टेनिस: जोकोविच 310 हफ्ते से नंबर-1, अगले हफ्ते तोड़ेंगे फेडरर का वर्ल्ड रिकॉर्ड

जोकोविच ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता.

जोकोविच ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता.

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने 310 हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड बना लिया है. उन्होंने रोजर फेडरर की बराबरी कर ली है. वे अगले हफ्ते फेडरर का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे.

  • Share this:
नई दिल्ली. सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी (Novak Djokovic) टेनिस रैंकिंग में नंबर-1 पर बने हुए हैं. उन्होंने करिअर में 310 हफ्ते तक नंबर-1 पर रहने के साथ ही स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer) के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. जोकोविच ने पिछले महीने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता था. उनका अगले हफ्ते भी नंबर-1 पर रहना तय है. ऐसे में वे फेडरर को पीछे छोड़ देंगे.

नोवाक जोकोविच के करिअर में सिंगल्स के 18 ग्रैंड स्लैम टाइटल हो गए हैं. उन्होंने रिकॉर्ड 9वीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन का टाइटल जीता था. वे पुरुष कैटेगरी में सबसे ज्यादा टाइटल के मामले में फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल से ही पीछे हैं. फेडरर और नडाल दोनों ने 20-20 ग्रैंड स्लैम टाइटल जीते हैं. 8 मार्च को बतौर नंबर-1 उनका 311 हफ्ता  शुरू होगा। ATP रैंकिंग अभी फ्रीज है. इसका मतलब किसी भी खिलाड़ी के जीतने हारने से जोकोविच की रेटिंग और रैंकिंग पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. जोकोविच करिअर में पांच बार नंबर-1 पर रह चुके हैं. सबसे ज्यादा 122 हफ्तों तक वे जुलाई 2014 से नवंबर 2016 के बीच टॉप पर रहे थे. लगातार 237 हफ्ते तक नंबर-1 रहने का रिकॉर्ड फेडरर के नाम है. जोकोविच फरवरी 2020 से नंबर-1 पर बने हुए हैं. 2011 से सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो जोकोविच नंबर-1 पर हैं. जोकोविच ने इस दौरान 17 खिताब जीते. नडाल ने 11 जबकि फेडरर ने चार खिताब जीते. इसके अलावा स्टेन वावरिंका और एंडी मरे ने 3-3 खिताब जीते. जोकोविच से ही नडाल और फेडरर काे कड़ी टक्कर मिल रही है.

यह भी पढ़ें: IND vs ENG: जो रूट ने 2021 में बतौर कप्तान टीम के 36% रन बनाए, कोहली 7% ही बना सके

लेकिन वे तीन महिला खिलाड़ियों से अभी पीछे हैं
भले ही जोकोविच अगले हफ्ते फेडरर का रिकॉर्ड दें लेकिन ओवरऑल रिकॉर्ड बनाने के लिए उन्हें लंबा इंतजार करना होगा. उनसे आगे तीन महिला खिलाड़ी हैं. जर्मनी की स्टेफी ग्राफ सबसे ज्यादा 377 हफ्ते तक नंबर-1 पर रही हैं. मार्टिना नवरातिलोवा 332 जबकि सेरेना विलियम्स 319 हफ्ते तक टॉप पर रही हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज