लाइव टीवी
Elec-widget

राफेल नडाल ने पांचवीं बार वर्ल्‍ड नंबर 1 के रूप में किया साल का अंत

भाषा
Updated: November 18, 2019, 10:41 PM IST
राफेल नडाल ने पांचवीं बार वर्ल्‍ड नंबर 1 के रूप में किया साल का अंत
राफेल नडाल अब 19 ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम कर चुके हैं. (AP)

राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने पांचवीं बार शीर्ष खिलाड़ी के तौर पर साल खत्म करने के मामले में दिग्गज रोजर फेडरर (Roger Federer) और जोकोविच की बराबरी की.

  • भाषा
  • Last Updated: November 18, 2019, 10:41 PM IST
  • Share this:
पेरिस: राफेल नडाल (Rafael Nadal) पिछले सप्ताह खेले गए एटीपी फाइनल्स (ATP Finals) के ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ने के बावजूद एटीपी की सोमवार को जारी साल की आखिरी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज रहने में सफल रहे. यह पांचवीं बार है जब नडाल ने साल का अंत शीर्ष खिलाड़ी के रूप में किया है. नडाल 9,985 अंक के साथ रैंकिंग में दूसरे स्थान पर काबिज सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) से 840 अंक आगे हैं. जोकोविच के पास हालांकि शीर्ष पर पहुंचने का मौका था लेकिन वह लंदन में खेले गये एटीपी फाइनल्स के सेमीफाइनल में पहुंचने में नाकाम रहे.

नडाल ने की फेडरर-जोकोविच की बराबरी
नडाल ने पांचवीं बार शीर्ष खिलाड़ी के तौर पर साल खत्म करने के मामले में दिग्गज रोजर फेडरर और जोकोविच की बराबरी की. जोकोविच ने इस साल ऑस्ट्रेलियाई ओपन और विम्बलडन में जीत दर्ज की जबकि नडाल ने फ्रेंच ओपन और यूएस ओपन में जीत का परचम लहराया. फेडरर ने साल का अंत तीसरे नंबर के खिलाड़ी के तौर पर किया.

stefnos tsitsipas, roger federer, novak djokovic
स्टेफनॉस सिसिपास टूर्नामेंट जीतने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं


एटीपी फाइनल्‍स को मिला नया चैंपियन
एटीपी फाइनल्स के खिताबी मुकाबले में स्टेफनॉस सिसिपास से हार का सामना करने वाले डोमिनिक थीम रैंकिंग में चौथे स्थान पर हैं. सिसिपास की जीत के साथ ही एटीपी फाइनल्स को लगातार चौथा नया विजेता मिला है. साल 2012 से 2015 तक नोवाक जोकोविच ने यह खिताब जीता था. इसके बाद साल 2016 में एंडी मरे ने जोकोविच का हराकर उनके विजयी अभियान का अंत किया था. इसके बाद साल 2017 में ग्रिगोर दिमित्रोव, साल 2018 में एलेक्सजेंडर ज्वेरेव ने और इस साल सिसिपास ने खिताब अपने नाम किया.

यूनान के 21 साल के सिसिपास दानिल मेदवेदेव के बाद छठे पायदान पर हैं. विश्व रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज रहे एंडी मरे साल की शुरूआत में 240वें पायदान पर थे लेकिन कूल्हे की सर्जरी के बाद खेल से दूर रहने के कारण उनकी रैंकिंग 503वें स्थान पर पहुंच गई. यूरोपियन ओपन मे जीत दर्ज करने के बाद वह साल के आखिरी में 126वें पायदान पर पहुंच गए.
Loading...

डोमिनिक थीम को मात देकर स्टेफनॉस सिसिपास ने जीता एटीपी फाइनल्स का खिताब

दुती चंद ने हासिल की खास उपलब्धि, 'TIME 100 नेक्स्ट’ की सूची में शामिल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 18, 2019, 10:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com