लाइव टीवी

'सुपरहीरो' राफेल नडाल ने स्‍पेन को छठी बार डेविस कप जिताया

News18Hindi
Updated: November 25, 2019, 11:53 AM IST
'सुपरहीरो' राफेल नडाल ने स्‍पेन को छठी बार डेविस कप जिताया
राफेल नडाल टीम साथियों के साथ डेविस कप लिए हुए. (AP Photo)

इससे पहले स्पेन (Spain) ने 2012 में डेविस कप (Davis Cup) के फाइनल में कदम रखा था. तब चेक गणराज्य ने स्पेन को हरा दिया था.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 25, 2019, 11:53 AM IST
  • Share this:
मैड्रिड: राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने अपने शानदार सत्र का अंत रविवार को यहां डेनिस शापालोव को हराकर कनाडा (Canada) पर जीत से स्पेन (Spain) को छठा डेविस कप (Davis Cup) खिताब दिलाकर किया. नडाल ने शापालोव को 6-3, 7-6 से हराकर स्पेन को 2-0 की विजयी बढ़त दिला. पहले एकल में रोबर्टो बतिस्ता गगुत ने फेलिक्स आगर एलियासिम को 7-6, 6-3 से हराकर स्पेन को 1-0 से बढ़त दिलाई थी. इससे पहले स्पेन ने 2012 में डेविस कप के फाइनल में कदम रखा था. तब चेक गणराज्य ने स्पेन को हरा दिया था. वहीं कनाडा के पहली बार डेविस कप जीतने का इंतजार और बढ़ गया.

नडाल का गजब का खेल
स्‍पेन की जीत में उसके पांचों खिलाड़ियों ने गजब का योगदान दिया लेकिन नडाल के खेल ने दोनों टीमों के बीच जीत हार का अंतर पैदा किया. उन्‍होंने पिछले एक सप्‍ताह में स्‍पेन के लिए सभी मैच जीते. 33 साल के नडाल ने 7 दिन के दौरान 5 मैच खेले जो उनके समर्पण को दिखाता है.

rafael nadal, davis cup 2019 final, spain tennis team, rafael nadal davis cup, राफेल नडाल, स्‍पेन टेनिस टीम, डेविस कप 2019
राफेल नडाल जीत का जश्‍न मनाते हुए.


पिता की मौत के 2 दिन बाद लौट आए अगुत
जीत के बाद नडाल ने बतिस्‍ता अगुत को कंधे पर बैठा लिया. अगुत ने निजी दुख से उबरते हुए स्‍पेन के लिए खेलने का फैसला किया था. गुरुवार को उनके पिता जोआकिन का निधन हो गया था लेकिन अगुत फाइनल के खेलने के लिए आ गए थे.

नंबर 1 के साथ नडाल ने खत्‍म किया साल नडाल ने मैच के बाद कहा, ‘साल का अंत इस तरह से करके मैं बेहद खुश हूं. इस स्टेडियम में इस तरह से अंत करना कभी भूल नहीं पाऊंगा. हमने इस जीत के लिए कड़ी मेहनत की थी. एक लंबे और मुश्किल सप्‍ताह में मैंने सबसे कठिन विपक्षियों में से एक का सामना किया. इस दौरान मेरे अंदर जितनी भी ऊर्जा थी वह सारी मैंने खर्च कर दी.' नडाल ने 2019 में फ्रेंच और अमेरिकी ओपन का खिताब जीतने के बाद साल का अंत दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी के रूप में किया.

rafael nadal, davis cup 2019 final, spain tennis team, rafael nadal davis cup, राफेल नडाल, स्‍पेन टेनिस टीम, डेविस कप 2019
राफेल नडाल अभी नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी हैं. (AP Photo)


लोपेज ने नडाल को कहा- सुपरहीरो
ब्रिटेन के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में नडाल के साथ डबल्‍स में खेलने वाले फेलिसियानो लोपेज ने अपने साथी को सुपरहीरो बताया. नडाल लोपेज की जोड़ी ने शनिवार को जेमी मरे और नील स्‍कुप्‍स्‍की को हराया था. उन्‍होंने कहा, 'कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्‍हें लफ्जों में बयां नहीं किया जा सकता. कल डबल्‍स में उसने जो खेल दिखाया है और आज शापालोव के खिलाफ मैच में जो हुआ है वह राफा ही कर सकता है. यदि आप मुझसे मेरा ओपिनियन मांगते हैं तो मैं कहूंगा कि वह सुपरहीरो है. हम जो कुछ नहीं कर सकते उन्‍हें वह कर सकता है. वह एक महान इंसान और असाधारण टेनिस प्‍लेयर है.'

लक्ष्य सेन ने स्कॉटिश ओपन जीता, 3 महीने में चौथा खिताब किया अपने नाम

भारत को मिला मुश्किल ग्रुप, मौजूदा चैंपियन के साथ इन टीमों की भी चुनौती

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 25, 2019, 11:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर