• Home
  • »
  • News
  • »
  • sports
  • »
  • Australian Open 2019: नडाल और जोकोविच आमने-सामने, जो जीतेगा बनाएगा इतिहास

Australian Open 2019: नडाल और जोकोविच आमने-सामने, जो जीतेगा बनाएगा इतिहास

नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल

नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल

दुनिया के इन दो शीर्ष खिलाड़ियों के नाम पर मिलाकर 31 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं और दोनों कल अपने खिताबों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे.

  • Share this:
    नोवाक जोकोविच और राफेल नडाल रविवार को मेलबर्न में 107वें ऑस्ट्रेलियन ओपन टेनिस फाइनल के साथ आधुनिक युग की ‘बेजोड़ प्रतिद्वंद्विता’ को नए आयाम पर पहुंचाएंगे.

    दुनिया के इन दो शीर्ष खिलाड़ियों के नाम पर मिलाकर 31 ग्रैंड स्लैम खिताब दर्ज हैं और दोनों कल अपने खिताबों की संख्या में इजाफा करना चाहेंगे.

    जोकोविच अगर जीत दर्ज करते हैं जो वह रिकॉर्ड सातवीं बार नोर्मन ब्रूक्स ट्रॉफी को अपने हाथों में थामेंगे. जबकि 32 साल के नडाल अगर 2009 के बाद मेलबर्न पार्क में दोबारा खिताब जीतते हैं तो ओपन युग में सभी चार ग्रैंड स्लैम को कम से कम दो-दो बार जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन जाएंगे.

    नडाल का यह 18वां ग्रैंड स्लैम खिताब होगा और वह सर्वकालिक सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताबों की संख्या के मामले में रोजर फेडरर के 20 खिताब के करीब पहुंच जाएंगे. जोकोविच अगर खिताब अपने नाम करते हैं तो 15वें खिताब के साथ पीट सम्प्रास को पीछे छोड़कर सर्वाधिक ग्रैंड स्लैम खिताब की सूची में तीसरे स्थान पर पहंच जाएंगे.

    जोकोविच और नडाल के बीच मेलबर्न में 53वां मुकाबला होगा जबकि ये दोनों खिलाड़ी आठवीं बार किसी ग्रैंड स्लैम फाइनल में आमने सामने होंगे.

    दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक हुए मुकाबलों में जोकोविच ने 27 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि नडाल ने 25 मैचों में बाजी मारी.

    ग्रैंड स्लैम फाइनल में हालांकि नडाल का पलड़ा भारी है जहां उन्होंने चार जीत दर्ज की जबकि तीन बार जोकोविच के खिलाफ उन्हें हार झेलनी पड़ी. नडाल हालांकि जोकोविच के खिलाफ पिछले तीन ग्रैंड स्लैम फाइनल जीतने में सफल रहे हैं.

    ग्रैंड स्लैम में सभी तरह के मुकाबलों में नडाल का जोकोविच पर पलड़ा भारी रहा है जहां उन्होंने नौ मैचों में जीत दर्ज की जबकि पांच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

    ओपन युग में कभी दो खिलाड़ियों के बीच इतने मुकाबले नहीं हुए और ना ही कभी इतने करीबी मैच देखने को मिले.

    दोनों के बीच ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेला गया पिछला फाइनल 2012 में रिकॉर्ड पांच घंटे और 53 मिनट चला था.

    यह ग्रैंड स्लैम इतिहास का सबसे लंबा और कुछ लोगों की माने को सबसे शानदार फाइनल था.

    जोकोविच ने अंतिम सेट में 7-5 की जीत से खिताब अपने नाम किया लेकिन इसके बाद दोनों खिलाड़ी इतना थक गए थे कि पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान खड़े होना भी मुश्किल हो गया था.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज