• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • TENNIS FRENCH OPEN 2021 RAFAEL NADAL AND NOVAK DJOKOVIC KICK OFF THEIR CAMPAIGNS WITH STRAIGHT SETS WINS

French Open 2021: नडाल और जोकोविच ने सीधे सेटों में जीत से शुरू किया अभियान

राफेल नडाल रिकॉर्ड 14वीं बार चैंपियन बनने का लक्ष्य लेकर उतरे हैं (Rafael Nadal/AP)

लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने दबदबे के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरुआत की.

  • Share this:
    पेरिस. लाल बजरी के बादशाह राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में अपने दबदबे के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए सीधे सेटों में जीत दर्ज करके अपने अभियान की शुरुआत की. फ्रेंच ओपन में अपने 14वें खिताब और रिकार्ड 21वें ग्रैंडस्लैम खिताब की कवायद में लगे नडाल ने पहले दौर के मैच में ऑस्ट्रेलिया के 21 वर्षीय खिलाड़ी अलेक्सी पोपिरिन को 6-3, 6-2, 7-6 (3) से हराया.

    इस तरह से उन्होंने रोलां गैरां में लगातार 26 सेट जीत लिए हैं. इनमें डोमिनिक थीम के खिलाफ 2019 के फाइनल के आखिरी दो सेट तथा 2020 के सात मैचों में सभी 21 सेट में जीत शामिल हैं. कोविड-19 के कारण पिछले साल फ्रेंच ओपन सितंबर-अक्टूबर में खेला गया था.

    नडाल ने जीत के बाद कहा, ''मैं चोट को लेकर थोड़ा डरा हुआ था लेकिन यह अतीत की बात है. इस बार सब कुछ अधिक सहज है.'' नडाल तीसरे सेट में 5-2 से पीछे चल रहे थे, लेकिन इसके बाद उनके अनुभव के सामने पोपिरिन की एक नहीं चली. नडाल ने इस बीच ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को गलतियां करने के लिए मजबूर किया. फ्रेंच ओपन ने रैंकिंग के आधार पर वरीयता तय की है और इसलिए नडाल को तीसरी वरीयता हासिल है. नोवाक जोकोविच को पहली जबकि दानिल मेदवेदेव को दूसरी वरीयता प्राप्त है.

    जोकोविच ने मंगलवार की रात को टेनिस सैंडग्रेन को दो घंटे से भी कम समय में 6-2, 6-4, 6-2 से हराया. जोकोविच ने छह ब्रेक प्वाइंट बचाये और 33 विनर्स लगाए. महिलाओं में शीर्ष रैंकिंग की एश्ले बार्टी ने तीन सेट तक जूझने के बाद अमेरिका की बर्नार्डा पेरा को 6-4, 3-6, 6-2 से पराजित किया. दो बार की विंबलडन चैंपियन पेत्रा क्वितोवा एड़ी की चोट के कारण टूर्नामेंट से हट गयी जबकि पुरुष वर्ग में सातवीं वरीयता प्राप्त आंद्रे रूबलेव को पांच सेट में हार का सामना करना पड़ा.

    बता दें कि नडाल अगर इस बार फ्रेंच ओपन खिताब जीतते हैं तो उनके करियर का यह 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब होगा. लाल बजरी के बादशाह स्पेन के राफेल नडाल रिकॉर्ड 14वीं बार चैंपियन बनने का लक्ष्य लेकर उतरे हैं. नडाल ने पिछले साल के फाइनल में सर्बिया के नोवाक जोकोविच को हराकर लगातार चौथी बार फ्रेंच ओपन का खिताब और अपने करियर का 20वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था और साथ ही उन्होंने रोजर फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी. मौजूदा चैंपियन नडाल ने पुरुष एकल वर्ग में अब तक सबसे ज्यादा 13 बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता है. नडाल के दुनिया के मात्र तीसरे ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 2008, 2010, 2017 और 2020 में बिना कोई सेट गंवाए खिताब जीता है.
    Published by:Mridula Bhardwaj
    First published: