Wimbledon 2019: कड़े मुकाबले में फेडरर ने नडाल को दी मात

फेडरर और नडाल 11 साल बाद ग्रास कोर्ट पर आमने सामने हुए थे, जहां फेडरर ने बाजी मारी

News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 12:27 PM IST
Wimbledon 2019: कड़े मुकाबले में फेडरर ने नडाल को दी  मात
फेडरर और नडाल 11 साल बाद ग्रास कोर्ट पर आमने सामने हुए थे, जहां फेडरर ने बाजी मारी
News18Hindi
Updated: July 13, 2019, 12:27 PM IST
टेनिस की दुनिया के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर ने अपने  चिर परिचित प्रतिद्ंवद्वी राफेल नडाल को हराकर विंबलडन के खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया है. स्विट्जरलैंड ने फेडरर ने स्पेनिश खिलाड़ी नडाल 7-6, 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर 12वीं बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश किया. जहां उनका मुकाबला दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी सार्बिया के नोवाक जाेकोविच से होगा, जिन्होंने रॉबर्टो बातिस्ता आगुत को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया.

फ़ेडरर ने ली बढ़त



फ़ेडरर ने मैच में शुरुआत से ही शानदार खेल दिखाया और पहला सेट अपने नाम किया. हालांकि नडाल ने भी इस सेट में बेहतरीन खेल दिखाया और पहला सेट टाईब्रेक में पहुंचा. 51 मिनट तक चले पहले सेट में फेडरर ने अंत में शानदार फॉरहैंड के साथ लीड हासिल की और फिर एक और अच्छे रिटर्न से सेट अपने नाम कर लिया.

नडाल ने की वापसी

दूसरे सेट में नडाल ने फ़ेडरर को याद दिलाया कि ये मुकाबला जीतने के लिए उन्हें काफी मेहनत करनी होगी और दूसरा सेट अपने नाम करते हुए गेम में वापसी की. फ़ेडरर इस सेट में कोई ऐस नहीं लगा पाए जबकी नडाल ने दो ऐस लगाया.साथ ही नडाल के छह विनर्स के मुकाबले फ़ेडरर ने आठ विनर्स लगाए. फ़ेडरर यह सेट अपनी गलतियों के कारण हारे. इस मुकाबले में उन्होंने 11 असहज गलतियां की, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा और मुकाबला 1-1 से बराबर हो गया.



फ़ेडरर ने नही दिया नडाल को वापसी का मौका
Loading...

फ़ेडरर ने दूसरे सेट में खराब सर्व गेम दिखाया लेकिन तीसरे सेट को 6-3 से अपने नाम कर लिया और मुकाबले में 2-1 की बढ़त हासिल की. तीसरे सेट में फ़ेडरर ने चार ऐस लगाए. वहीं नडाल ने केवल दो एस लगाए. पिछले सेट में 11 अनफोर्सड एरर करने वाले फ़ेडरर ने इस बार केवल दो एरर किए. आखिरी अंक के लिए फ़ेडरर को बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ी. फ़ेडरर ने दो शुरुआती सर्व में अंक हासिल किए, इसके बाद नडाल ने बैकहैंड के साथ वापसी की कोशिश की लेकिन फ़ेडरर ने बैकहैंड विनर लगाया. नडाल फ़ेडरर के रनिंग फॉरहैंड को खेल नहीं हो पाए तीसरी सेट फेडरर के नाम. फ़ेडरर 2-1 से आगे हो गए.



चौथे सेट में भी फ़ेडरर ने नडाल को आसानी से हरा दिया. हालांकि, नडाल ने सेट में कई मौकों पर वापसी भी की और एक समय तो 3 के मुकाबले 4 गेम की बढ़त भी ले ली लेकिन फ़ेडरर ने फिर दुनिया को दिखा दिया कि उन्हें क्यों ग्रास कोर्ट का बादशाह कहा जाता है और लगातार तीन गेम जीतकर फाइनल में अपनी सीट पक्की कर ली. नडाल और फ़ेडरर के बीच ये 40वां मैच था. अब तक हुए 39 मुकाबलों में से 24 नडाल ने जीते थे तो वहीं, फ़ेडरर ने अपने नाम 15 मुकाबले किए थे. नडाल के खिलाफ फ़ेडरर की ये 16वीं जीत है.

फाइनल में होगी जोकोविच से भिड़ंत

नोवाक जोकोविच ने एक अन्य सेमीफाइनल में चार सेट तक चले कड़े मुकाबले में रॉबर्टो बातिस्ता आगुत को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया. अब फ़ेडरर और जोकोविच के बीच विंबलडन का फाइनल मुकाबला रविवार को खेला जाएगा. वर्ल्ड नंबर एक और ग्रास कोर्ट के बादशाह के बीच होने वाला ये फाइनल दर्शकों के लिए बेहद ही रोमांचक होने वाला है.

Wimbledon 2019: मौजूदा चैंपियन जोकोविच छठी बार फाइनल में पहुंचे

Wimbledon 2019: अपने रिकॉर्ड खिताब के लिए सिमोना हालेप का सामना करेंगी सेरेना विलियम्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...