Australian Open 2021: पहला सेट हारने के बाद नोवाक जोकोविच की जबरदस्त वापसी, सेमीफाइनल में पहुंचे

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में पहुंचे. (साभार-एपी)

Australian Open 2021: नोवाक जोकोविच सेमीफाइनल में पहुंचे. (साभार-एपी)

महिला सिंगल्स में सेरेना विलियम्स ने भी Australian Open 2021 के सेमीफाइनल में जगह बनाई

  • भाषा
  • Last Updated: February 16, 2021, 10:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन (Australian Open 2021) के सेमीफाइनल में जगह बना ली है. जोकोविच ने क्वार्टर फाइनल में अलेक्जेंडर ज्वेरेव को हराकर नौवीं बार इस ग्रैंडस्लैम खिताब को जीतने की ओर मजबूत कदम बढ़ाये. अपने 18वें गैंडस्लैम खिताब की ओर बढ़ रहे इस खिलाड़ी ने पहले सेट में पिछड़ने के बाद शानदार वापसी करते हुए पांचवीं वरीयता प्राप्त जर्मनी के ज्वेरेव को 6-7, 6-2, 6-4, 7-6 से हराया. जोकोविच ने इस दौरान 23 ऐसेस लगाये. मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या के कारण दोनों खिलाड़ी पेट के पास दर्द निवारक टेप लगाकर खेल रहे थे. सेमीफाइनल में जोकोविच का सामना रूस के असलान कारात्सेव से होगा.

पहली बार ग्रैंडस्लैम में भाग ले रहे असलान कारात्सेव ने मुख्य ड्रॉ में जगह बनाने के बाद काफी प्रभावित किया है. कारात्सेव ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच कर इतिहास रच दिया. उन्होंने मंगलवार को 18वीं वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव को 2-6, 6-4, 6-1, 6-2 से हराया. विश्व रैंकिंग में 114वें स्थान पर काबिज 27 साल के कारात्सेव पेशेवर युग में अपने पहले प्रयास में ग्रैंडस्लैम के सेमीफाइनल में पहुंचने वाले पहले खिलाड़ी बने.कारात्सेव ने कहा, ' यह एक अविश्वसनीय है. जाहिर है यह पहली बार है, पहला मुख्य ड्रा, पहली बार सेमीफाइनल में, यह शानदार है.'

असलान कारात्सेव का दमदार खेल

असलान कारात्सेव ने इस टूर्नामेंट के अब तक के सफर में ग्रैंडस्लैम में तीन बार के सेमीफाइनलिस्ट दिमित्रोव को हराने के साथ वरीयता प्राप्त दो अन्य खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जिसमें आठवीं वरीयता प्राप्त डिएगो श्वार्त्जमैन और 20वीं वरीयता प्राप्त फेलिक्स ऑगर-अलीसिमडिएगो शामिल है.
सेरेना भी सेमीफाइनल में पहुंचीं

महिला सिंगल्स में दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने क्वार्टर फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप को 6-3, 6-3 से हराकर अंतिम चार में जगह पक्की की.

सेरेना 2017 में चैम्पियन बनने के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंची है जहां उनका सामना नाओमी ओसाका से होगा.सेरेना रिकार्ड की बराबरी करने वाले 24वें महिला एकल ग्रैंड स्लैम खिताब से इस टूर्नामेंट में दो जीत दूर है.हालेप पहले सेट में सेरेना की चुनौती का सामना नहीं कर सकीं जबकि दूसरे सेट में वह एक समय 3-1 से आगे चल रही थी. सेरेना ने इसके बाद लगातार पांच अंक लेकर मैच अपने नाम कर लिया.



Australian Open 2021: असलान कारात्सेव ने रचा इतिहास, पहले ग्रैंडस्लैम में ही तय किया सेमीफाइनल का सफर

इससे पहले ओसाका ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके सेमीफाइनल में प्रवेश किया . ओसाका ने 35 वर्षीय सीह सु वेई को 6-2, 6-2 से हराकर अपनी लगातार 19वीं जीत दर्ज की. उनका अगला मुकाबला सेरेना और दूसरी वरीयता प्राप्त सिमोना हालेप के बीच होने वाले मैच की विजेता से होगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज