लाइव टीवी

लिएंडर पेस का खुलासा, संन्यास के बाद दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की राह पकड़ना चाहते हैं

भाषा
Updated: February 7, 2020, 9:31 PM IST
लिएंडर पेस का खुलासा, संन्यास के बाद दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की राह पकड़ना चाहते हैं
लिएंडर पेस ने कहा कि वह इस खेल में चैंपियंस तैयार करना चाहते हैं (फाइल फोटो)

लिएंडर पेस (Leander Paes) ने पहले ही ऐलान कर दिया था कि 2020 उनके पेशेवर करियर का आखिरी साल होगा.

  • Share this:
पुणे. दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस (Leander Paes) ने कहा कि पेशेवर टेनिस को अलविदा कहने के बाद उनका सपना राहुल द्रविड और पुलेला गोपीचंद से प्रेरणा लेकर इस खेल के चैंपियनों को तैयार करना है. पेस पहले ही 2020 सत्र के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर चुके हैं. वह चाहते हैं कि वह राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच पुलेला गोपीचंद और अंडर-19 और भारत ए क्रिकेट टीम के मेंटर राहुल द्रविड़ की तरह चैम्पियनों को तैयार करें.




ishan porel bowling, ishan porel team india, ishan porel indian team, ishan porel rahul dravid, इशान पोरेल टीम इंडिया, इशान पोरेल राहुल द्रविड़
राहुल द्रविड भारत की यंग ब्रिगेड तैयार कर रहे हैं (फाइल फोटो)





गोपीचंद की देखरेख में सायना नेहवाल और पीवी सिंधु ने भारत को दो ओलिंपिक पदक दिलाए, जबकि पूर्व क्रिकेट कप्तान द्रविड़ ने अंडर-19 और भारत ए टीमों को तैयार करने में बड़ी भूमिका निभाई है. पेस ने यहां टाटा ओपन महाराष्ट्र के इतर कहा कि अगर हम भारत के पूर्व खिलाड़ियों को देखें, जिनका मैं काफी सम्मान करता हूं तो वह राहुल द्रविड और पुलेला गोपीचंद होंगे, जिन्होंने युवा पीढ़ी को शीर्ष स्तर के खेल के लिए तैयार किया है.
pulela gopichand book, pulela gopichand saina nehwal, gopichand prakash padukone, saina nehwal gopichand, पुलेला गोपीचंद साइना नेहवाल, पुलेला गोपीचंद किताब, साइना नेहवाल प्रकाश पादुकोण
पुलेला गोपीचंद ने भी भारत को सायना नेहवाल और पीवी सिंधु जैसे खिलाड़ी दिए हैं  (फाइल फोटो)


युवा खिलाड़ियों को बड़े स्तर के लिए तैयार किया
इस अनुभवी टेनिस खिलाड़ी ने कहा कि टेनिस में भी दूसरे खेलों की तरह युवाओं को आकर्षित करने के लिए बदलाव लाने होंगे. पेस ने कहा कि हमें टेनिस में कुछ नयापन लाना होगा, क्योंकि भारत में खेलों में बहुत बड़ी संभावना है. खासकर लीग खेलों को लेकर. टेबल टेनिस, मुक्केबाजी, कुश्ती, बैडमिंटन, कबड्डी जैसे खेल देश में बढ़ रहे हैं.

tennis, leander paes, paes retirement, paes records, टेनिस, लिएंडर पेस, लिएंडर पेस रिटायरमेंट, पेस रिकॉर्ड
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने कहा कि हमें टेनिस में कुछ नयापन लाना होगा (फाइल फोटो)


टाटा ओपन के पहले दौर में खत्म हुआ सफर
आठ ग्रैंडस्लैम के विजेता पेस टाटा ओपन महाराष्ट्र में ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू एबडेन के साथ जोड़ी बनाकर उतरे थे, लेकिन पहले दौर में ही गुरुवार को उन्हें रामकुमार रामनाथन और पूरव राजा की जोड़ी से हार का सामना करना पड़ा. पेस ने कहा कि पहली सर्विस में 85 प्रतिशत जीत के साथ उन्होंने कमाल का खेल दिखाया. उनकी जोड़ी का खेल अविश्वसनीय था. वे शानदार लय में थे जो भी कर रहे थे सही हो रहा था.

1952 Olympic : बलबीर सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दिलाया भारत को पांचवां गोल्ड

एशियन चैंपियनशिप के लिए भारत आएंगे पाकिस्तानी पहलवान, 29 साल बाद होगा ऐसा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 7, 2020, 9:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर