अपना शहर चुनें

States

WTA and ATP Ranking: ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद रैंकिंग में बड़ा बदलाव, चैंपियन ओसाका मनचाहे नंबर से फिर भी दूर

नाओमी ओसाका  ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 समेत 4 ग्रैंडस्लैम जीत चुकी हैं. (AP)
नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन 2021 समेत 4 ग्रैंडस्लैम जीत चुकी हैं. (AP)

WTA and ATP Ranking: जापान की नाओमी ओसाका ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतकर डब्ल्यूटीए की ताजा रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. टूर्नामेंट में उपविजेता रही जेनिफर ब्रैडी 11 स्थान के सुधार के साथ टॉप20 में आ गई हैं. एश्ले बार्टी टूर्नामेंट हारकर भी नंबर वन बनी हुई हैं. एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविच पहले और राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: February 23, 2021, 11:27 AM IST
  • Share this:
लंदन. नाओमी ओसाका आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट जीतने से डब्ल्यूटीए की ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान ऊपर नंबर दो पर पहुंच गई हैं. ओसाका ने जिन पिछले दो ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट में भाग लिया, उनमें जीत दर्ज की लेकिन इसके बावजूद वह आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारने वाली एश बार्टी से पीछे हैं. आस्ट्रेलियाई ओपन मेंं महिला वर्ग में उप विजेता रही जेनिफर ब्रैडी 11 पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गई हैं. वह पहली बार रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंची हैं. पुरुष वर्ग के फाइनलिस्ट डेनिल मेदवेदेव ने भी एटीपी सिंगल्स रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच पहले और राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं.

कोविड-19 के कारण किसी खिलाड़ी के टूर्नामेंट में भाग नहीं लेने पर भी उसके रैंकिंग अंकों पर असर नहीं पड़ने की व्यवस्था की गई थी. डब्ल्यूटीए की ताजा विश्व रैंकिंग में इसका फायदा बार्टी को मिला. बार्टी पूरे एक साल तक नहीं खेली लेकिन इसके बावजूद 2019 में फ्रेंच ओपन जीतने और 2020 के आस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचने के अंक उनके खाते में जुड़े रहे. सेरेना विलियम्स चार पायदान आगे सातवें स्थान पर पहुंच गई है. वह आस्ट्रेलियाई ओपन में सेमीफाइनल तक पहुंची थी जहां उन्हें ओसाका से हार का सामना करना पड़ा था.

आस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन नोवाक जोकोविच ने पुरुष वर्ग में शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की. जोकोविच ने रविवार को फाइनल में मेदवेदेव को 7-5, 6-2, 6-2 से हराने के बाद अगले दो सप्ताह तक शीर्ष पर अपना स्थान पक्का किया. इससे वह कुल 311 सप्ताह तक शीर्ष पर रहे और इस तरह से रोजर फेडरर का 310 सप्ताह तक शीर्ष पर रहने का एटीपी रिकार्ड तोड़ देंगे.



यह भी पढ़ें: IND VS ENG: ऑली स्टोन मोटेरा टेस्ट के लिए तैयार, फुटबॉल की कॉमेंट्री से लेकर बैट का बिजनेस तक करते हैं
असलान करातसेव अपने पहले ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचे थे जहां उन्हें जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था. इस शानदार प्रदर्शन से वह 72 पायदान की छलांग लगाकर 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं. राफेल नडाल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं. वह आस्ट्रेलियाई ओपन में क्वार्टर फाइनल में हार गए थे. डोमिनिक थीम चौथे दौर में हारने के कारण चौथे स्थान पर खिसक गए हैं. फेडरर घुटने के आपरेशन के कारण आस्ट्रेलियाई ओपन में भाग नहीं ले पाए थे लेकिन वह पांचवें स्थान पर बने हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज