लाइव टीवी

जंगलाें में लगी आग के कारण खराब हुई हवा, ऑस्ट्रेलियन ओपन पर मंडराया खतरा

News18Hindi
Updated: January 15, 2020, 2:50 PM IST
जंगलाें में लगी आग के कारण खराब हुई हवा, ऑस्ट्रेलियन ओपन पर मंडराया खतरा
ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में पिछले साल नवंबर में आग लगी थी

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगलों में लगी आग के कारण आसमान में स्मॉग छा गया है, जिस वजह‌ से वहां की हवा खराब हो गई है और इससे टेनिस कोर्ट पर खिलाड़ी परेशान हो रहे हैं

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 15, 2020, 2:50 PM IST
  • Share this:
मेलबर्न.  पिछले कुछ महीनों से ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगलों में लगी आग ने पूरे देश को ही अपने चपेट में  ले लिया है. जहां जंगलों में कई करोड़ जानवर अपनी जान गंवा चुके हैं, वहीं यह आग लोगों के सेहत को भी खराब कर रही है. दिन पर दिन यह आग बढ़ रही है और अब हालत तो यहां तक पहुंच गए हैं कि  दोपहर के समय ऑस्ट्रेलिया में अंधेरा छाया रहता है. पूरे देश में स्मॉग छा गया है, जिससे लोगों को सांस लेने में तो दिक्कत हो रही है, मगर अब इसका असर खिलाड़ियों पर भी दिखने लगा है. कुछ ही दिनों में ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) शुरू होने वाला है, जिसमें दुनिया के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी हिस्सा लेंगे. मगर उससे पहले ऑस्ट्रेलियन ओपन के क्वालीफाइंग दौर में ही स्माॅग का असर खिलाड़ियों पर नजर आने लगा है, जिससे साल के पहले ग्रैंड स्लैम पर खतरा मंडराने लगा है.



क्वालीफाइंग मैच में खिलाड़ियों को लेनी पड़ रही है मददस्मॉग के कारण मंगलवार को एक क्वालीफायर सांस लेने में तकलीफ के कारण रिटायर हो गई, जबकि यूजीनी बूचार्ड ( Eugenie Bouchard) को चिकित्सा सहायता लेनी पड़ी. मेलबर्न में हवा की गुणवत्ता का स्तर इस समय बेहद खराब है और नगर प्रशासन ने इसे खतरनाक करार दिया है. इन हालात में साल के पहले ग्रैंडस्लैम के क्वालीफाइंग मुकाबले घंटे भर की देरी से शुरू हुए. स्लोवेनिया की डालिला जाकुपोविच को स्विटजरलैंड की स्टेफानी वोएजेले के खिलाफ मैच में बार बार खांसी आने के बाद पीछे हटना पड़ा. वहीं बूचार्ड को छाती में तकलीफ के कारण मेडिकल टाइम आउट लेना पड़ा. बाद में उसने तीसरा सेट और मैच जीता.

मुकाबले के दौरान मारिया शारापोवा


शारापोवा भी मैच में हुई धुएं से परेशान
मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) को भी एक नुमाइशी मैच में बार बार खांसी के कारण ब्रेक लेना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी भीषण आग में कम से कम 27 लोग मारे जा चुके हैं और 2000 से अधिक घर तहस नहस हो गए.

मेलबर्न पार्क से सिर्फ 16 किमी दूर है आग
ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जंगलों में यह भयंकर  आग 21 नवंबर को लगी थी, जो मेलबर्न से 350 किमीं के आस पास थी. मगर यह आगबढ़ते बढ़ते और भी भयंकर हो गई है और अब मेलबर्न पार्क से सिर्फ 16 किमी. ही दूर है.

(भाषा इनपुट के साथ)

धवन ने ढूंढ निकाली टीम इंडिया की हार की वजह, इस खिलाड़ी को ठहराया जिम्मेदार
एक मैच में ठोक दिए ताबड़तोड़ दो दोहरे शतक, 41 चौके-14 छक्के जड़कर मचाया कोहराम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 15, 2020, 1:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर