Home /News /sports /

Australian Open 2022: राफेल नडाल बने किंग ऑफ ग्रैंडस्लैम, 21वां ग्रैंडस्लैम जीत बने इतिहास पुरुष

Australian Open 2022: राफेल नडाल बने किंग ऑफ ग्रैंडस्लैम, 21वां ग्रैंडस्लैम जीत बने इतिहास पुरुष

Australian Open 2022: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में मेदवेदेव को हराया. (AP)

Australian Open 2022: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में मेदवेदेव को हराया. (AP)

Rafael Nadal wins 21th Grand slam: राफेल नडाल ने ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर इतिहास रच दिया है. यह उनका इस साल का पहला और कुल 21वां ग्रैंडस्लैम खिताब है. वे दुनिया के पहले पुरुष खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने 21 ग्रैंडस्लैम जीते हैं.

नई दिल्ली. किंग ऑफ क्ले के नाम से मशहूर राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपने नाम एक ऐसी उपलब्धि जोड़ ली है, जिसके बाद उन्हें किंग ऑफ ग्रैंडस्लैम कहा जाएगा. राफेल नडाल ने 2022 का ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2022) जीत लिया है. इसके साथ ही उन्होंने अपने ग्रैंडस्लैम खिताबों (21th Grand slam) की संख्या 21 पहुंचा दी है. स्पेन के नडाल धरती के पहले पुरुष खिलाड़ी खिलाड़ी हैं, जिसने यह कारनामा किया है. रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच ने 20-20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं. नडाल ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने से पहले फेडरर और जोकोविच की बराबरी पर थे.

ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open 2022) का फाइनल रविवार को मेलबर्न में खेला गया. राफेल नडाल ने खिताबी मुकाबले में रूस के दानिल मेदवेदेव (Daniil Medvedev) को हराया. साढ़े पांच घंटे तक चला यह मुकाबला कई मायनों में ऐतिहासिक रहा. नडाल इस मुकाबले के पहले दो सेट हार गए थे. दमदार वापसी के लिए मशहूर नडाल ने इसके बाद लगातार तीन सेट जीतकर ट्रॉफी अपने नाम कर ली. राफा ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब दूसरी बार जीता है. उन्होंने अपने करियर में रिकॉर्ड 13 बार फ्रेंच ओपन, 4 बार अमेरिकी ओपन और दो बार विंबलडन की ट्रॉफी जीती है. नडाल ने इससे पहले 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था.

35 वर्षीय राफेल नडाल ने करीब साढ़े पांच घंटे तक चले मुकाबले में दानिल मेदवेदेव को 2-6, 6-7, 6-4, 6-4, 7-5 से हराया. नडाल इस मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन में पहले दो सेट हारने के बाद कभी मुकाबला नहीं जीते थे. लेकिन इस बार उन्होंने इतिहास के पन्नों को पलटकर ऐसा अध्याय जोड़ दिया, जो पहले ना किसी ने देखा था और ना सुना था.

यह भी पढ़ें: होमवर्क पूरा करने में परेशानी ना हो, इस कारण पिता ने कहा- फुटबॉल या टेनिस में से एक को चुनो, नडाल कोर्ट पर उतरे और छा गए

यह भी पढ़ें: दानिल मेदवेदेव ने टेनिस के लिए छोड़ दी थी पढ़ाई, पिता इंजीनियर.. जानिए नडाल की नाक में दम करने वाले के बारे में सब-कुछ

राफेल नडाल को बचपन में टेनिस और फुटबॉल दोनों पसंद थे. उनके अंकल मिगुएल नडाल फुटबॉलर थे. वे स्पेन के लिए खेल चुके थे. राफा के एक और अंकल टोनी नडाल टेनिस के कोच थे. टोनी नडाल को ही राफेल को टेनिस में लाने का श्रेय दिया जाता है.

दानिल मेदवेदेव जब 5 साल के थे, तब तैराकी सीख रहे थे. जब वे 6 साल के थे तो उनकी मां ओल्गा ने ग्रुप टेनिस सिखाने का विज्ञापन देखा. दानिल के इंजीनियर पिता सर्जेईविच ने उन्हें टेनिस सीखने के लिए अपना नाम लिखाने को कहा. मेदवेदेव इसके साथ ही तैराकी छोड़ टेनिस की दुनिया में आ गए. उनकी पहली कोच एकातेरिना क्रिचकोवा थीं जो वेरा ज्वोनारेवा की भी की कोच रहीं.

Tags: Australian open, Daniil Medvedev, Novak Djokovic, Rafael Nadal, Roger Federer, Tennis

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर