लातविया के खिलाफ बिली जीन किंग कप प्लेऑफ में भारत के सामने कड़ी चुनौती

भारत को लातवियाई टीम की चुनौती से निपटना होगा (Ankita Raina/Instagram)

भारत को लातवियाई टीम की चुनौती से निपटना होगा (Ankita Raina/Instagram)

अंकिता रैना स्वीकार करती हैं कि पहले फेड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट में वह अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलती हैं और भारत को उनसे फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ करने की उम्मीद होगी जब वह प्लेऑफ के शुरुआती मुकाबले में ओस्टापेंको से भिड़ेंगी. भारत पहली बार विश्व ग्रुप प्लेऑफ में खेल रहा है.

  • Share this:
जुर्माला (लातविया). भारतीय टेनिस खिलाड़ियों को शुक्रवार से यहां शुरू होने वाले बिली जीन किंग कप (बीजेकेसी) में विश्व ग्रुप प्लेऑफ बाधा पार करने के लिए अपने से ऊंची रैंकिंग की लातवियाई टीम की चुनौती से निपटना होगा, जिसमें 2017 फ्रेंच ओपन चैम्पियन एलेना ओस्टापेंको भी शामिल हैं. अंकिता रैना स्वीकार करती हैं कि पहले फेड कप के नाम से मशहूर इस टूर्नामेंट में वह अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलती हैं और भारत को उनसे फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ करने की उम्मीद होगी जब वह प्लेऑफ के शुरुआती मुकाबले में ओस्टापेंको से भिड़ेंगी. भारत पहली बार विश्व ग्रुप प्लेऑफ में खेल रहा है.

हालांकि सभी चीजें भारतीयों के खिलाफ हैं, लेकिन उनके पक्ष में एक चीज हो सकती है कि यह मुकाबला इंडोर हार्ड कोर्ट में खेला जा रहा है क्योंकि लातविया ने हैरानी भरा फैसला करते हुए क्ले कोर्ट को नहीं चुना है जबकि यह उनके खिलाड़ियों को काफी रास आता है. इंडोर कोर्ट पर मेजबानों को दर्शकों के समर्थन की भी कमी महसूस होगी. अंकिता (174वीं रैंकिंग) और करमन कौर थांडी (621वीं रैंकिंग) दोनों ने कहा कि वे कड़ी टक्कर देने के लिए तैयार हैं. करमन कौर थांडी का सामना मेजबान टीम की नंबर एक खिलाड़ी अनास्तासिया सेवास्तोवा (47वीं रैंकिंग) से होगा.

अंकिता 2015 में अहमदाबाद में सेवास्तोवा से भिड़ चुकी हैं और वह उनसे आईटीएफ फाइनल हार गई थी. सेवास्तोवा हालांकि इसके बाद शीर्ष 50 रैंकिंग में पहुंच गईं और फिर 2020 फेड कप क्वॉलिफायर में अमेरिका के खिलाफ लातविया के मुकाबले में उन्होंने सेरेना विलियम्स को भी पराजित किया था. अंकिता ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हम ज्यादातर हार्ड कोर्ट पर खेलते हैं इसलिए मैं इसके लिए तैयार हूं और रोमांचित हूं. जब मैं अपने देश का प्रतिनिधित्व करूंगी तो अपना सर्वश्रेष्ठ करूंगी, मैं पूरी तरह तैयार हूं.’’

करमन चोट के कारण बाहर रहने के बाद वापसी कर रही हैं और उन्होंने कहा कि वह इस बड़ी चुनौती के लिए शारीरिक रूप से तैयार हैं. उन्होंने कहा, ‘‘तेज या धीमा, यह मायने नहीं रखता, अंकिता और मैं दोनों हार्ड कोर्ट पर खेलना पसंद करेंगे. यह हमारे लिए अच्छा मौका है.’’ कप्तान विशाल उप्पल से यह पूछने पर कि उन्होंने ऊंची रैंकिंग की रूतुजा भोसले (419) के बजाय करमन को क्यों लिया तो उन्होंने कहा कि उन्हें ‘अंदर से यह महसूस’ हुआ.
उन्होंने कहा, ‘‘मेरी पांचों खिलाड़ियों ने कड़ी मेहनत की है. मुझे लगता है कि करमन हमें पहले दिन कुछ अतिरिक्त दिला सकती हैं. यह मेरी अंदर की आवाज है.’’ सेवास्तोवा ने कहा कि वह अंकिता को बखूबी जानती हैं लेकिन उन्होंने करमन के खेल को जानने के लिए उनके यूट्यूब वीडियो देखे हैं. उप्पल को लगता है कि दर्शकों की अनुपस्थिति भारत के पक्ष में रहेगी.

कार्यक्रम इस प्रकार है :

शुक्रवार :



अंकिता रैना बनाम एलेना ओस्टापेंको

करमन कौर थांडी बनाम अनास्तासिया सेवास्तोवा

शनिवार :

अंकिता रैना बनाम अनास्तासिया सेवास्तोवा

करमन कौर थांडी बनाम एलेना ओस्टापेंको

सानिया मिर्जा और अंकिता रैना बनाम डायना मार्सिंकेविका और डेनिएला विस्माने

मैच शुक्रवार को रात साढ़े आठ बजे और शनिवार को शाम साढ़े चार बजे शुरू होंगे.

मैचों का सीधा प्रसारण यूरोस्पोर्ट पर किया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज