Tokyo Olympic: सोनम मलिक और अंशु मलिक ने क्वालिफाई किया, 6 भारतीय रेसलर ऐसा कर चुके

Tokyo Olympic: सोनम ने ट्रायल के मुकाबले में साक्षी मलिक को हराया था. (Photo SAIMedia twitter)

Tokyo Olympic: सोनम ने ट्रायल के मुकाबले में साक्षी मलिक को हराया था. (Photo SAIMedia twitter)

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympic) से पहले भारतीय रेसलिंग खिलाड़ियों के लिए बड़ी खबर आई है. हमारे दो अैर खिलाड़ियों ने ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. अब तक 6 भारतीय रेसलर क्वालिफाई कर चुके हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 10, 2021, 2:37 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सोनम मलिक (Sonam malik) और अंशु मलिक (Anshu malik) ने टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया है. दोनों खिलाड़ी कजाखस्तान में चल रहे एशियन ओलंपिक क्वालिफिकेशन इवेंट में अपनी-अपनी कैटेगरी के फाइनल में पहुंच गई हैं. इसी के साथ उन्हें ओलंपिक कोटा भी मिल गया. अब तक 6 भारतीय रेसलर ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं. इसमें तीन महिला और तीन पुरुष खिलाड़ी हैं.

57 किग्रा कैटेगरी के सेमीफाइनल में 19 साल की अंशु मलिक ने उज्बेकिस्तान की शोखिदा एक्खमिदोवा को 12-2 से हराया. वे आज ही गोल्ड मेडल के मुकाबले में भी उतरेंगी. वे 2020 में इंडिविजुअल वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं. इसके पहले उन्होंने पिछले साल एशियन चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वे वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप में एक गोल्ड और दो ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर चुकी हैं.



0-6 से पिछड़ने के बाद जीतीं सोनम
वहीं 62 किग्रा कैटेगरी में सोनम मलिक ने सेमीफाइनल में कजाखस्तान की अयाउल्म केसीमोवा को 9-6 से हराया. एक समय सोनम 0-6 से पीछे चल रही थीं. इसके बाद उन्होंने शानदार वापसी की और लगातर 9 अंक बनाकर मुकाबला जीता. इससे पहले चयन ट्रायल में 18 साल की सोनम ने लगातार चौथी बार रियो ओलंपिक कांस्य पदक साक्षी मलिक मात दी थी. उन्होंने ट्रायल के मुकाबले में 8-7 से जीत दर्ज की थी. अब इन खिलाड़ियों से ओलंपिक में भी मेडल जीतने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें: CSK vs DC: श्रेयस अय्यर ने मैच के पहले टीम के लिए भेजा खास मैसेज, बोले- डियर दिल्ली?

महिला वर्ग में विनेश भी कर चुकी हैं क्वालिफाई



सोनम और अंशु मलिक के पहले महिला वर्ग में विनेश फोगाट भी टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं. विनेश 53 किग्रा वेट कैटेगरी में उतरती हैं. वहीं पुरुष वर्ग की बात की जाए तो रवि कुमार दहिया, बजरंग पूनिया और दीपक पूनिया क्वालिफाई कर चुके हैं. विनेश फोगाट 2016 ओलंपिक में भी उतरी थीं. लेकिन चोट के कारण वे बाहर हो गई हैं. साक्षी ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज