लाइव टीवी

कोरोना वायरस के चलते टोक्यो ओलिंपिक का टलना तय, अब 2021 में होंगे खेल!

News18Hindi
Updated: March 24, 2020, 7:17 AM IST
कोरोना वायरस के चलते टोक्यो ओलिंपिक का टलना तय, अब 2021 में होंगे खेल!
कोरोना वायरस के चलते टला टोक्यो ओलिंपिक

कोरोना वायरस (Coronavirus) की गाज टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics) पर गिरी है. ऐसा पहली बार है जब खेलों का महाकुंभ किसी महामारी की वजह से टाला जा रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 24, 2020, 7:17 AM IST
  • Share this:
टोक्यो. जिसका डर था आखिरकार वही हुआ. कोरोना वायरस के चलते टोक्यो में होने वाले ओलिंपिक खेल टलने जा रहे हैं. ओलिंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित किया जाएगा. जिसका मतलब है कि अब टोक्यो में ओलिंपिक खेलों का आयोजन 2021 में होगा. ऐसा पहली बार हो रहा है जब किसी महामारी के चलते ओलिंपिक खेल टलने जा रहे हैं. इससे पहले ओलिंपिक खेल तीन बार रद्द भी हो चुके हैं. पहली बार 1916 में प्रथम विश्व युद्ध के दौरान ओलिंपिक को रद्द करना पड़ा था. इसके बाद 1940 और 1944 के दौरान द्वितीय विश्व युद्ध की वजह से ओलिंपिंक खेल नहीं हो पाए थे. हालांकि इसका आधिकारिक ऐलान अभी नहीं किया गया है, लेकिन जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने भी साफ कर दिया है कि ओलिंपिक का टलना तय है.

आईओसी के वरिष्ठ अधिकारी डिक पाउंड ने यूएसए टुडे स्पोर्ट्स से कहा कि ओलिंपिक गेम्स स्थगित किए जाएंगे, इसकी बाकी जानकारियों पर अगले चार सप्ताह में काम किया जाएगा. उन्होंने कहा, 'जितनी जानकारी है उसके मुताबिक आईओसी ने ओलंपिक गेम्स को स्थगित करने का फैसला ले लिया है. इतना कह सकता हूं कि ओलंपिक गेम्स 24 जुलाई से शुरू नहीं होंगे.'

कोरोना वायरस बना ओलिंपिक स्थगित होने की वजह
बता दें काफी समय से कोरोना वायरस टोक्यो ओलिंपिक पर खतरे की तरह मंडरा रहा था लेकिन जापान की ओलिंपिक कमेटी और इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी समय पर ही खेलों का आयोजन करने की बात कह रही थी लेकिन कोरोना वायरस का विकराल रूप देख अब इन खेलों को स्थगित करने का फैसला करना पड़ा. बता दें कोरोना वायरस को देखते हुए पहले ही कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे बड़े देशों ने ओलिंपिक से नाम वापस ले लिया था. वहीं खेलों के कई बड़े संघ पहले ही ओलिंपिक को स्थगित करने की मांग कर रहे थे.





बता दें दुनियाभर में कोरोना वायरस की चपेट में 3.70 लाख से भी ज्यादा लोग आ चुके हैं. जबकि 16 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. जापान में भी 1700 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस की चपेट में आए हैं जिसमें ओलिंपिक कमेटी के अधिकारी भी शामिल हैं. लगातार ऐसी बातें हो रहीं थी कि ओलिंपिक को समय पर शुरू कराया जाएगा हालांकि ऐसा हो नहीं पाया. अब 26 जुलाई से शुरू होने वाले ओलिंपिक अगले साल होंगे, तारीख क्या होगी इसका जल्द ही पता चलेगा.

पत्नी हेजल बना रही थी वीडियो, तभी युवराज सिंह ने उठा लिया स्टंप...

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य खेल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 24, 2020, 7:05 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर