US Open: टेनिस के 'बिग थ्री' को मिलेगी युवा खिलाड़ियों से चुनौती

News18Hindi
Updated: August 24, 2019, 7:23 PM IST
US Open: टेनिस के 'बिग थ्री' को मिलेगी युवा खिलाड़ियों से चुनौती
नोवाक जोकोविच, राफेल नडाल और रोजर फेडरर को टेनिस का बिग थ्री कहा जाता है

राफेल नडाल (Rafael Nadal), रोजर फेडरर (Roger Federer) और नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) पिछले 65 ग्रैंडस्लैम खिताबों में से 54 ट्रॉफियां जीत चुके हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2019, 7:23 PM IST
  • Share this:
कई युवा खिलाड़ी पुरुष टेनिस के ‘बिग थ्री’ का दबदबा तोड़ने की उम्मीद करेंगे लेकिन नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic), राफेल नडाल (Rafael Nadal) और रोजर फेडरर (Roger Federer)  यूएस ओपन के प्रबल दावेदार बने रहेंगे. शीर्ष रैंकिंग के खिलाड़ी जोकोविच, 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन फेडरर और स्पेनिश सुपरस्टार नडाल ने मिलकर पिछले 11 ग्रैंडस्लैम खिताब हासिल किए हैं. अड़तीस साल के फेडरर को सोमवार से फ्लशिंग मिडोज हार्डकोर्ट में शुरू होने वाले इस टूर्नामेंट में खेल के दिग्गजों द्वारा बनाए गए इस दबदबे से कोई परेशानी नहीं दिखती जिन्होंने मिलकर पिछले 65 ग्रैंडस्लैम खिताबों में से 54 ट्रॉफियां जीत चुके हैं.

उन्होंने कहा, ‘मुझे इससे कोई समस्या नहीं दिखती. अब नोवाक, राफा और मैं स्वस्थ हो चुके हैं. एंडी मरे भी धीरे धीरे वापसी कर रहे हैं. इससे युवा खिलाड़ियों के लिये काफी मुश्किल हो जाएगी.’ गत चैंपियन जोकोविच 17वें करियर ग्रैंडस्लैम खिताब पर निगाह लगाए होंगे. उन्होंने पिछले पांच में से चार ग्रैंडस्लैम जीते हैं, जून में फ्रेंच ओपन फाइनल में उन्हें नडाल से हार मिली थी. 32 साल के सर्बियाई खिलाड़ी ने कहा कि उन्होंने पिछले कुछ समय में खिताब बचाने के अतिरिक्त दबाव से निपटना सीख लिया है.

गत चैंपियन जोकोविच 17वें करियर ग्रैंडस्लैम खिताब पर निगाह लगाए होंगे
गत चैंपियन जोकोविच 17वें करियर ग्रैंडस्लैम खिताब पर निगाह लगाए होंगे


उन्होंने कहा, ‘ग्रैंडस्लैम खिताब के बचाव की चुनौती काफी ज्यादा होती है. आप इन टूर्नामेंट को जीतना चाहते हो. आप इन्हीं में चमकना चाहते हो. ’ तैंतीस साल के नडाल ने रोम, फ्रेंच ओपन और मांट्रियल में खिताबी जीत से शानदार प्रदर्शन किया है, वह विंबलडन के सेमीफाइनल में फेडरर से हार गए थे.

नडाल ने कहा, ‘बड़े टूर्नामेंट में सकारात्मकता के साथ आने से मदद मिलती है. इससे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होती है. मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं. मैंने अच्छा अभ्यास किया है.’ दूसरी रैंकिंग पर काबिज नडाल ने जून में 12वां फ्रेंच ओपन खिताब जीता था. 18 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल हालांकि फेडरर और जोकोविच दोनों ड्रा के दूसरे हाफ में होने से उत्साहित नहीं हैं. उन्होंने कहा, ‘मुझे अपने मैच जीतने होंगे क्योंकि तभी मैं सेमीफाइनल में उनसे भिड़ सकता हूं. मुझे इससे पहले काफी काम करना होगा. ’

डोमिनिक थीम और युवा खिलाड़ी बन सकते हैं खतरा

रूस के दानिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन की तैयारियों के लिये आयोजित टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन किया है, उन्होंने सिनसिनाटी में खिताब जीता तो वह वॉशिंगटन और मांट्रियल में उप विजेता रहे. उन्होंने कहा, ‘मैं खुद को प्रबल दावेदारों में नहीं मानता क्योंकि अपने करियर में मैं एक ग्रैंडस्लैम के क्वार्टरफाइनल तक भी नहीं पहुंचा हूं. हालांकि जब मैं अपना सर्वश्रेष्ठ टेनिस खेलता हूं तो मैं किसी को भी हरा सकता हूं.’ ऑस्ट्रिलया के चौथे वरीय डोमिनिक थीम रोलां गैरां फाइनल में नडाल से हार गए थे और वह भी खतरा बन सकते हैं.
Loading...

rafael nadal, atp, tennis, rafael nadal
नडाल ने इस साल फ्रेच ओपन अपने नाम किया था वहीं विंबलडन के सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें फेडरर ने मात दी थी.


नडाल ने कहा, ‘हर साल वह सुधार कर रहा है. हर दिन वह काफी मजबूत हो रहा है और हर साल वह और ज्यादा मजबूत हो रहा है.’जर्मनी के छठी रैंकिंग के एलेक्जैंडर ज्वेरेव ने चेताया कि कम वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों की अनदेखी करना सही नहीं होगा जिसमें जापान के सातवें वरीय केई निशिकोरी और यूनान के आठवीं रैंकिंग के स्टेफानॉस सिसिपास शामिल हैं.

ज्वेरेव ने कहा, ‘निश्चित रूप से बिग थ्री के बारे में हमें बात करने की जरूरत नहीं है. इसमें निश्चित रूप से नोवाक प्रबल दावेदार हैं, इसमें कोई शक नहीं. लेकिन कुछ और खिलाड़ी भी अच्छा टेनिस खेल रहे हैं और मुझे लगता है कि ये भी कुछ खतरा पैदा कर सकते हैं.’ तीसरे वरीय फेडरर ने हालांकि कहा, ‘मैं खुद पर अतिरिक्त दबाव नहीं डाल रहा हूं. मैं जानता हूं कि यह काफी कठिन होगा. मुझे लगता है कि मैं उन खिलाड़ियों में शामिल हूं जो यह कर सकते हैं. ’

BWF World Championships: लगातार तीसरी बार फाइनल में सिंधु

अरुण जेटली के निधन पर भावुक हुए क्रिकेटर गौतम गंभीर, बताया पिता तुल्य

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 24, 2019, 7:21 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...