जोकोविच ने की टेनिस का वर्ल्डकप कराने की मांग, राफेल नडाल का मिला समर्थन

नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल

एसोसिएशन ऑफ टेनिस प्रोफेशनल (ATP) ने नए दशक की शुरुआत एटीपी कप (ATP Cup) नाम के नए टूर्नामेंट से की है

  • Share this:
    नई दिल्ली. इस साल पहली बार हो एटीपी कप (ATP Cup) को लेकर टेनिस खिलाड़ियों की मिश्रित राय है. कुछ खिलाड़ियों ने इसे ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) से पहले तैयारी के लिए अच्छा बताया वहीं कुछ ने इसे अतिरिक्त टूर्नामेंट कहा. वहीं टेनिस के बिग थ्री में शामिल राफेल नडाल (Rafael Nadal) और नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) का कहना है कि एटीपी कप (ATP Cup) और डेविस कप (Davis Cup) को मिलाकर एक टूर्नामेंट कराने की जरूरत है.

    जोकोविच ने की सुपर वर्ल्ड कप की मांग
    जोकोविच (Novak Djokovic) और नडाल  (Rafael Nadal)  का कहना है कि एटीपी कप (ATP Cup) और डेविस कप के आयोजकों को आपस में बात करके दोनों को मिलाकर एक टूर्नामेंट का आयोजन करना चाहिए. उनके मुताबिक  साल में दो पुरुष टूर्नामेंट कराने का ज्यादा मतलब नहीं है वो भी तब जब दोनों की बीच केवल छह हफ्तों का फर्क है और एक ही तरह के फॉर्मेट में खेले जाते हैं.

    novak djokovic, tennis, sports news
    नोवाक जोकोविच एटीपी कप में हिस्सा ले रहे हैं


    जोकोविच  (Novak Djokovic) ने एटीपी के फ्रेंस कॉफ्रेंस में कहा कि, 'हमें एक सुपर वर्ल्ड कप की जरूरत है, आप इसे जो चाहे कहें. यह अगले साल तक तो नहीं हो सकता लेकिन अगर एटीपी और डेविस कप साथ में जल्दी बात करें तो 2022 तक यह मुमकिन है.' जोकोविच  (Novak Djokovic) ने इसका कारण बताते हुए कहा कि खिलाड़ियों के लिए दोनों टूर्नामेंट में खेलना मुश्किल हो सकता है.

    नडाल को है बदलाव का इंतजार
    वहीं राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि मौजूदा प्रणाली टेनिस के लिए सही है और उन्हें उम्मीद है कि इसे भविष्य में बदला जा सकता है. नडाल ने पिछले साल स्पेन (Spain) की ओर से खेलते हुए पांचवीं बार डेविस कप (Davis Cup) जीता है. नडाल और जोकोविच (Novak Djokovic) इस टूर्नामेंट का हिस्सा हैं वहीं रोजर फेडरर (Roger Federer) ने अपने परिवार के साथ समय बिताने के लिए नाम वापस ले लिया. उनके अलावा ब्रिटेन के एंडी मरे और जापान के कई निशिकोरी भी चोट के चलते टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहे हैं.

    rafael nadal, davis cup 2019 final, spain tennis team, rafael nadal davis cup, राफेल नडाल, स्‍पेन टेनिस टीम, डेविस कप 2019
    राफेल नडाल टीम साथियों के साथ डेविस कप लिए हुए. (AP Photo)


    क्या है एटीपी कप
    एटीपी ने नए दशक की शुरुआत नए टूर्नामेंट से करने का फैसला किया है. इस टूर्नामेंट में 24 टीमें हिस्सा लेंगी जो 10 दिनों तक ब्रिसबेन, सिडनी और पर्थ में मुकाबले  खेलेंगी. इन 24 टीमों को चार-चार के छह ग्रुप में बांटा जाएगा जिनके बीच राउंड रॉबिन फॉर्मेंट में मुकाबले खेले जाएंगे. हर ग्रुप के टॉप दो देश नॉकआउट स्टेज में जाएंगे. टूर्नामेंट का फाइनल सिडनी में रोजवॉल ऐरेना में खेला जाएगा. टूर्नामेंट जीतने वाले देश को 22 मीलियन ऑस्ट्रेलिया डॉलर दिए जाएंगे.

    आग से मिले जख्मों पर अब छक्के लगाकर मरहम लगाएंगे ये क्रिकेटर, 1 छक्के की कीमत 13 हजार रुपये

    टीम इंडिया के न्यूजीलैंड दौरे पर बड़ी खबर, आतंकी हमले में 50 लोगों की मौत के बाद सुरक्षा को लेकर चिंतित है बीसीसीआई

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.