डेविस कप में बढ़ी भारत की मुश्किलें, ITF ने बदल दिया टूर्नामेंट का फॉर्मेट

भाषा
Updated: September 8, 2019, 7:27 PM IST
डेविस कप में बढ़ी भारत की मुश्किलें, ITF ने बदल दिया टूर्नामेंट का फॉर्मेट
डेविस कप अगले साल से नए फॉर्मेट में खेला जाएगा

अगले साल से भारतीय टीम (Team India) को यूरोप (Europe), दक्षिण और उत्तर अमेरिका (South and North America) जैसी टीमों से लोहा लेना होगा

  • Share this:
नई दिल्ली. डेविस कप (Davis Cup) प्रारूप में एक और बदलाव करते हुए आईटीएफ (ITF) ने क्षेत्रीय स्तर की स्पर्धाओं के लिए ग्रुप वन और टू खत्म कर दिया है जिससे भारत (India) के लिए क्वालिफायर का रास्ता और कठिन हो गया है .

अगले साल से भारतीय टीम को यूरोप, दक्षिण और उत्तर अमेरिका जैसी टीमों से लोहा लेना होगा . अभी तक अमेरिका, एशिया ओशियाना और यूरोप अफ्रीका में चार ग्रुप वन, टू, थ्री और फोर होते थे . नए प्रारूप के तहत ग्रुप वन और टू 2020 से नहीं होगा. इसकी बजाय 24 टीमों का विश्व ग्रुप वन और 24 टीमों का विश्व ग्रुप टू बनाया जाएगा . भारत के गैर खिलाड़ी कप्तान महेश भूपति ने इस बारे में कहा ,‘यह रोचक है लेकिन हमारे लिए कठिन होगा. हम एशिया में प्रभावी रहे हैं लेकिन अब हर मैच कठिन होगा .’

विश्व ग्रुप प्लेऑफ में पहुंचता रहा है भारत 

अगले साल क्वालिफायर में 12 हारने वाली टीमें और विश्व ग्रुप प्लेऑफ वन में 12 विजेता टीमें विश्व ग्रुप वन बनायेंगी. विश्व ग्रुप वन प्लेऑफ में से हारने वाली 12 टीमें और विश्व ग्रुप टू प्लेऑफ की 12 विजयी टीमें विश्व ग्रुप टू बनायेंगी .प्लेआफ मार्च 2020 में क्वालिफायर के साथ खेले जाएंगे. इससे पहले आईटीएफ ने डेविस कप में साल के आखिर में होने वाला फाइनल खत्म कर दिया था जिसमें 18 टीमें खिताब के लिये एक सप्ताह के भीतर मुकाबला करती थी .

भारत लगातार विश्व ग्रुप प्लेआफ में पहुंचता रहा है . मौजूदा प्रारूप में उसका सामना कोरिया, न्यूजीलैंड, चीन, पाकिस्तान, चीनी ताइपे, लेबनान और उजबेकिस्तान जैसी टीमों से होता है लेकिन अगले साल से चुनौती कठिन होगी .

यह पूछने पर कि क्या इस तरह के बदलाव की जरूरत थी, भूपति ने कहा ,‘हमें दो साल इंतजार करना होगा कि खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया कैसी रहती है . देखना होगा कि यह काम करता है या नहीं .’ डेविस कप ग्रुप थ्री और फोर में कोई बदलाव नहीं होगा .

पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने पेट किया कम, फोटो हुई वायरल
Loading...

बियांका एंड्रेस्‍क्‍यू: कौन है ये लड़की जिसने 19 साल की उम्र में US Open जीता

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 8, 2019, 7:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...