लाइव टीवी

Tennis Ranking: सुमित नागल ने लगाई लंबी छलांग, करियर की सबसे बेहतरीन रैंकिंग पर पहुंचे

भाषा
Updated: October 7, 2019, 5:14 PM IST
Tennis Ranking: सुमित नागल ने लगाई लंबी छलांग, करियर की सबसे बेहतरीन रैंकिंग पर पहुंचे
सुमित नागल को विश्व रैंकिंग में छह पायदान का फायदा हुआ है

सुमित नागल (Sumit Nagal) को पिछले सप्ताह ब्राजील में एटीपी चैलेंजर कैम्पिनास के सेमीफाइनल में पहुंचने का फायदा मिला

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) सोमवार को जारी विश्व रैंकिंग में छह पायदान चढ़कर 129वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं. 22 साल के नागल अभी शानदार लय में चल रहे हैं और उन्हें पिछले सप्ताह ब्राजील में एटीपी चैलेंजर कैम्पिनास के सेमीफाइनल में पहुंचने का फायदा रैं‌किंग के रूप में मिला. पिछले महीने अर्जेंटीना के ब्यूनसआयर्स एटीपी चैलेंजर क्ले टूर्नामेंट का खिताब जीतने के बाद नागल 26 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 135वें स्थान पर पहुंचे थे. हरियाणा का यह युवा खिलाड़ी यूएस ओपन (US Open) के पहले दौर में 20 बार के ग्रैंड स्‍लैम विजेता रोजर फेडरर (Roger Federer)  को कड़ी टक्कर देने के कारण चर्चा में आया था. भारत के अन्य खिलाड़ियों की रैकिंग में भी सुधार हुआ है. प्रजनेश गुणेश्वरन दो पायदान ऊपर 82वें और रामकुमार रामनाथन एक पायदान ऊपर 182वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं युगल में दिविज शरण भारत के नंबर एक खिलाड़ी बन गए हैं. वह तीन पायदान आगे 42वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि रोहन बोपन्ना एक पायदान नीचे 44वें स्थान पर खिसक गए हैं. लिएंडर पेस भी चार पायदान नीचे 82वें स्थान पर खिसक गए हैं.

Sumit Nagal, tennis ranking, Roger Federer, tennis, सुमित नागल, टेनिस रैंकिंग, रोजर फेडरर
सुमित नागल ने पिछले माह ही ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर का खिताब जीता था


फेडरर को एक सेट में हरा चुके हैं नागल

सुमित नागल ने पिछले माह ही ब्यूनस आयर्स एटीपी चैलेंजर (Buenos Aires ATP Challenger title) का खिताब अपने नाम करके इतिहास रच दिया था. इस सीजन में यह किसी भारतीय का पहला एटीपी चैलेंजर टाइटल है. वहीं नागल इस खिताब को जीतने वाले एशिया के पहले खिलाड़ी भी बने थे. नागल  साउथ अमेरिकी जमीं पर क्ले टाइटल जीतने वाले पहले भारतीय भी हैं. सुमित नागल (Sumit Nagal) इस साल दुनिया भर में उस समय छा गए थे, जब यूएस ओपन (US Open) के पहले ही दौर में उन्होंने  20 बार के ग्रैंड स्‍लैम विजेता रोजर फेडरर (Roger Federer) को मुकाबले के पहले सेट में मात दी थी. हालांकि यूएस ओपन के पहले दौर में फेडरर ने नागल को 6-4, 1-6, 2-6, 4-6 से हराया था. नागल (Sumit Nagal) फेडरर के खिलाफ एक सेट जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी हैं.

अजहरुद्दीन के बेटे की दुल्हन बनेंगी सानिया मिर्जा की बहन, दिसंबर में शादी

दूसरे राउंड में उलटफेर का शिकार हुई सरिता, वर्ल्ड चैंपियनशिप से हुईं बाहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 7, 2019, 4:48 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...