LIVE NOW

Wimbledon Rafael Nadal vs Roger Federer Highlights: फेडरर ने नडाल को दी मात, फाइनल में जोकोविच से होगी भिड़ंत

रोजर फेडरर अब तक आठ बार विंबलडन जीत चुके हैं. वहीं, राफेल नडाल ने केवल दो बार खिताब जीता है.

Hindi.news18.com | July 13, 2019, 1:07 AM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated 6 days ago
Wimbledon 2019 Semi-finals - Nadal vs Federer: टेनिस की दुनिया के दो दिग्गज रोजर फेडरर और राफेल नडाल विंबलडन के सेमीफाइनल में पहुंचे. दोनों को फाइनल में पहुंचने के लिए एक दूसरे का सामना करना पड़ा. दोनों कुछ समय पहले फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में आमने सामने हुए थे, जिसमें नडाल ने बाजी मारी थी, लेकिन ग्रास कोर्ट पर दोनों 11 साल बाद आमने सामने आए.

इस बार बाजी फेडरर के हाथ लगी और उन्होंने फाइनल में प्रवेश कर लिया. स्विट्जरलैंड के स्टार टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने शुक्रवार को सेमीफाइनल में स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल को 7-6(3), 1-6, 6-3, 6-4 से हराकर 12वीं बार विंबलडन के फाइनल में प्रवेश किया.अब फाइनल में उनका मुकाबला विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से होगा, जिन्होंने चार सेट तक चले कड़े मुकाबले में रॉबर्टो बातिस्ता आगुत को 6-2, 4-6, 6-3, 6-2 से हराया
फेडरर के 20 ग्रैंड स्‍लैम के मुकाबले नडाल ने अभी 18 ग्रैंड स्‍लैम जीते हैं, दोनों के बीच खेले गए कुल 40 मैचों में नडाल हावी रहे. नडाल ने कुल 24 और फेडरर ने 16 मुकाबले अपने नाम किए. रोजर फेडरर अब तक आठ बार विंबलडन जीत चुके हैं. वहीं, राफेल नडाल ने केवल दो बार खिताब जीता है. इसके बावजूद फेडरर को लगता है कि बीते कुछ साल में ग्रास कोर्ट पर नडाल के खेल में सुधार आया है.


फेडरर ने कहा था, 'पिछले कुछ साल में नडाल ग्रास कोर्ट पर बहुत बेहतर हुए हैं. वह अब अलग तरीके से खेल रहे हैं. हम इस कोर्ट पर लंबे समय से एक-दूसरे के खिलाफ नहीं खेले हैं. वह अब सर्विस भी अलग तरीके से कर रहे हैं. मुझे याद है कि पहले वह कैसे सर्विस करते थे और अब कितनी बड़ी सर्विस कर रहे हैं, वह कितनी जल्दी अंक बटोर रहे हैं.' शुक्रवार को विंबलडन में ' फेडरर का 13वां और नडाल का 9वां सेमीफाइनल मुकाबला था.
11:56 pm (IST)

चौथे सेट में लीड हासिल कर चुके फेडरर को कड़ी चुनौती मिल रही है. नडाल ने फेडरर को कोर्ट पर भगाया और फिर ड्रॉप शॉट खेला, हालांकि फेडरर ने बैकहैंड के साथ बॉल को फ्लिक किया लेकिन नडाल ने फिर एक बार शानदार रिटर्न किया और चौथे सेट में स्कोर को 3-4 कर दिया. 

11:44 pm (IST)


तीसरे सेट में एक बार फिर नडाल ने लीड हासिल की लेकिन कायम नहीं रख सके. फेडरर ने दूसरे गेम के लिए नडाल के दोनों सर्व को ब्रेक करके अंक हासिल किए. लेकिन नडाल ने वापसी की पर वह फेडरर के तेज फॉरहैंड का जवाब नहीं द सके. फेडरर ने दो ब्रेक पॉइंट हासिल किए. नडाल ने डबल हैंड बैकहैंड के साथ स्कोर को 30-40 किया लेकिन फेडरर ने फिर सर्विस ब्रेक करके गेम अपने नाम किया. वह चौथे सेट में 2-1 से आगे हैं. 

11:29 pm (IST)

फेडरर ने दूसरे सेट में खराब सर्व गेम दिखाया लेकिन तीसरे सेट को 6-3 से अपने नाम कर लिया और 2-1 की बढ़त हासिल की. तीसरे सेट में फेडरर ने चार ऐस लगाए वहीं नडाल ने केवल दो एस लगाए. पिछले सेट में 11 अनफोर्सड एरर करने वाले फेडरर ने इस बार केवल दो एरर किए. आखिरी अंक के लिए फेडरर को बहुत मेहनत नहीं करनी पड़ी. फेडरर ने दो शुरुआती सर्व में अंक हासिल किए, इसके बाद नडाल ने बैडहैंड के साथ वापसी की कोशिश की लेकिन फेडरर ने बैकहैंड विनर लगाया. नडाल फेडरर के रनिंग फॉरहैंड को खेल नहीं हो पाए तीसरी सेट फेडरर के नाम. फेडरर 2-1 से आगे हो गए हैं.

11:08 pm (IST)


तीसरे सेट में नडाल ने लीड हासिल की लेकिन फिर फेडरर ने अच्छी वापसी की. लगातार तीन अंक हासिल करने के बाद चौथे अंक के लिए मुकाबला ड्यूस में गया, फेडरर के ऐरर के कारण नडाल को एडवांटेज मिली लेकिन उन्होंने नेट पर शॉट खेलकर उसे गंवा दिया.  दूसरे ड्यूस के लिए दोनों के बीच 25 शॉट्स की रैली खेली गई और फेडरर ने बैकहैंड रिटर्न के साथ तीसरे सेट का चौथा गेम अपने नाम किया और 4-1 की बढ़त हासिल कर ली है. 

11:00 pm (IST)

नडाल ने दूसरा सेट आसानी से अपने नाम किया. उन्होंने यह सेट 6-1 से अपने नाम किए. फेडरर इस सेट में कोई ऐस नहीं लगा पाए जबकी नडाल ने दो ऐस लगाई.साथ ही नडाल के छह विनर्स के मुकाबले फेडरर ने आठ विनर्स लगाए. फेडरर  यह सेट अपनी गलतियों के कारण हारे. इस मुकाबले में उन्होंने 11 अनफोर्सड ऐरर किए जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा. मुकाबला 1-1 से बराबर हो गया है. 

10:35 pm (IST)

दूसरे सेट में नडाल ने पहला गेम अपने नाम किया और इसके बाद दूसरे गेम में भी उन्होंने पहला अंक अपने नाम किया. हालांकि फिर फेडरर ने लगातार दो अंक हासिल किए. नडाल ने शानदार बैकहैंड के साथ स्कोर 30-30 कर दिया. नडाल को ब्रेक पॉइंट मिला लेकिन फेडरर गेम को ड्यूस तक ले आए नडाल को पहला एडवंटेज मिला लेकिन फेडरर ने शानदार सर्व के साथ गेम अपने नाम किया. दूसरे सेट में स्कोर 1-1 से बराबर.

10:25 pm (IST)

रोजर फेडरर अब तक मैच में सात ऐस लगा चुके हैं और इसके साथ ही उन्होंने ऑल इंग्लैंड क्लब में सबसे ज्यादा ऐस का रिकॉर्ड बना लिया है. वह अब तक 1398 ऐस लगा चुके हैं उन्होंने क्रोएशिया के गोवान को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1398 ऐस लगाए थे. 

10:12 pm (IST)

रोजर फेडरर ने 51 मिनट तक चला पहला सेट 7-6 (3) से अपने नाम किया और 1-0 की बढ़त हासिल की.  नडाल ने पूरी टक्कर देकर शुरुआत में फेडरर को परेशान किया लेकिन सेट अपने नाम नहीं कर सके. टाइब्रेकर के समय फेडरर ने नडाल को फ्रंट कोर्ट पर शॉट्स देकर डिफेंसिव खेलने पर मजबूर किया, हालांकि टाई ब्रेकर में स्कोर बराबर हुआ लेकिन अंत में फेडरर ने शानदार फॉरहैंड के साथ लीड हासिल की और फिर एक और अच्छे रिटर्न से सेट अपने नाम कर लिया.  

10:00 pm (IST)

ग्रास कोर्ट पर फेडरर क्या कमाल कर सकते है ये उनकी सर्व में दिख रहा है. छठे अंक के बाद नडाल ने 40-0 की बढ़ता हासिल की लेकिन फेडरर ने कमाल की वापसी की और गेम को ड्यूस तक ले आए. फेडरर ने शानदार फॉरहैंड के साथ अंक हासिल किया., हालांकि इसके बाद वाइड शॉट के साथ अंक गंवाया.  पहला सेट टाई ब्रेकर में पहुंच गया है. 

9:44 pm (IST)

11 साल बाद टूर्नामेंट में एक दूसरे का सामना कर रहे फेडरर और नडाल एक दूसरे को अंक हासिल करने का कोई मौका नहीं दे रहा है. दोनों का सर्व गेम काफी अच्छा चल रहा है जहां दोनों अंक लेने की कोशिश कर रहे हैं. नडाल फेडरर को डिफेंसिव होकर खेलने को मजबूर कर रहे हैं.नडाल ने 21 शॉट्स की रैली को अपने नाम करके ड्यूस किया और अंत में गेम अपने नाम करके सेट में 4-4 की बराबरी कर  ली है.

LOAD MORE
Loading...