रेंजर्स के पास जिस तरह की सुविधाएं और प्रतिस्पर्धा है, उससे निश्चित तौर पर मुझे काफी फायदा होगा.’

बाला (Bala Devi)  ने आगे कहा, ‘मैं एमी मैक्डोनाल्ड, कोचिंग स्टाफ और रेंजर्स के पूरे प्रबंधन की तहेदिल से शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझ पर यकीन किया. साथ ही यह करार बेंगलुरु एफसी के बगैर सम्भव नहीं था. पूरी प्रक्रिया में बेंगलुरु एफसी ने अहम कड़ी का काम किया.'

घरेलू क्रिकेट में भी शानदार है बाला देवी का रिकॉर्ड
घरेलू फुटबॉल में भी बाला का रिकॉर्ड सबसे शानदार है. उन्होंने घरेलू स्तर पर 120 मैचे खेले हैं जिसमें उन्होंने 100 से अधिक गोल दागे हैं. बीते दो सीजन से वह इंडियन वूमंस लीग में टॉप स्कोरर हैं. बाला को 2015 और 2016 में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने वुमेंस प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार से नवाजा था.

नीरज के ओलिंपिक कोटा ने जगाई उम्मीद, टोक्यो में भारत जीतेगा ऐतिहासिक मेडल

अंडर 19 वर्ल्ड कप: क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड की 'जादुई' जीत, विंडीज की हार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 11:43 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर