• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • US Open 2018: चैंपियन बनने के लिए ‘बिग फोर’ में होगी जबर्दस्‍त जंग

US Open 2018: चैंपियन बनने के लिए ‘बिग फोर’ में होगी जबर्दस्‍त जंग

यूएस ओपन

यूएस ओपन

इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे.

  • Share this:
    फ्रेंच ओपन की निराशा और फिर विंबलडन में तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद खिताब जीतने वाले नोवाक जोकोविच की निगाहें अब तीसरे यूएस ओपन खिताब पर टिकी हैं. सोमवार से शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में पिछले साल विंबलडन के बाद पहली बार टेनिस के चार दिग्गज एक साथ खेलते हुए दिखेंगे.

    जोकोविच पिछले रविवार को सिनसिनाटी में रोजर फेडरर को हराकर सभी नौ मास्टर्स खिताब जीतने वाले पहले पुरूष खिलाड़ी बने थे.

    जुलाई में चौथी बार विंबलडन खिताब जीतने वाले 31 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच अब विश्व के नंबर एक राफेल नडाल के साथ फ्लाशिंग मीडोज पर खिताब के प्रबल दावेदार बन गये हैं. जोकोविच ने 2011 और 2015 में यूएस ओपन का खिताब जीता था लेकिन चोटिल होने के कारण पिछले साल वह इस टूर्नामेंट में नहीं खेल पाये थे.

    जोकोविच जून में रोलां गैरां के क्वार्टर फाइनल में मार्को सेचिनातो से हार गये थे.एक समय लग रहा था कि वह विंबलडन में नहीं खेल पाएंगे लेकिन पिछले तीन महीनों में काफी कुछ बदल गया और आज वह हर खिलाड़ी के लिये चुनौती बन गये हैं.


    उन्होंने कहा, ‘यह शानदार अहसास है.चोटिल होने के कारण मेरे लिये दो महीने काफी मुश्किल भरे रहे लेकिन इसके बाद मैं विंबलडन और सिनसिनाटी में जीत दर्ज करने में सफल रहा.’

    जोकोविच यूएस ओपन में हंगरी के मार्टन फुकसोविच के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगे.

    पिछले साल यूएस ओपन जीतने वाले विश्व के नंबर एक नडाल ने टोरंटो में जीत दर्ज करने के बाद सिनसिनाटी में हिस्सा नहीं लिया था लेकिन वह यहां 2010, 2013 और 2017 की खिताब जीत को दोहराने के लिये प्रतिबद्ध हैं.


    स्पेन के इस खिलाड़ी ने जून में 11वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था लेकिन विंबलडन में वह सेमीफाइनल में जोकोविच से पांच सेट तक चले मुकाबले में हार गये थे. नडाल यहां पहले दौर में हमवतन डेविड फेरर से भिड़ेंगे जो संन्यास से पहले अपना आखिरी ग्रैंड स्लैम खेल रहे हैं.

    रोजर फेडरर अगर नौ सितंबर को ट्रॉफी हासिल करते हैं तो वह यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले दूसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन जाएंगे.इस साल के शुरू में ऑस्ट्रेलियाई ओपन जीतने के बाद नौवीं बार विंबलडन जीतने की उनकी संभावनाएं क्वार्टर फाइनल में केविन एंडरसन के हाथों हार से समाप्त हो गयी थी.

    पिछले साल विंबलडन में कूल्हे की चोट के बाद बाहर चल रहे 2012 के चैंपियन एंडी मरे एक वर्ष से भी अधिक समय में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खेलने के लिये तैयार हैं.उन्होंने वापसी के बाद केवल सात मैच खेले हैं.विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी की विश्व रैंकिंग लंबे समय तक बाहर रहने के कारण 378 पर पहुंच गयी.

    इन चार दिग्गजों के अलावा विश्व में तीसरे नंबर के खिलाड़ी जुआन मार्टिन डेल पोत्रो भी दावेदार हैं जबकि विश्व के नंबर चार अलेक्सांद्र जेवेरेव भी अच्छी प्रगति कर रहे हैं.यूनान के 20 वर्षीय स्टेफनोस सितसिपास भी अच्छी फार्म में हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज