डेविस कप: पाकिस्तान से मैच के लिए साकेत माइनेनी की भारतीय टीम में वापसी

पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप एक मुकाबले के लिए युवा और प्रतिभावान शशि कुमार मुकुंद को रिजर्व सदस्य के रूप में चुना गया है.

भाषा
Updated: August 5, 2019, 8:10 PM IST
डेविस कप: पाकिस्तान से मैच के लिए साकेत माइनेनी की भारतीय टीम में वापसी
साकेत माइनेनी.
भाषा
Updated: August 5, 2019, 8:10 PM IST
एकल और युगल मुकाबले खेलने में सक्षम साकेत माइनेनी की पाकिस्तान के खिलाफ ग्रुप एक मुकाबले के लिए सोमवार को भारत की डेविस कप टीम में वापसी हुई. अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआईटीए) ने टीम में कोई हैरानी वाला चयन नहीं किया है. शीर्ष एकल और युगल खिलाड़ियों का चयन लगभग तय था.

प्रजनेश गुणेश्वरन और रामकुमार रामनाथन एकल में भारत की चुनौती की अगुआई करेंगे जबकि इस्लामाबाद में 14-15 सितंबर को ग्रास कोर्ट पर होने वाले मुकाबले में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण युगल जोड़ी बनाएंगे. चोट के कारण सुमित नागल के खुद को अनुपलब्ध रखने के कारण रोहित राजपाल की अगुआई वाली पांच सदस्यीय समिति ने माइनेनी को चुना जो रैंकिंग में अगले सर्वश्रेष्ठ भारतीय खिलाड़ी हैं.

ATP rankings, prajnesh gunneswaran, indian tennis news, indian tennis players, rohan bopanna, tennis rankings, ankita raina, प्रजनेश गुणेश्‍वरन, एटीपी रैंकिंग, अंकिता रैना, टेनिस रैंकिंग
प्रजनेश गुणेश्‍वरन.


युवा और प्रतिभावान शशि कुमार मुकुंद को रिजर्व सदस्य के रूप में चुना गया है. राजपाल और बलराम सिंह ने बैठक में हिस्सा लिया जबकि जीशान अली और नंदन बल टेलीकॉन्‍फ्रेंस के जरिये जुड़े. माइनेनी भारत के पिछले मुकाबले में नहीं खेले थे जब भारत ने पिछले साल कलकत्ता साउथ क्लब के ग्रास कोर्ट पर इटली की मेजबानी की थी और टीम को 1-3 से हार झेलनी पड़ी.

माइनेनी पिछली बार सितंबर 2018 में खेले थे जब भारत ने विश्व ग्रुप प्ले ऑफ के लिए सर्बिया का दौरा किया था. माइनेनी और बोपन्ना की जोड़ी को तब निकोला मिलोजेविच और डेनिलो पेत्रोविच की जोड़ी के खिलाफ सीधे सेटों में हार का सामना करना पड़ा था.

saket myneni, indian tennis team, davis cup, india tennis, india pakistan tennis, इंडिया टेनिस, साकेत माइनेनी, इंडियन टेनिस टीम,
रोहन बोपन्‍ना और एशाम अल कुरैशी.


माइनेनी ने पिछले हफ्ते हमवतन अर्जुन काधे के साथ मिलकर चेंग्दू चैलेंजर का खिताब जीता था लेकिन एकल में उनका प्रदर्शन प्रभावी नहीं रहा है और चैलेंजर टूर पर वह 14 टूर्नामेंटों में सिर्फ एक बार सेमीफाइनल में जगह बनाने में सफल रहे. भारत को अब तक पाकिस्तान के खिलाफ छह डेविस कप मुकाबलों में एक बार भी हार का सामना नहीं करना पड़ा है और माना जा रहा है कि यह रिकार्ड बरकार रहेगा क्योंकि पाकिस्तान के एक भी खिलाड़ी को एटीपी रैंकिंग में जगह नहीं मिली है.
Loading...

भारत के प्रजनेश एकल रैंकिंग में दुनिया के 90वें जबकि रामकुमार 184वें नंबर के खिलाड़ी हैं. माइनेनी की रैंकिंग 271 है. पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी युगल में दुनिया के 55वें नंबर के खिलाड़ी हैं.

बोपन्ना और ऐसाम ने एक समय मजबूत जोड़ी बनाई थी जिसे मीडिया ने ‘इंडो-पाक एक्सप्रेस’ का नाम दिया था. इस जोड़ी ने 2010 में अमेरिकी ओपन के फाइनल में जगह बनाई लेकिन ब्रायन बंधुओं माइक और बाब के खिलाफ हार गए. इस मुकाबले का विजेता अगले साल विश्व ग्रुप क्वालीफायर में जगह बनाएगा.

भारतीय टीम इस प्रकार है:
प्रजनेश गुणेश्वरन, रामकुमार रामनाथन, साकेत माइनेनी, रोहन बोपन्ना और दिविज शरण.
कप्तान: महेश भूपति
कोच: जीशान अली.

ATP: प्रजनेश 90वें स्थान पर बरकरार, बोपन्ना-शरण खिसके 

महामुकाबले से पहले बोला ये खिलाड़ी- भारत को हरा सकता है पाक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 5, 2019, 8:06 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...