Australian Open 2019: नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड 7वीं बार बने चैंपियन

नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 के अंतर से मात देकर रिकॉर्ड सातवीं ऑस्‍ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है.

News18Hindi
Updated: January 28, 2019, 7:18 AM IST
Australian Open 2019: नोवाक जोकोविच रिकॉर्ड 7वीं बार बने चैंपियन
नोवाक जोकोविच
News18Hindi
Updated: January 28, 2019, 7:18 AM IST
ऑस्ट्रेलियन ओपन के 107वें फाइनल में नोवाक जोकोविच ने राफेल नडाल को 6-3, 6-2, 6-3 के अंतर से मात देकर रिकॉर्ड सातवीं बार नोर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी अपने हाथों में उठाई है. लेकिन इस हार के साथ 32 साल के नडाल 2009 के बाद मेलबर्न पार्क में दोबारा खिताब जीतने से चूके और ओपन युग में सभी चार ग्रैंड स्लैम दो-दो बार जीतने का उनका सपना टूट गया.

आधुनिक युग में जोकोविच सबसे अधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं रोजर फेडरर ने छह बार इस खिताब को जीता है.

जोकोविक ने 2008 के बाद 2011, 2012, 2013 में लगातार तीन बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने की हैट्रिक लगाई थी. इसके बाद उन्होंने 2015, 2016 में इस ग्रैंड स्लैम को अपने नाम किया था.



इस बार दोनों के बीच मुकाबले करीब चला 2 घंटे चार मिनट चला. जबकि दोनों के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेला गया पिछला फाइनल 2012 में रिकॉर्ड पांच घंटे और 53 मिनट चला था. यह ग्रैंड स्लैम इतिहास का सबसे लंबा और सबसे शानदार फाइनल था.

जोकोविक और नडाल का सामना 16 बार हुआ है, जिसमें से 13 मुकाबलों में जोकोविक ने जीत हासिल की है. जोकोविक से मिली हार और दूसरी बार ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीतने से चूके नडाल ने मैच के बाद अपने बयान में कहा, 'मैं केवल एक बात कहना चाहता हूं कि मैं अपने संघर्ष को जारी रखूंगा. बेहतर खिलाड़ी बनने की कोशिश करूंगा. मेरा मानना है कि इन दो सप्ताहों में मैंने शानदार टेनिस खेला है. मैं अपनी टीम का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं.'

जबकि कोहनी की सर्जरी से उबरने के संघर्ष को याद करते हुए जोकोविक ने कहा, 'करीब 12 माह पहले मेरी सर्जरी हुई थी. ऐसे में आज आपके सामने इस खिताब के साथ खड़े होना मेरे लिए शानदार अनुभव है. मेरे समर्थन के लिए मैं अपनी टीम का शुक्रगुजार हूं, जो मेरे बुरे दिनों में मेरे साथ खड़ी रही.'

नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल

Loading...

बहरहाल, जोकोविच का यह 15वां ग्रैंड स्‍लैम खिताब है और वह पीट सम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं. रोजर फेडरर ने सबसे अधिक 20 खिताब अपने नाम किए हैं. जबकि नडाल के नाम 17 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं. अगर आज नडाल जीत हासिल करते तो वह फेडरर के करीब पहुंच जाते, लेकिन ऐसा हो नहीं सका.



नोवाक जोकोविच ने सात बार ऑस्‍ट्रेलियन ओपन जीतने के अलावा एक बार फ्रेंच ओपन, चार बार विंबलडन और तीन बार यूएस ओपन का खिताब अपने नाम किया है.
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर