होम /न्यूज /खेल /US Open 2020: डोमिनिक थीम ने ज्‍वेरेव को हराकर जीता करियर का पहला ग्रैंडस्‍लैम

US Open 2020: डोमिनिक थीम ने ज्‍वेरेव को हराकर जीता करियर का पहला ग्रैंडस्‍लैम

ट्रॉफी के साथ डोमिनिक थीम (फोटो क्रेडिट: ट्विटर)

ट्रॉफी के साथ डोमिनिक थीम (फोटो क्रेडिट: ट्विटर)

US Open 2020: मैराथन मुकाबले में डोमिनिक थीम ने एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव पर 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की

  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. करीब 4 साल के इंतजार के बाद यूएस ओपन (US Open 2020) को पुरुष वर्ग का नया विजेता मिल गया. डोमिनिक थीम (dominic thiem) ने एलेक्‍जेंडर ज्‍वेरेव (alexander zverev) को 3-2 से मात देकर अपने करियर का पहला ग्रैंडस्‍लैम जीत लिया है. मैराथन मुकाबले में थीम ने 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से जीत दर्ज की. 27 साल के थीम यूएस ओपन का खिताब जीतने वाले ऑस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं. शुरुआती दो सेट गंवाने के लिए थीम ने जोरदार वापसी की. 2016 में स्‍टान वावरिंका यूएस ओपन के नए चैंपियन बने थे. हालांकि इसके बाद 2017 में राफेल नडाल, 2018 में नोवाक जोकोविच और 2019 में राफेल नडाल ने खिताब जीता था.

    दो सेट हारने के बाद वासपी करने वाले पहले खिलाड़ी थीम

    थीम और ज्‍वेरेव के बीच फाइनल मुकाबला तो काफी रोमांचकारी रहा. थीम ने दो सेट गंवाने के बाद वापसी की और जीत हासिल की. अक्‍सर शुरुआती दो सेट गंवाने के बाद खिलाड़ी मैच से पकड़ भी खो देता है, मगर थीम ने हार नहीं मानी थी. थीम यूएस ओपन सिंगल के फाइनल में दो सेट हारने के बाद वापसी करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.  कुछ ऐसा ही मुकाबला ज्‍वेरेव भी खेलकर फाइनल में पहुंचे थे. सेमीफाइनल में पाब्लो कारेनो बस्टा (Pablo Corona Busta) के खिलाफ ज्‍वेरेव शुरुआती दो सेट हार गए थे, मगर इसके बाद उन्होंने बस्टा को 3-6, 2 -6, 6-3 , 6-4, 6 -3 से हराया.

    यह भी पढ़ें: 

    गुस्‍से में पूरा खेल जगत, दुनियाभर में विरोध के बावजूद चैंपियन पहलवान को दी गई फांसी

    US Open 2020: नाओमी ओसाका ने दूसरी बार जीता खिताब, फाइनल में अजारेंका को दी मात
    नौ साल पहले रोजर फेडरर के हाथों दो सेट गंवाने के बाद नोवाक जोकोविच ने भी इसी तरह वापसी की थी. उनके बाद यह कमाल करने वाले ज्वेरेव पहले खिलाड़ी हैं और अब थीम दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. 23 साल के ज्‍वेरेव पिछले दस साल में ग्रैंडस्लैम फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं. जोकोविच 2010 में यूएस ओपन फाइनल में पहुंचे , तब वह 23 वर्ष के थे.

    Tags: Sports news, Tennis, US OPEN 2020

    टॉप स्टोरीज
    अधिक पढ़ें