Home /News /sports /

thomas cup india beats denmark reaches final first time ever hs prannoy video

Thomas Cup: भारतीय बैडमिंटन टीम ने रचा इतिहास, पहली बार फाइनल में बनाई जगह, देखिए जश्न का VIDEO

Thomas Cup: भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची. (PTI)

Thomas Cup: भारतीय टीम पहली बार फाइनल में पहुंची. (PTI)

Thomas Cup: भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने इतिहास में पहली बार थॉमस कप के फाइनल में जगह बनाई. टीम ने रोमांचक सेमीफाइनल में डेनमार्क को 3-2 से हराया.

बैंकॉक. एचएस प्रणय (HS Prannoy) ने निर्णायक 5वें मैच में गजब का जज्बा दिखाया. इसके चलते भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने यहां रोमांचक सेमीफाइनल में डेनमार्क को 3-2 से हराकर थॉमस कप के फाइनल में पहुंचकर इतिहास रच दिया. भारतीय टीम 1979 के बाद से कभी भी सेमीफाइनल से आगे (Thomas Cup) नहीं बढ़ सकी थी. लेकिन उसने जुझारू जज्बा दिखाते हुए 2016 के चैम्पियन डेनमार्क को हरा दिया. वर्ल्ड चैम्पियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट रजत किदाम्बी श्रीकांत और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी व चिराग शेट्टी की दुनिया की 8वें नंबर की जोड़ी ने भारत को फाइनल की दौड़ में बनाए रखा. लेकिन 2-2 की बराबरी के बाद एचएस प्रणय ने टीम को इतिहास रचने में मदद की.

दुनिया के 13वें नंबर के खिलाड़ी रास्मस गेमके के खिलाफ प्रणय को कोर्ट पर फिसलने के कारण टखने में चोट भी लगी, लेकिन इस भारतीय ने ‘मेडिकल टाइमआउट’ लेने के बाद मुकाबला जारी रखा. वह कोर्ट पर दर्द में दिख रहे थे लेकिन इस परेशानी के बावजूद उन्होंने 13-21, 21-9, 21-12 से जीत दर्ज कर भारत का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा दिया.

मलेशिया को दी थी मात

भारतीय टीम का यह शानदार प्रदर्शन रहा, जिसने गुरुवार को 5 बार की चैम्पियन मलेशिया को 3-2 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाकर 43 साल के इंतजार को खत्म किया था. लक्ष्य सेन अपने अच्छे प्रदर्शन का दोहरा नहीं कर सके और विक्टर एक्सेलसेन से 13-21, 13-21 से हार गए. जिससे डेनमार्क ने 1-0 की बढ़त बनाई. रंकीरेड्डी और शेट्टी ने पहले युगल मुकाबले में जीत हासिल की. भारतीय जोड़ी ने दूसरे मैच में किम अस्ट्रूप और माथियास क्रिस्टियनसेन को 21-18, 21-23, 22-20 से हराकर भारत को 1-1 की बराबरी पर ला दिया.

RCB vs PBKS: बेयरस्टो और लिविंगस्टोन के तूफान में उड़ी आरसीबी की टीम, पंजाब की धमाकेदार जीत

फिर दुनिया के 11वें नंबर के खिलाड़ी श्रीकांत ने दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी एंडर्स एंटोनसेन को 21-18, 12-21, 21-15 से हराकर 2-1 की बढ़त दिलाई. भारत की कृष्णा प्रसाद गारागा और विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला की दूसरी युगल जोड़ी को एंडर्स स्कारूप रास्मुसेन और फ्रेडरिक सोगार्ड से 14-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा. इससे दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थीं. पर अनुभवी भारतीय प्रणय ने पहला गेम गंवाने के बाद वापसी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई.

Tags: Badminton, HS Prannoy, Kidambi Srikanth, Lakshya Sen, Thomas Cup

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर