ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में बड़ा धमाका, 20 साल के स्टीपास से हारे रोजर फेडरर

नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्टीपास ने रॉड लेवर एरेना में अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैलाई.

भाषा
Updated: January 20, 2019, 6:44 PM IST
ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में बड़ा धमाका, 20 साल के स्टीपास से हारे रोजर फेडरर
स्‍टेफनो स्टीपास ने रोजर फेडरर को ऑस्‍ट्रेलियन ओपन से बाहर कर दिया है.
भाषा
Updated: January 20, 2019, 6:44 PM IST
युवा स्टीफेनो स्टीपास ने मौजूदा चैंपियन रोजर फेडरर को आस्ट्रेलियाई ओपन के चौथे दौर से बाहर का रास्ता दिखाकर बड़ा उलटफेर करने के साथ ही रविवार को विश्व टेनिस में धमाकेदार उपस्थिति दर्ज कराई. नेक्स्टजेन फाइनल्स के चैंपियन स्टीपास ने रॉड लेवर एरेना में अपने से 17 साल सीनियर फेडरर को 6-7 (11-13), 7-6 (7/3), 7-5, 7-6 (7/5) से हराकर सनसनी फैलाई.

चौदहवीं वरीयता प्राप्त स्टीपास किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले यूनानी खिलाड़ी भी बन गये हैं. वह अंतिम आठ में 14वीं वरीयता प्राप्त राबर्टो बातिस्ता आगुट से भिड़ेंगे जिन्होंने छठी वरीयता प्राप्त मारिन सिलिच को लगभग चार घंटे तक चले मैच में 6-7 (6/8), 6-3, 6-2, 4-6, 6-4 से पराजित किया.

स्टीपास ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे पास इस जीत को बयां करने के लिये शब्द नहीं है. मैं अभी इस धरती पर सबसे खुश व्यक्ति हूं. ’



इससे पहले इन दोनों के बीच एकमात्र मुकाबला इस महीने के शुरू में होपमैन कप मिश्रित टीम प्रतियोगिता में हुआ था जिसमें फेडरर ने दो टाईब्रेकर में जीत दर्ज की थी. इसलिए जब पहला सेट टाईब्रेकर पर पहुंचा तो किसी को हैरानी नहीं हुई.

इस सेट का अंत विवादास्पद रहा. स्टीपास के फोरहैंड पर एक दर्शक जोर से ‘आउट’ चिल्ला उठा और फेडरर 12-11 से आगे हो गए. स्टीपास का अगला फोरहैंड गलत चला गया और फेडरर ने यह सेट अपने नाम कर दिया.

फेडरर ने दूसरे सेट में यूनानी खिलाड़ी पर लगातार दबाव बनाए रखा लेकिन हर बार स्टीपास ने अच्छी वापसी की. दूसरा सेट भी टाईब्रेकर तक पहुंचाया और स्टीपास मैच बराबर करने में सफल रहे. तीसरे सेट में 4-5 के स्कोर पर स्टीपास के पास दो ब्रेक प्वाइंट थे लेकिन फेडरर ने उन्हें बचा दिया. लेकिन अगली बार फेडरर अपनी सर्विस नहीं बचा पाये और इस तरह से मैच में पहली बार वह पिछड़ गए.

स्टीपास ने चौथे गेम के सातवें गेम के बाद ट्रेनर को बुलाया क्योंकि उन पर थकान हावी हो रही थी. फेडरर इसका फायदा नहीं उठा पाये और स्टीपास ने टाईब्रेकर में पहले मैच प्वाइंट पर ही जीत दर्ज कर दी.
Loading...

स्टीपास ने कहा, ‘रोजर हमारे खेल के दिग्गज हैं. मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं. यह सपना सच होने जैसा है.’

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...