Wimbledon 2019: 11 साल बाद ग्रास कोर्ट पर आमने-सामने होंगे नडाल- फेडरर, जानिए ‌कौन किस पर है भारी

रोजर फ़ेडरर और राफेल नडाल विंबलडन में 11 साल बाद भिड़ेंगे. विंबलडन 2019 के सेमीफाइनल में ये मुकाबला काफी रोमांचक होने वाला है.

News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:02 PM IST
Wimbledon 2019: 11 साल बाद ग्रास कोर्ट पर आमने-सामने होंगे नडाल- फेडरर, जानिए ‌कौन किस पर है भारी
Switzerland's Roger Federer returns the ball to Japan's Kei Nishikori during a men's quarterfinal match on day nine of the Wimbledon Tennis Championships in London, Wednesday, July 10, 2019. (AP Photo/Tim Ireland)
News18Hindi
Updated: July 11, 2019, 4:02 PM IST
टेनिस की दुनिया के दो दिग्गज रोजर फेडरर और राफेल नडाल विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं और अब फाइनल में पहुंचने के लिए दोनों को एक दूसरे का सामना करना पड़ेगा. हालांकि अभी कुछ समय पहले ही फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में दोनों आमने सामने हुए थे, जिसमें नडाल ने बाजी मारी थी, लेकिन ग्रास कोर्ट पर दोनों 11 साल बाद आमने सामने होने जा रहे हैं.

फेडरर के 20 ग्रैंड स्‍लैम के मुकाबले नडाल ने अभी 18 ग्रैंड स्‍लैम जीते, लेकिन दोनों के बीच अभी तक खेले गए कुल 39 मैचों में नडाल हावी रहे. नडाल ने कुल 24 और फेडरर ने 15 मुकाबले अपने नाम किए.

‌आखिरी बार दोनों 2008 में आमने- सामने हुए थे


फ़ेडरर के लिए सबसे बड़ी हार 2008 के विंबलडन फाइनल में आई थी जहां नडाल ने फ़ेडरर को 5 सेट तक चले मुकाबले में 6-4, 6-4, 6-7, 6-7, 9-7 से हराया था. फ़ेडरर के लिए ये सबसे बड़ी हार इसलिए मानी जाती है क्योंकि फेडरर को ग्रास कोर्ट का बादशाह कहा जाता है. फ़ेडरर ने अब तक 8 विंबलडन खिताब जीते हैं जो कि सबसे ज़्यादा हैं.

 

विंबलडन के बादशाह तो फेडरर 

नडाल ने भले ही फेडरर से अधिक मुकाबले जीते, लेकिन ग्रास कोर्ट के बादशाह तो रोजर फेडरर ही है. दोनों के बीच यहां अब तक कुल तीन मैच खेले गए हैं. जिसमें से दो मैच फ़ेडरर ने तो वहीं एक मैच नडाल ने जीता है. फ़ेडरर को नडाल से विंबलडन में इकलौती हार 2008 के फाइनल में मिली थी.
Loading...



बिग थ्री सेमीफाइनल में

विंबलडन 2019 में टेनिस के 'बिग थ्री' कहे जाने वाले, रोजर फ़ेडरर, राफेल नडाल, और नोवाक जोकोविच टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं. फ़ेडरर ने जहां विंबलडन में इतिहास रचते हुए टूर्नामेंट का अपना 100वां मुकाबला जीता, वहीं, नडाल और जोकोविच ने भी अपने क़्वार्टर-फाइनल मुकाबले बड़े ही आसानी से जीत लिए. फ़ेडरर और नडाल जहां सेमीफाइनल में आपस में टकराएंगे, वहीं, जोकोविच का मुकाबला स्पेन के रॉबर्ट बॉतिस्ता से होगा.

Wimbledon 2019: फेडरर ने लगाया जीत का शतक, रचा एक और इतिहास

IND vs NZ : सात मैचों में जिस खिलाड़ी को बाहर बैठाया, न्यूजीलैंड से अकेले दम पर डटकर लड़ा वो धुरंधर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 11, 2019, 4:01 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...