क्ले कोर्ट पर फिर नडाल की बादशाहत, जीता अपना रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब

राफेल नडाल ने 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता

News18Hindi
Updated: June 10, 2019, 12:01 AM IST
क्ले कोर्ट पर फिर नडाल की बादशाहत, जीता अपना रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब
राफेल नडाल ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब (ap)
News18Hindi
Updated: June 10, 2019, 12:01 AM IST
स्पेन के टेनिस राफेल नडाल ने रविवार को फ्रेंच ओपन के फाइनल में एक बार फिर साबित किया कि उन्हें क्यों क्ले कोर्ट का किंग कहा जाता है. फाइनल मुकाबले में उन्होंने डोमिनिक थीम को मात देकर अपना रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता.  इसके साथ ही उनके ग्रैंड स्लैम की संख्या 18 हो गई है. वहीं डोमिनिक थीम एक बार फिर करियर के पहली ग्रैंड स्लैम जीत से चूक गए. तीन घंटे और एक मिनट तक चले इस मैच में नडाल ने थीम को 6-3, 5-7,6-1,6-1 से हराया.

नडाल के सामने टिक नहीं पाए थीम

वर्ल्ड नंबर-4 थीम पर नडाल शुरुआत से ही हावी दिखाई दिए, हालांकि थीम ने उन्हें पूरी चुनौती थी. पहले सेट में एक समय स्कोर 3-3 से बराबर था, लेकिन नडाल ने अपने खेल को बेहतर किया और फोरहैंड एवं बैकहैंड का शानदार उपयोग करते हुए बढ़त बना ली.

राफेल नडाल ने जीता फ्रेंच ओपन का खिताब (ap)
राफेल नडाल ने रिकॉर्ड 12वां फ्रेंच ओपन का खिताब अपने नाम किया (ap)


दोनों खिलाड़ियों के बीच दूसरे सेट में कड़ा मुकाबला हुआ जिसके बाद 5-5 की बराबरी पर थीम ने दमदार ग्राउंडस्ट्रोक्स खेले और दूसरा सेट अपने नाम किया. तीसरे सेट में हालांकि, नडाल ने थीम को कोई मौका नहीं दिया. शुरुआत से ही नडाल थीम पर हावी रहे. उन्होंने 4-0 की बढ़त बनाई और फिर 6-1 के बड़े अंतर से सेट जीत लिया. चौथे सेट में एक बार फिर उनका शानदार खेल जारी रहा और 6-1 से सेट के साथ उन्होंने मैच भी अपने नाम किया. इस मैच में नडाल ने कुल 38 विनर्स लगाए जबकि थीम 31 विनर्स ही दाग पाए. स्पेनिश खिलाड़ी ने थीम के 38 के मुकाबले केवल 31 अनफोसर्ड एरर किए.

नडाल ने फेडरर को मात देकर बनाई थी फाइनल में जगह बनाई थी

सेमीफाइनल मुकाबले में  राफेल नडाल ने फेडरर को  6-3 6-4 6-2  सीधे सेट में तीन सेट मात देकर फाइनल में जगह बनाई थी. वहीं थीम ने अन्य सेमीफाइनल मुकाबले में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को 6-2, 3-6, 7-5, 5-7, 7-5 से हराया था. पिछले साल भी इन दोनों खिलाड़ियों के बीच ही फाइनल मुकाबला खेला गया था,  तब भी स्पेनिश दिग्गज ने बाजी मारी थी.
यह भी पढ़ें-

फ्रेंच ओपन 2019: ऑस्‍ट्रेलिया की एश्‍ले बार्टी ने जीता महिला एकल का खिताब

INDvAUS: गेंदबाजों के दुश्‍मन बने LED स्‍टंप और जिंग बेल्‍स, 5 बार बल्‍लेबाजों का दिया साथ

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...