बड़ी खबर : लिएंडर पेस ने 30 साल के करियर को कहा अलविदा, प्रशंसकों से की ये अपील

बड़ी खबर : लिएंडर पेस ने 30 साल के करियर को कहा अलविदा, प्रशंसकों से की ये अपील
लिएंडर पेस ने कहा कि वह इस खेल में चैंपियंस तैयार करना चाहते हैं (फाइल फोटो)

भारत (India) के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी (Tennis Player) लिएंडर पेस (Leander Paes) ने ऐलान कर दिया है कि प्रोफेशनल सर्किट पर 2020 उनके करियर का आखिरी साल होगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 25, 2019, 10:35 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टेनिस (Indian Tennis) को दुनियाभर में नई पहचान देने वाले दिग्गज खिलाड़ी लिएंडर पेस (Leander Paes) ने अपने करियर को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने बुधवार को साफ कर दिया कि साल 2020 प्रोफेशनल सर्किट पर उनका आखिरी साल होगा. 46 साल के लिएंडर पेस ने अपने करियर में 30 साल तक टेनिस खेला. लिएंडर पेस ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'मैं ऐलान करना चाहता हूं कि एक प्रोफेशनल टेनिस खिलाड़ी के तौर पर 2020 मेरा आखिरी साल होगा.

पेस बोले...मुझे आप सभी ने वो बनने के लिए प्रेरित किया, जो आज मैं हूं
लिएंडर पेस (Leander Paes) ने सोशल मीडिया पर लिखी पोस्ट में कहा, 'मैं 2020 के टेनिस (Tennis) कैलेंडर की ओर देख रहा हूं, जिसमें मैं कुछ चुने हुए टूर्नामेंट खेलूंगा. अपनी टीम के साथ यात्रा करूंगा और दुनियाभर में अपने दोस्तों और प्रशंसकों के साथ जश्न मनाऊंगा. आप सभी ने मुझे वो बनने के लिए प्रेरित किया जो आज मैं हूं. मैं इस साल को आप सभी को शुक्रिया कहना चाहता हूं.' उन्होंने अपने पिता डॉक्टर वेस पेस और मां जेनिफर का भी शुक्रिया अदा किया. पेस ने कहा, 'मैं अपने माता-पिता काे शुक्रिया कहना चाहता हूं. दोनों ने मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने की काबिलियत दी.'

tennis, leander paes, paes retirement, paes records, टेनिस, लिएंडर पेस, लिएंडर पेस रिटायरमेंट, पेस रिकॉर्ड
लिएंडर पेस ने डेविस कप में रिकॉर्ड 44 डबल्स मुकाबले जीते हैं. (फाइल फोटो)




प्रशंसकों से कही ये बात


लिएंडर पेस (Leander Paes) ने अपनी दो बड़ी बहनों और बेटी आयना का भी आभार जताया. उन्होंने साथ ही कहा कि 2020 मेरे लिए बहुत ही भावुक साल रहने वाला है और मैं आप सभी को अपने साथ देखना चाहता हूं. आपका शेरदिल बनना मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है. इसके अलावा लिएंडर पेस ने अपने प्रशंसकों से भी खास तरह की अपील की. उन्होंने कहा कि आप हैशटैग लास्ट रोर के जरिये मुझसे जुड़े पसंदीदा लम्हों को मेरे साथ साझा कर सकते हैं.

पेस का जवाब नहीं...
लिएंडर पेस (Leander Paes) ने 1996 के अटलांटा ओलिंपिक (Atlanta Olympic) में देश को कांस्य पदक दिलाया. 18 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुके पेस भारत के सबसे सफल टेनिस खिलाड़ी हैं. इतना ही नहीं, पेस डेविस कप की डबल्स स्पर्धा में 44 जीत के साथ इतिहास के सबसे सफल खिलाड़ी हैं. लिएंडर पेस हाल ही में 19 सालों में पहली बार शीर्ष 100 डबल्स खिलाड़ियों से बाहर हो गए थे.

tennis, leander paes, paes retirement, paes records, टेनिस, लिएंडर पेस, लिएंडर पेस रिटायरमेंट, पेस रिकॉर्ड
दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने अपने करियर में 18 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. (फाइल फोटो)


देश के लिए खेलते हुए अपना करियर जी लिया
लिएंडर पेस (Leander Paes) ने हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ डेविस कप मुकाबले से पूर्व ही संन्यास के संकेत दे दिए थे. तब उन्होंने कहा था, 'मेरा अनुभव अब तक मेरे काफी काम आया है, लेकिन अब आगे की ओर देखें तो टीम के लिए अच्छा यही है कि मैं और एक साल तक न खेलूं. मैं अब अधिक समय तक नहीं खेल सकूंगा. डेविस कप के साथ मेरा जुड़ाव 30 साल से रहा है. देश के लिए खेलते हुए मैंने अपना करियर जी लिया है.' हालांकि उन्होंने जरूरत पड़ने पर देश के लिए हमेशा उपलब्‍ध रहने की बात कही. उन्होंने कहा, 'जब भी देश को किसी मुकाबले के लिए मेरी जरूरत होगी, मैं उपलब्‍ध रहूंगा.'

केएल राहुल ने टीम इंडिया में ओपनिंग पर दावा ठोका तो शिखर धवन ने जड़ डाला विस्फोटक शतक

विदेशी ने कहा-टूट गया है भारत, हर्षा भोगले ने दिया करारा जवाब, बोले-भारत टूटा नहीं, हम निर्भीक भारतीय
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading