French Open Tennis : नडाल से 24वीं बार हारे फेडरर, 11 साल में सबसे बुरी हार

स्पेनिश स्टार नडाल ने इस टूर्नामेंट में 94 मैच खेले हैं, जिनमें से उन्हें सिर्फ दो में ही हार मिली. 26वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे, रोजर फेडरर को 6-3, 6-4, 6-2 से हराया.

News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 9:19 AM IST
French Open Tennis : नडाल से 24वीं बार हारे फेडरर, 11 साल में सबसे बुरी हार
रिकॉर्ड 11 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं राफेल नडाल. (फोटो-AP/Christophe Ena)
News18Hindi
Updated: June 8, 2019, 9:19 AM IST
स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर एक बार फिर अपने कड़े प्रतिद्वंद्वी स्पेन के राफेल नडाल से पार नहीं पा सके. फेडरर को फ्रेंच ओपन ग्रैंडस्लैम टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नडाल ने सीधे सेटों में मात दी. इस जीत के साथ नडाल ने 26वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई. स्पेनिश खिलाड़ी ने यह मुकाबला 6-3, 6-4, 6-2 से अपने नाम किया.

दूसरी वरीयता प्राप्त नडाल और तीसरी सीड फेडरर आठ साल बाद सेमीफाइनल में आमने-सामने थे. पिछली बार भी 2011 में नडाल ने फेडरर को हराया था. फेडरर की फ्रेंच ओपन में पिछले 11 साल की यह सबसे बुरी हार है. फेडरर ने इस मुकाबले में महज नौ ही गेम जीते. इससे पहले, 2008 में नडाल के ही खिलाफ हुए फाइनल में वे महज चार ही गेम जीत सके थे.



जोकोविच या थिएम से होगी खिताबी जंग
स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल की फाइनल में मुकाबला सर्बिया के नोवाक जोकोविच और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगी. शुक्रवार को दूसरे सेमीफाइनल में खेल रोके जाने तक जोकोविच और थीम दोनों ही एक-एक सेट जीत चुके हैं. पहला सेट थीम ने 6-2 से जीता, जबकि दूसरे में जोकोविच ने 6-3 से बाजी मारी. तीसरे सेट में थीम 3-1 से आगे चल रहे थे. यह मैच आज पूरा किया जाएगा.

नडाल और फेडरर के बीच हुए 39 मुकाबलों में से 24 नडाल ने जीते हैं. (फोटो-Twitter/@LiveTennis)


लाल बजरी के बादशाह हैं नडाल
राफेल नडाल को लाल बजरी का यह कोर्ट बेहद रास आता है. वह रिकॉर्ड 11 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीत चुके हैं. अब वह अपना 12वां खिताब जीतने के इरादे से मैदान में उतरेंगे. वहीं, फेडरर 10 साल बाद फ्रेंच ओपन जीतने की कोशिश में थे. उन्होंने 2009 में यहां खेले गए फाइनल में स्वीडन के रॉबिन सोडरलिंग को हराकर खिताब अपने नाम किया था. फेडरर मैड्रिड में 2009 के बाद से क्ले कोर्ट पर नडाल से नहीं जीत सके हैं.
Loading...

नडाल ने फेडरर को 24वीं बार हराया
फेडरर और नडाल की भिड़ंत टेनिस जगत के इतिहास की बेहतरीन प्रतिद्वंद्विताओं में से है. दोनों खिलाड़ियों के बीच यह 39वां मुकाबला था. इसमें से नडाल को 24 में जीत मिली, जबकि फेडरर सिर्फ 15 मुकाबलों में जीत दर्ज कर सके. फ्रेंच ओपन में नडाल ने फेडरर को छठी बार हराया. नडाल 17 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. इनमें 11 फ्रेंच ओपन, एक ऑस्ट्रेलियन ओपन, दो विंबलडन और तीन यूएस ओपन शामिल हैं. फ्रेंच ओपन में नडाल ने 94 मैच खेले. इनमें सिर्फ दो में ही हारे.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...