होम /न्यूज /खेल /राफेल नडाल के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, जोकोविच को इस मामले में छोड़ा पीछे

राफेल नडाल के नाम एक और बड़ी उपलब्धि, जोकोविच को इस मामले में छोड़ा पीछे

नोवाक जोकोविच से आगे निकले राफेल नडाल(AFP)

नोवाक जोकोविच से आगे निकले राफेल नडाल(AFP)

राफेल नडाल नोवाक जोकोविच को पीछे छोड़ रैंकिंग में आगे निकल जाएंगे. नडाल और जोकोविच के बीच कुल 59 मैच हुए हैं, जिसमें जो ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

जोकोविच से आगे निकले राफेल नडाल
नडाल 21 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत चुके है

नई दिल्ली:  रिकॉर्ड 22 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने लंबे वक्त के बाद टॉप 2 में रैंकिंग हासिल की है. स्पेन के इस दिग्गज टेनिस खिलाड़ी ने एटीपी फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है, जो 13 से 20 नवंबर तक ट्यूरिन में खेल जाएगा. 35 साल के उम्र में नडाल ने मैदान के सबसे बड़े विरोधी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को पीछे छोड़ा है. ताजा आने वाली रैंकिंग में वह उनको पीछे कर दूसरे स्थान पर कब्जा जमा लेंगे.

1973 के बाद टॉप 2 में शामिल होने वाले नडाल तीसरे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी होंगे. उनके आगे दो दिग्गज हैं जिसमें हाल में संन्यास लेने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (37 साल 2 महीने) और केन रोजवेल (40 साल 9 महीने) में यह उपलब्धि हासिल की थी.

एटीपी रैंकिंग में नडाल 2010, 2011 और 2012 में शीर्ष 2 ग्रुप में शामिल होने वाले खिलाड़ी थे. चोट से उबरने के बाद वो 2013 में एक बार फिर दुनिया के अग्रणी खिलाड़ी बने और 2014 के अंत तक टॉप 2 में बने रहे.

अगर बात करे नडाल और नोवाक जोकोविच के आमने सामने की टक्कर की तो इन दोनों बीच कुल 59 मैच हुए हैं. कुल मिलाकर नोवाक जोकोविच 30-29 से आगे हैं. दोनों खिलाडियों का आमना- सामना पहली बार 2006 में फ्रेंच ओपन के दौरान हुआ था.

T20 World Cup: टीम इंडिया कब जाएगी ऑस्ट्रेलिया और कहां करेगी ट्रेनिंग? जानिए पूरा शेड्यूल

2014 के बाद से नडाल अगले 3 सीजन में वो चोट से जूझते रहे. उन्हें फिर कुछ सालों तक इंतजार करना पड़ा. राफेल 2017 में वापस आए और उन्होंने 2 मेजर जीते. नडाल ने 2017 से 2020 के 4 सालों में 2 सम्मान हासिल किए.  29 मैच खेलने के बाद नडाल चोट के कारण 2021 में अपने प्रदर्शन को दोहराने में नाकामयाब रहे थे.

Women Asia cup 2022: पहली बार एशिया कप खेलेंगी भारतीय टीम की 8 खिलाड़ी, सारे एक से बढ़कर एक

नडाल 21 ग्रैंड स्लैम एकल खिताब, 36 एटीपी वर्ल्ड टूर और एकल स्वर्ण ओलंपिक 2008 में विजयी रहे चुके हैं. नडाल टॉप 2 में शामिल हो जाएंगे. उन्हें अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल में फ्रांसिस टिआफो से चौथे राउंड में हार का सामना करना पड़ा था, जिसके बाद कार्लोस अल्कारेज  ने अमेरिकी ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में रूड को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था.  नडाल एटीपी में कार्लोस अल्कराज से पीछे दूसरे स्थान पर है.

Tags: Novak Djokovic, Rafael Nadal, Tennis News

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें