ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2021 में दर्शकों की मौजूदगी से टेनिस खिलाड़ी रोमांचित

जोकोविच के अपना आठवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने के बाद पिछले 12 महीने महामारी से प्रभावित रहे (Novak Djokovic/Instagram)

जोकोविच के अपना आठवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने के बाद पिछले 12 महीने महामारी से प्रभावित रहे (Novak Djokovic/Instagram)

कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश टूर्नामेंट दर्शकों की गैरमौजूदगी में ही खेले गए हैं लेकिन अब तक की योजना के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए रोजाना 30 हजार तक दर्शकों को आने की स्वीकृति दी जाएगी, जो कुल क्षमता का लगभग 50 प्रतिशत है.

  • Share this:
मेलबर्न. नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ऑस्ट्रेलियाई ओपन (Australian Open 2021) में दर्शकों की मौजूदगी को लेकर सवाल का जवाब देने वाले थे, लेकिन दुनिया का यह नंबर एक टेनिस खिलाड़ी इसके बाद अचानक रुक गया और अधिकारी से पुष्टि करने लगा कि क्या साल के पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के लिए मेलबर्न पार्क में प्रशंसकों को आने की इजाजत है. दरअसल, कोविड-19 महामारी के कारण अधिकांश टूर्नामेंट दर्शकों की गैरमौजूदगी में ही खेले गए हैं लेकिन अब तक की योजना के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के लिए रोजाना 30 हजार तक दर्शकों को आने की स्वीकृति दी जाएगी, जो कुल क्षमता का लगभग 50 प्रतिशत है.

जोकोविच के अपना आठवां ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब जीतने के बाद पिछले 12 महीने महामारी से प्रभावित रहे. इस हफ्ते भी ऑस्ट्रेलियाई ओपन के तैयारी टूर्नामेंट के मुकाबलों को कोरोना वायरस महामारी के खतरे के कारण 24 घंटे के लिए रोका गया. जोकोविच ने रविवार को अपनी प्रेस कांफ्रेंस का संचालन कर रहे अधिकारी से पूछा, ‘‘क्या दर्शकों को अब भी आने की स्वीकृति है? मुझे नहीं पता, चीजें रोजाना बदल रही हैं.’’

ऑस्ट्रेलियाई ओपन 2021: सेरेना, जोकोविच, नडाल की नजरें इतिहास बनाने पर

अधिकारी की हामी के बाद जोकोविच ने कहा, ‘‘दर्शकों की मौजूदगी शानदार है, चाहे कुछ की प्रतिशत लोग मैच के लिए आएं, यह फिर भी कुछ तो होंगे. मैं कोर्ट पर अकेले नहीं होना चाहता.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब आप बड़े खाली स्टेडियम में खेलते हैं तो काफी अजीब लगता है.’’
पिछले महीने तक यह भी तय नहीं था कि ऑस्ट्रेलियाई ओपन का आयोजन हो भी पाएगा या नहीं. हाल में हफ्तों तक तय नहीं था कि कितने प्रशंसकों को स्टेडियम में आने की स्वीकृति होगी. ये सभी फैसले राज्य सरकार और स्वास्थ्य अधकारियों के हाथों में थे और स्थिति में तेजी से बदलाव हो रहा था.

सुमित नागल को अहसास, ऑस्ट्रेलियाई ओपन में शीर्ष 10 खिलाड़ी से होगी भिड़ंत

मारिया सकारी को तैयारी टूर्नामेंट के दौरान मेलबर्न में यूनान के बड़े समुदाय का अच्छा समर्थन मिला. सकारी ने कहा, ‘‘यहां यूनान के लोग मौजूद हैं जिससे काफी अच्छा लगता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब मैं ऑस्ट्रेलियाई में आई थी तो सबसे पहले इसी चीज को लेकर उत्साहित थी, इसलिए यह शानदार है.’’ सकारी ने कहा, ‘‘स्वदेश में कोई पेशेवर टूर्नामेंट नहीं होता इसलिए जब भी मैं आस्ट्रेलिया आती हूं तो ऐसा महसूस होता है कि मैं घर में हूं.’’
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज