लाइव टीवी
Elec-widget

सुमित नागल ने बेची अपनी डुकाटी बाईक, पिता ने दो साल पैसे बचाकर दिया था तोहफा

News18Hindi
Updated: November 17, 2019, 4:50 PM IST
सुमित नागल ने बेची अपनी डुकाटी बाईक, पिता ने दो साल पैसे बचाकर दिया था तोहफा
सुमित नागल उभरते हुए भारतीय खिलाड़ी हैं.

सुमित नागल (Sumit Nagal) पिछले 20 वर्षों में ग्रैंड स्लैम (Grand Slam) के पुरुष एकल मुख्य ड्रॉ में एक सेट जीतने वाले केवल चौथे भारतीय हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 17, 2019, 4:50 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय टेनिस स्टार सुमित नागल (Sumit Nagal) इस साल यूएस ओपन (US Open) में टेनिस स्टार रोजर फेडरर (Roger Federer) का सामना किया था. पहले राउंड के मुकाबले में भले ही सुमित हार गए हो लेकिन उन्होंने टेनिस के सबसे स्टार में शुमार फेडरर (Roger Federer) को अपने खेल से प्रभावित किया है. 22 साल के नागल ने अपने जीवन में इंजरी से लेकर पैसे की किल्लत का सामना करते हुए भारतीय टेनिस में अपनी अलग जगह बनाई है.

पिता दो साल पैसे बचाकर दिलाई थी दुकाती बाइक
सुमित को हमेशा से टेनिस पसंद नहीं था. उन्हें क्रिकेट पसंद था. क्रिकेट के अलावा सुमित नागल को ड्राइविंग का शौक था. अपने इसी शौक के लिए 16 साल की उम्र में उन्होंने अपने पिता से डुकाटी  बाइक की डिमांड की थी. बेटे की इच्छा पूरी करने के लिए पिता ने दो साल तक पैसे बचाए और सुमित के 18वें जन्मदिन पर उन्हें डुकाटी बाइक तोहफे में दी. हालांकि जब सुमित टेनिस में अपने करियर को लेकर गंभीर हुए तब वह ज्यादातर समय ट्रेवल कर रहे होते थे. ऐसे में उन्होंने अपनी बाइक बेचने का फैसला किया. उन्होंने कहा टेनिस खेलने के कारण रफ्तार और ड्राइविंग से उनका मन हट गया.

Sumit Nagal, tennis ranking, Roger Federer, tennis, सुमित नागल, टेनिस रैंकिंग, रोजर फेडरर
सुमित नागल भारतीय स्टार खिलाड़ी महेश भूपति को अपना मेंटोर मानते हैं


रोजर फेडरर ने की थी सुमित नागल की तारीफ
यूएस ओपन 2019 के पहले राउंड में रोदर फेडरर को सुमित ने पहले सेट में मात दी थी. ऐसा करने वाले वह पहले भारतीय थे. मैच के बाद फेडरर ने कहा था कि 'नागल जानते हैं कि वह क्या कर सकते हैं. उनका करियर अच्छा होगा. उन्होंने कहा कि इस खेल में आपको निरंतरता बनाए रखनी होती है और नागल ने अच्छा प्रदर्शन किया.' नागल पिछले 20 वर्षों में ग्रैंड स्लैम के पुरुष एकल मुख्य ड्रॉ में एक सेट जीतने वाले केवल चौथे भारतीय हैं. पिछले दो दशक में नागल से पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में केवल सोमदेव देवबर्मन, युकी भांबरी और साकेत मयनेनी ही एक सेट जीतने में कामयाब रहे थे

टेनिस के लिए हरियाणा छोड़ दिल्ली आ गए थे सुमित
Loading...

सुमित नागल हरियाणा के झज्जर जिले के रहने वाले हैं. उनके पिता सुरेश नागल फौज से रिटायर हैं. सुमित को क्रिकेट खेलने को शौक था लेकिन उनके पिता ने  उन्हें उन्हें 8 साल की उम्र में टेनिक का रैकेट पकड़ाया. सुमित को टेनिस खिलाड़ी बनाने के लिए उनका परिवार दिल्ली के नांगलोई में आकर रहने लगा था.

पृथ्वी शॉ ने फिफ्टी जड़कर की वापसी, डोपिंग के कारण लगा था 8 महीने का बैन

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर को भारी पड़ी गाली, पाकिस्तान के खिलाफ नहीं खेल सकेगा मैच

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 17, 2019, 2:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com