लाइव टीवी

Davis Cup 2019: लिएंडर पेस की रिकॉर्ड जीत, भारत ने पाकिस्तान को दी मात

News18Hindi
Updated: November 30, 2019, 2:58 PM IST
Davis Cup 2019: लिएंडर पेस की रिकॉर्ड जीत, भारत ने पाकिस्तान को दी मात
Davis Cup 2019: डबल्स वर्ग में लिएंडर पेस ने जीत के साथ कामय किया बड़ा रिकॉर्ड

भारत (Leander Paes) ने पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ डेविस कप (Davis Cup) में 3-0 की बढ़त हासिल कर ली है

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 30, 2019, 2:58 PM IST
  • Share this:
नूर सुल्तान. तमाम विवादों के बाद पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ डेविस कप (Davis Cup) खेलने पहुंची भारतीय टीम ने दूसरे दिन 3-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली. पहले दिन रामकुमार  रामनाथन (Ramkumar Ramnathan) और सुमित नागल (Sumit Nagal) की जीत के बाद दूसरे दिन दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस (Leander Paes) और  जीवन नेदुचेझियन (Jeevan Nedunchezhiyan)  ने डबल्स मुकाबला जीतकर भारत (India) की बढ़त को 3-0 कर दिया. 46 साल के पेस (Leander Paes) ने इसी जीत के साथ डेविस कप (Davis Cup) का बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया.

लिएंडर पेस ने कायम किया बड़ा रिकॉर्ड
पेस  (Leander Paes) और जीवन  (Jeevan Nedunchezhiyan) की भारतीय जोड़ी ने पाकिस्तान के मुहम्मद शोएब और हुफेजा अबदुल रहमान की जोड़ी को केवल 53 मिनट तक चले मुकाबले में 6-1,6-3 से जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही लिएंडर पेस (Leander Paes) ने दिग्गज खिलाड़ी इटली के मैन्यूल सनटाना की बराबरी की. पेस की डेविस कप में यह 92वीं जीत है.

पेस अब तक 44 डबल्स और 48 सिंगल्स मुकाबले जीत चुके हैं. वहीं स्पेनिश खिलाड़ी मैन्यूल ने अपने करियर में 92 मैचों में जीत दर्ज की थी. डेविस कप में सबसे ज्यादा जीत का रिकॉर्ड इटली के निकोला पिचरांजेली के नाम है जिन्होंने कुल 120 मैचों में जीत दर्ज की है. उन्होंने 78 सिंगल्स और 42 डबल्स मुकाबलों में जीत दर्ज की थी.

Leander Paes, atp, tennis, tennis ranking, sania mirza, लिएंडर पेस, टेनिस, टेनिस रैंकिंग, सानिया मिर्जा, एटीपी
लिएंडर पेस ने सितंबर में यूएस ओपन के बाद से कोई मैच नहीं खेला था. (फाइल फोटो)


डबल्स मुकाबलों में सबसे ज्यादा कामयाब खिलाड़ी हैं पेस
डेविस कप में सबसे ज्यादा डबल्स मुकाबले जीतने का रिकॉर्ड लिएंडर पेस के ही नाम है. पाकिस्तानी जोड़ी के खिलाफ यह जीत पेस की 44वीं जीत थी. पिछले साल डेविस कप में उन्होंने निकोला के रिकॉर्ड को तोड़कर सबसे ज्यादा डबल्स मैच जीतने का रिकॉर्ड कायम किया था. पेस और रोहन बोपान्ना की जोड़ी का मुकाबला चीन के गोंग माओ और जैंग जी से था. भारतीय टीम शुरुआत में 0-2 से पिछड़ रही थी जिसके बाद वापसी करते हुए उन्होंने मुकाबला जीता और पेस ने रिकॉर्ड अपने नाम किया था.
Leander Paes, Davis Cup, india vs pakistan, लिएंडर पेस, डेविस कप, भारत बनाम पाकिस्तान, टेनिस
लिएंडर पेस डेविस कप में सबसे ज्यादा डबल्स मुकाबले जीते हैं


भारत ने हासिल की 3-0 की लीड
कजाकिस्तान में खेले जा रहे मुकाबले के पहले दिन भारत (India) ने पाकिस्तान (Pakistan) पर 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. पहले दिन सिंग्लस मुकाबले खेले गए थे. पहले मुकाबले में भारत के रामकुमार रामना‌थन (Ramkumar Ramnathan) का सामना पाकिस्तान के युवा खिलाड़ी मुहम्मद शोएब के खिलाफ था. रामकुमार रामना‌थन (Ramkumar Ramnathan) ने मुकाबला 6-0,6-0 से अपने नाम किया था. इसके बाद सुमित नागल ने (Sumit Nagal) पाकिस्तान (Pakistan) के हुजैफा अब्दुल रहमान को 6-0, 6-2 से मात देकर भारत की लीड को 2-0 कर दिया.

बड़ी खबर : BCCI की ये पॉलिसी बनी खतरा, इन 17 को करना होगा संन्यास का ऐलान!

टीम इंडिया को कमजोर बनाने की कोशिश, आईसीसी के विराेध में उतरा बीसीसीआई

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 30, 2019, 1:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर