लाइव टीवी

Australian Open 2020: रोजर फेडरर को सीधे सेटों में मात देकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच

भाषा
Updated: January 31, 2020, 8:49 PM IST
Australian Open 2020: रोजर फेडरर को सीधे सेटों में मात देकर फाइनल में पहुंचे जोकोविच
नोवाक जोकोविच ने फाइनल में जगह बनाई

जोकोविच (Novak Djokovic) फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त डोमिनिक थीम (Dominic Theim) या सातवीं रैंकिंग के जर्मन एलेक्सजेंडक ज्वेरेव (Alexander Zverev) से भिड़ेंगे.

  • Share this:
मेलबर्न. नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ने अपने चोटिल प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर (Roger Federer) की उम्मीदों पर पानी फेरकर गुरुवार को रिकॉर्ड आठवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) फाइनल में जगह बनायी और 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब की तरफ कदम बढ़ाए. इन दोनों के बीच 50वें मुकाबले में सर्बियाई खिलाड़ी ने शुरुआत में थोड़ा ढिलायी बरती लेकिन जल्द ही दबदबा बना दिया और स्विट्जरलैंड के दिग्गज को 7-6 (7/1), 6-4, 6-3 से हराया.

डोमिनिक थीम या एलेक्जेंडर से भिड़ेंगे जोकोविच
जोकोविच फाइनल में पांचवीं वरीयता प्राप्त डोमिनिक थीम (Dominic Theim) या सातवीं रैंकिंग के जर्मन अलेक्सांद्र जेवरेव से भिड़ेंगे. फाइनल में रिकॉर्ड जोकोविच के पक्ष में रहा. इससे पहले उन्होंने यहां सातों बार फाइनल में जीत दर्ज की. यही नहीं रविवार को जीत दर्ज करने पर सर्बियाई दिग्गज फिर से नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हो जाएगा क्योंकि राफेल नडाल क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाये थे.

novak djokovic, roger federer, sports news, tennis,
नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई




मौजूदा चैंपियन जोकोविच (Novak Djokovic)  ने 26वीं बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में पहुंचने के बाद कहा, ‘आज कोर्ट पर उतरने के लिये रोजर का आभार क्योंकि वह वास्तव में चोटिल था और यहां तक कि अच्छी तरह से मूवमेंट भी नहीं कर पा रहा था.’



जोकोविच ने कहा फेडरर के चोटिल होने का फायदा मिला
जोकोविच ने कहा, ‘उसने पहले सेट में अच्छी शुरुआत की और मैं थोड़ा नर्वस था. मेरे लिये पहला सेट जीतना महत्वपूर्ण था. मानसिक रूप से मैं उसके बाद सहज हो गया था.’ मेलबर्न में यह चौथा अवसर है जबकि जोकोविच (Novak Djokovic)  ने सेमीफाइनल में फेडरर (Roger Federer) को हराया. इससे पहले 2008, 2011 और 2016 में भी उन्होंने फेडरर को सेमीफाइनल से आगे नहीं बढ़ने दिया था.

novak djokovic, roger federer, sports news, tennis,
फेडरर और जोकोविच 50वीं बार एक दूसरे का सामना कर रहे थे


यहां 2018 में खिताब जीतने वाले फेडरर ग्रोइन की चोट के बावजूद कोर्ट पर उतरे थे. वह टेनिस सैंडग्रेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में चोटिल हो गये थे. उन्हें मैच से पहले अपने दायें पांव के ऊपरी हिस्से में पट्टी बांधे हुए देखा गया था और यह भी कहा जा रहा था कि वह मैच से हट सकते हैं. लेकिन यह 38 वर्षीय खिलाड़ी ऐसी प्रकृति का नहीं है. उन्होंने अपने करियर में केवल चार बार विरोधी खिलाड़ी को वाकऑवर दिया है.

roger federer, quaterfinl, australian open, tennis
रोजर फेडरर क्वार्टरफाइनल मुकाबले में चोटिल हो गए थे


फेडरर ने माना तीन प्रतिशत था जीतने का मौका
फेडरर (Roger Federer) ने कहा कि उनकी जीत की केवल तीन प्रतिशत संभावना थी क्योंकि वह क्वार्टर फाइनल में टेनिस सैंडग्रेन के खिलाफ मैच के दौरान लगी चोट से उबर रहे थे. इस निराशा के बावजूद स्विस दिग्गज का मानना है कि वह अब भी बड़े टूर्नामेंट जीत सकते हैं. विश्व के नंबर तीन खिलाड़ी से पूछा गया कि उन्हें लगता है कि वह अपने 20 ग्रैंडस्लैम खिताब में कुछ और खिताब जोड़ सकते हैं, उन्होंने कहा, ‘हां, मैं ऐसा मानता हूं. मेरा खेल कैसा है, मैं कैसा खेल रहा हूं और इसे देखकर मेरा जवाब है हां.’

वीरेंद्र सहवाग का बड़ा बयान- धोनी होते तो जसप्रीत बुमराह को नहीं देते सुपरओवर

जीत के बाद कोहली ने दिए संकेत, गौतम गंभीर का चहेता खिलाड़ी खेलेगा चौथा टी20

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 30, 2020, 7:17 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading