लाइव टीवी
Elec-widget

Davis Cup 2019: भारत की पाकिस्तान पर एकतरफा जीत, 4-0 से किया सफाया

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 7:44 PM IST
Davis Cup 2019: भारत की पाकिस्तान पर एकतरफा जीत, 4-0 से किया सफाया
भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 4-0 से मात दी

भारत (India) ने चारों मुकाबले जीत कर 4-0 की अजेय बढ़त हासिल की जिसके बाद पांचवां मैच ना कराने का फैसला किया गया

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 7:44 PM IST
  • Share this:
अनुभवी टेनिस स्टार लिएंडर पेस (Leander Paes) ने अपना डेविस कप (Davis Cup) रिकर्ड बेहतर करते हुए जीवन नेदुंचेझियान (Jeevan Nedunchezhiyan) के साथ अपना 44वां डबल्स मैच जीता जबकि भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से हराकर 2020 क्वालिफायर में जगह बना ली.

पाकिस्तान के मोहम्मद शोएब (Muhammed Shoaib) और हुफैजा अब्दुल रहमान (Hufaiza Abdul Rahman) की जोड़ी पेस (Leander Paes) और जीवन (Jeevan Nedunchezhiyan) के आगे टिक नहीं सकी . उन्होंने सिर्फ 53 मिनट में 6-1, 6-3 से जीत दर्ज की.

पिछले साल अपना 43वां डबल्स मैच जीतकर डेविस कप (Davis Cup) के इतिहास में सफलतम खिलाड़ी बने पेस ने इटली के निकोला पी को पछाड़ा था . पेस ने 56वें मुकाबले में 43वीं जीत दर्ज की थी जबकि निकोला ने 66 में से 42 मैच जीते . पेस ने कहा ,‘जीवन के पहले डेविस कप मैच में उसके साथ खेलना शानदार था . शुरू से उसने उम्दा प्रदर्शन किया . देश के लिये खेलने में वह फख्र महसूस करता है.’ उन्होंने कहा ,‘ये लड़के मुझे युवा, तरोताजा और उत्साहित बनाये रखते हैं . मैं उनके साथ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर पाता हूं .’

leander paes, india,tennis ,davis cup
लिएंडर पेस ने अपना 44वां मैच जीतकर कायम किया रिकॉर्ड


पेस के रिकॉर्ड तोड़ना नहीं है आसान
पेस का 44 जीत का रिकॉर्ड जल्दी टूट पाना संभव नहीं क्योंकि उनके अलावा कोई मौजूदा युगल खिलाड़ी शीर्ष 10 में नहीं है . बेलारूस के मैक्स मिरनी तीसरे नंबर पर हैं जिनके नाम 36 जीत दर्ज है लेकिन वह 2018 से टूर पर नहीं खेल रहे हैं .

तीसरे मैच में हुफैजा और शोएब ने पहले गेम में सर्विस बरकरार रखी लेकिन भारतीय जोड़ी ने तीसरे गेम में उनकी सर्विस तोड़कर 3 -1 से बढत बना ली . पांचवें गेम में फिर उनकी सर्विस तोड़कर पेस और जीवन ने दबाव बनाया. जीवन ने 30-15 पर डबल फाल्ट किया लेकिन पाकिस्तानी खिलाड़ी दबाव नहीं बना सके और भारत ने बढत बना ली . पहला सेट जीतने के बाद भारतीयों ने दूसरा सेट भी आसानी से जीत लिया.
Loading...

दोनों टीमों की सहमति से नहीं खेला गया पांचवां मैच
रिवर्स सिंगल्स में सुमित नागल ने युसूफ खलील को 6-1, 6 -0 से मात दी . दोनों टीमों ने बेमानी हो चुका पांचवां मुकाबला नहीं खेलने का फैसला किया . पहले तीन मैच जीतने पर भी टीम के लिये चौथा मैच खेलना जरूरी था लेकिन नियम पांचवां मैच छोड़ने की इजाजत देते हैं. भारत ने फरवरी 2014 के बाद पहली बार सारे मैच जीते हैं. उस समय इंदौर में भारत ने चीनी ताइपै को 5-0 से हराया था.

leander paes, india,tennis ,davis cup
रिवर्स सिंगल में सुमित ने मैच जीतकर भारत को 4-0 की लीड दिलाई


अगले मुकाबले में क्रोएशिया का सामना करेगा भारत
अब क्वालिफायर्स में भारत का सामना क्रोएशिया से होगा और यह मुकाबला 6 . 7 मार्च को खेला जायेगा. डेविस कप फाइनल्स में 12 क्वालिफाइंग स्थानों के लिये 24 टीमें आपस में भिड़ेंगी. हारने वाली 12 टीमें सितंबर 2020 में विश्व ग्रुप वन खेलेगी. विजेता टीमें फाइनल्स में खेलेंगी जिसके लिए कनाडा, ब्रिटेन, रूस, स्पेन, फ्रांस और सर्बिया पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं.

सरफराज अहमद का खुुलासा, दिमाग पर पड़ने लगा था पाकिस्तानी टीम की कप्तानी का असर

र्जिन न होने के कारण जिम्नास्ट को मिली 'सजा', नेशनल टीम ने किया ऐसा सुलूक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 4:59 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com