लाइव टीवी

Davis Cup: क्रोएशिया के खिलाफ राजपाल की कप्तानी बरकरार, पेस भी भारतीय टीम में

भाषा
Updated: February 6, 2020, 11:41 PM IST
Davis Cup: क्रोएशिया के खिलाफ राजपाल की कप्तानी बरकरार, पेस भी भारतीय टीम में
लिएंडर पेस ने डेविस कप में रिकॉर्ड 44 डबल्स मुकाबले जीते हैं. (फाइल फोटो)

पिछले साल तत्कालीन कप्तान महेश भूपति ने पाकिस्तान दौरे पर जाने से मना कर दिया था, जिसके बाद रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) ने जिम्मेदारी संभाली थी

  • Share this:
नई दिल्ली. क्रोएशिया के खिलाफ अगले महीने होने वाले डेविस कप (Davis Cup) के मुकाबले के लिए चुनी गई छह सदस्यीय टीम में रोहित राजपाल (Rohit Rajpal) भारत के गैर खिलाड़ी डेविस कप कप्तान बने रहेंगे, जबकि अनुभवी लिएंडर पेस (Leander Paes ) को भी बरकरार रखा गया है. अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने राजपाल को 2020 सत्र में टीम की कप्तानी संभालने को कहा है. राजपाल को पिछले साल तब टीम की कप्तानी सौंपी गई थी जब देश के शीर्ष खिलाड़ी और तत्कालीन कप्तान महेश भूपति ने नवंबर में पाकिस्तान की यात्रा करने से इनकार कर दिया था.


भारत को छह और सात मार्च को होने वाले अपने अगले मुकाबले के लिए क्रोएशिया जाना है. राजपाल डीएलटीए के अध्यक्ष भी हैं, उन्होंने पीटीआई को इसकी पुष्टि की. उन्होंने कहा कि मुझे सूचित किया गया है कि मैं 2020 सत्र के लिए कप्तान बरकरार रहूंगा. मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं कि एआईटीए ने मुझ पर भरोसा दिखाया है.




येलेना ओस्टापेंको
रोहन बोपन्ना की भी भारतीय टीम में वापसी हुई है


पाकिस्तान दौरे के लिए एकजुट हुई टीम
रोहित राजपाल  (Rohit Rajpal) ने कहा कि हम जिन मुश्किल परिस्थितियों में पाकिस्तान मुकाबले के लिए एकजुट हुए, उससे मैं खुश हूं. मैं खिलाड़ियों के साथ नई ऊंचाईयां हासिल करने के लिए उनके साथ काम करने के लिए तैयार हूं. राजपाल ने स्वीकार किया कि उनकी असली परीक्षा अब होगी, क्योंकि टीम मजबूत क्रोएशिया के सामने होगी, जिसमें विश्व स्तरीय खिलाड़ी मौजूद हैं.

उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि वे 2018 के विजेता हैं. यह कठिन मुकाबला है, उनके पास घरेलू परिस्थितियों का फायदा भी है, लेकिन दबाव में भी किसी शीर्ष टीम को पराजित कर सकते हैं. जब पूछा गया कि भारतीय खिलाड़ी उन खिलाड़ियों के खिलाफ भी जूझ रहे हैं जो शीर्ष 50 रैंकिंग में भी शामिल नहीं हैं तो राजपाल ने कहा कि ये व्यक्तिगत मैच नहीं हैं. डेविस कप अलग होता है. इस भारतीय टीम के साथ, किसी भी टीम को हमें हल्के में नहीं लेना चाहिए.
australian open, prajnesh gunneswaran, Maria Sharapova, sania mirza, tennis, sports news, प्रजनेश गुणेश्वरन, मारिया शारापोवा, सानिया मिर्जा, टेनिस, स्पोर्ट्स न्यूज
शादी के कारण प्रजनेश गुणेश्वरन पाकिस्तान दौरे पर नहीं जा पाए थे (फाइल फोटो)


प्रजनेश की टीम में वापसी
उम्मीद के मुताबिक प्रजनेश गुणेश्वरन की टीम में वापसी हुई है, जो शादी के कारण पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में नहीं खेल पाए थे. सुमित नागल और रामकुमार रामनाथन छह सदस्यीय टीम में अन्य एकल खिलाड़ी हैं. बलराम सिंह की अध्यक्षता वाली एआईटीए चयन समिति ने मुकाबले के लिए तीन युगल खिलाड़ियों का चयन किया, जिसमें रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और पेस शामिल हैं. मुकाबले से पहले पांच सदस्यीय टीम की घोषणा की जाएगी.

Davis Cup, Rohit Rajpal, Leander Paes, india vs Croatia, tennis, sports news, डेविड कप, रोहित राजपाल, लिएंडर पेस, भारत बनाम क्रोएशिया, स्पोर्ट्स न्यूज
पाकिस्तान दौरे पर विजयी टीम इंडिया (फाइल फोटो)


पाकिस्तान  के खिलाफ नहीं उतरे थे बोपन्ना
रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) और शरण पाकिस्तान के खिलाफ नूर सुल्तान में नहीं खेले थे. बोपन्ना चोटिल थे तो शरण अपनी शादी के रिसेप्शन में व्यस्त थे. दोनों के लौटने से चयन पैनल ने जीवन नेदुनचेझियान को नहीं चुना है. एटीपी सूची में नेदुनचेझियान (105) और पूरव राजा (91) रैंकिंग में पेस से ऊपर हैं.

भारतीय टीम: प्रजनेश गुणेश्वरन, सुमित नागल, रामकुमार रामनाथन, रोहन बोपन्ना, दिविज शरण और लिएंडर पेस, रोहित राजपाल (कप्तान)

एशियन चैंपियनशिप के लिए भारत आएंगे पाकिस्तानी पहलवान, 29 साल बाद होगा ऐसा

ISL 2020: जीत की हैट्रिक के साथ गोवा एफसी ने फिर हासिल किया टॉप स्थान

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 6, 2020, 11:39 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर