लाइव टीवी

टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस को लगा बड़ा झटका, 19 साल में पहली बार हुआ ऐसा

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 5:23 PM IST
टेनिस दिग्गज लिएंडर पेस को लगा बड़ा झटका, 19 साल में पहली बार हुआ ऐसा
हाल के समय में लिएंडर पेस का प्रदर्शन बहुत अच्छा नहीं रहा है. (फाइल फोटो)

भारतीय टेनिस स्टार (Indian Tennis Star) लिएंडर पेस (Leander Paes) 18 ग्रैंडस्लैम खिताब (Grand Slam Titles) अपने नाम कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 5:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टेनिस दिग्गज (Indian Tennis Star) लिएंडर पेस (Leander Paes) के खेल को लेकर जुनून और देश को लेकर जज्बे से सभी वाकिफ हैं. लंबे समय से भारतीय टेनिस का भार अपने मजबूत कंधों पर ढोने वाले लिएंडर पेस अपने करियर में लगातार देश को गर्व करने के मौके देते रहे हैं. 46 साल के लिएंडर पेस के इस उम्र में भी प्रदर्शन को देखकर विपक्षी खिलाड़ी तक उनकी वाहवाही करने पर मजबूर हो जाते हैं. मगर अब हालिया प्रदर्शन के बाद लिएंडर पेस को बड़ा झटका लगा है.

दरअसल, लिएंडर पेस (Leander Paes) एटीपी डबल्स रैंकिंग (Doubles Ranking) में शीर्ष सौ खिलाड़ियों की सूची से बाहर हो गए हैं. दिलचस्प बात ये है कि 19 साल बाद पहली बार लिएंडर पेस रैंकिंग में शीर्ष सौ खिलाड़ियों में जगह नहीं बना सके हैं. लिएंडन पेस पांच स्‍थान के नुकसान के साथ अब 101वीं रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. पेस के 856 अंक हैं. उनसे आगे रैंकिंग में तीन भारतीय खिलाड़ी और हैं. इनमें रोहन बोपन्ना (Rohan Bopanna) 38वें, दिविज शरण 46 और पूरव राजा 93वें नंबर पर हैं. इनमें से पूरव राजा आठ स्‍थान की छलांग के बाद इस स्‍थान पर पहुंचे हैं.

Leander Paes, atp, tennis, tennis ranking, sania mirza, लिएंडर पेस, टेनिस, टेनिस रैंकिंग, सानिया मिर्जा, एटीपी
भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस अपने करियर में 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुके हैं. (फाइल फोटो)


बहुत कम लोगों को पता होगा कि लिएंडर पेस (Leander Paes) पिछली बार अक्टूबर 2000 में शीर्ष सौ से बाहर रहे थे. तब इस भारतीय दिग्गज की रैंकिंग 118 थी. साल 1990 से लेकर साल 2000 के बीच लिएंडर पेस और महेश भूपति (Mahesh Bhupathi) की जोड़ी टेनिस जगत के डबल्स सर्किट पर राज करती थी. तब इस भारतीय जोड़ी के टेनिस जगत में दबदबे की दुनिया कायल थी. अगस्त 2014 में लिएंडर पेस शीर्ष दस में से अपना स्‍थान गंवा बैठे और इसके दो साल के अंदर ही वे शीर्ष 50 खिलाड़ियों की सूची से भी बाहर हो गए.

Leander Paes, atp, tennis, tennis ranking, sania mirza, लिएंडर पेस, टेनिस, टेनिस रैंकिंग, सानिया मिर्जा, एटीपी
लिएंडर पेस ने सितंबर में यूएस ओपन के बाद से कोई मैच नहीं खेला है. (फाइल फोटो)


लिएंडर पेस (Leander Paes) भारत के सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी (Tennis Player) हैं. उनके नाम 18 ग्रैंड स्लैम खिताब (Grand Slam Titles) दर्ज हैं. हालांकि इस साल वह सितंबर में यूएस ओपन (US Open) के बाद से टेनिस कोर्ट पर नहीं उतरे हैं. वैसे लिएंडर पेस ने पाकिस्तान के खिलाफ आगामी डेविस कप मुकाबलों के लिए खुद को उपलब्‍ध बताया है. वहीं सिंगल्स रैंकिंग (Singles Rankinhg) में भारत के प्रजनेश गुणेश्वरन भारत के शीर्ष खिलाड़ी बने हुए हैं. चेन्नई के बाएं हाथ के इस खिलाड़ी की रैंकिंग 95 है. वहीं सुमित नागल (Sumit Nagal) दो स्‍थान के फायदे के साथ 127वें, रामकुमार रामनाथन 9 स्‍थान के फायदे के साथ 190वें, शशि कमार मुकुंद दो स्‍थान के फायदे के साथ 250वें और साकेत मिनेनी एक स्‍थान के नुकसान के साथ 267वें नंबर पर मौजूद हैं.

मिलिए मकड़ी की एक नई प्रजाति 'मारेंगो सचिन तेंदुलकर' से, जानें क्या है पूरा मामला
Loading...

दीपक चाहर ने 6 विकेट लेने के बाद दिया ऐसा बयान, सभी को आई धोनी की याद!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...