लाइव टीवी

वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल के बाद रवि दहिया को मिला इनाम, ओलिंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक की बढ़ीं मुश्किलें

News18Hindi
Updated: October 4, 2019, 9:11 PM IST
वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल के बाद रवि दहिया को मिला इनाम, ओलिंपिक मेडलिस्ट साक्षी मलिक की बढ़ीं मुश्किलें
रवि दहिया ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में 57 किग्रा वर्ग में मेडल जीता था

रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने कजाकिस्तान में वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Championship) में पुरुष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था, साथ ही अगले साल होने वाले टोक्यो खेलों (Tokyo Olympic) के लिए कोटा भी सुनिश्चित किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 4, 2019, 9:11 PM IST
  • Share this:
हाल में वर्ल्ड चैंपियनशिप (World Wrestling Championship) में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले युवा पहलवान रवि दहिया (Ravi Dahiya) को शुक्रवार को लक्ष्य ओलिंपिक पोडियम योजना (Target Olympic Podium Scheme) में शामिल किया गया जबकि फॉर्म में जूझ रही साक्षी मलिक (Sakshi Malik) को इससे बाहर कर दिया गया.

भारतीय खेल प्राधिकरण (Sports Authority of India) की मिशन ओलिंपिक इकाई ने यह फैसला किया. रवि ने कजाकिस्तान के नूर सुल्तान में पुरुष 57 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. उनके ब्रॉन्ज ने अगले साल होने वाले टोक्यो खेलों (Tokyo Olympic) के लिये भारत का ओलिंपिक कोटा भी सुनिश्चित किया.

साक्षी मलिक टॉप्स से बाहर

साक्षी (Sakshi Malik) ने 2016 रियो ओलंपिक में ब्रॉन्ज जीता था. वह पिछले कुछ समय से फार्म से जूझ रही है इसलिये उन्हें टॉप्स से बाहर कर दिया गया. वह नूर सुल्तान में 62 किग्रा वर्ग के शुरुआती दौर से बाहर हो गयी थी.

वेटलिफ्टर रगाला वेंकट राहुल को भी टॉप्स से बाहर कर दिया गया जिसमें 50,000 रूपये की मासिक वित्तीय सहायता दी जाती है. समिति ने पहलवान पूजा ढांडा के उस प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसमें उन्होंने एक महीने के लिए अपने घरेलू स्थल हिसार में रोमानियाई कोच फानेल कार्प के साथ ट्रेनिंग करने की अपील की थी.

मीराबाई चानू के प्रस्ताव को मंजूरी

समिति ने वेटलिफ्टर मीराबाई चानू के वित्तीय सहायता के प्रस्ताव को मंजूरी दी जिसमें उन्होंने फिजियो शिवानी भारूका को रखने की मांग की थी जो टोक्यो ओलिंपिक तक राष्ट्रीय शिविर में उनके साथ होंगी. समिति ने हाल में हुई बैठक में 70 लाख रूपये के वित्तीय प्रस्ताव को भी मंजूरी दी. तीन राष्ट्रीय महासंघों -निशानेबाजी, टेबल टेनिस और वेटलिफ्टिंग- ने बैठक के दौरान 2020, 2024 और 2028 ओलिंपिक के लिए रोडमैप भी साझा किया.
Loading...

मयंक अग्रवाल पर बोले गांगुली- एक पारी से कुछ नहीं होता, सालभर इंतजार कीजिए

हरमनप्रीत कौर ने रचा इतिहास, एमएस धोनी और रोहित शर्मा भी छूटे पीछे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए टेनिस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 4, 2019, 9:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...